बिहारः पटना में सात डॉक्टर, न्यायिक अधिकारी समेत कुल 136 नए संक्रमित मिले, संक्रमितों की संख्या 798, अलर्ट

By एस पी सिन्हा | Published: July 7, 2022 04:33 PM2022-07-07T16:33:37+5:302022-07-07T16:40:23+5:30

संक्रमित डॉक्टरों में तीन आईजीआईएमएस, दो पीएमसीएच और दो निजी क्लिनिक चलाने वाले डॉक्टर शामिल हैं. पटना में अब कुल सक्रिय संक्रमितों की संख्या 798 हो गई है.

covid Bihar Patna total 136 new infected seven doctors, judicial officers were found, 798 infected, alert coronavirus | बिहारः पटना में सात डॉक्टर, न्यायिक अधिकारी समेत कुल 136 नए संक्रमित मिले, संक्रमितों की संख्या 798, अलर्ट

बिहार में बुधवार तक कोरोना टीके की मात्र 37.17 लाख बूस्टर डोज ही दी जा सकी है.

Highlights25 दिनों से कोरोना के जांच की रफ्तार बढ़ा दिया है.प्रतिदिन एक लाख से ज्य़ादा कोरोना जांच कर रहे हैं. कोरोना के टीकाकरण के काम में तेजी लाया गया है.

पटनाः बिहार में कोरोना संक्रमितों की संख्या एकबार फिर से रफ्तार पकड़ने लगी है. कोरोना टीके की बूस्टर डोज ले चुके व्यक्ति भी संक्रमित हो रहे हैं. हालांकि किसी भी सरकारी अस्पताल में कोरोना जांच के बाद बूस्टर डोज ले चुके संक्रमित मरीजों का रिकॉर्ड नहीं रखा जा रहा है.

इस कड़ी में राजधानी पटना में इसकी रफ्तार और तेज है. पटना में सात डॉक्टर, एक न्यायिक अधिकारी समेत कुल 136 नए संक्रमित मिले हैं. संक्रमित डॉक्टरों में तीन आईजीआईएमएस, दो पीएमसीएच और दो निजी क्लिनिक चलाने वाले डॉक्टर शामिल हैं. पटना में अब कुल सक्रिय संक्रमितों की संख्या 798 हो गई है.

वहीं, बिहार में बढ़ते कोरोना के बीच स्वास्थय मंत्री मंगल पांडेय ने कहा है कि पूर्व का अनुभव रहा है कि पटना में कोरोना के केस ज्यादा मिलते थे. हमलोग पिछले तीन सप्ताह से इस बात को देख रहे हैं कि कोरोना के केस ना केवल बिहार में बल्कि पूरे देश में बहुत तेजी से बढ़ना शुरू हुआ है. बिहार में बहुत हदतक अभी नियंत्रित है.

पूरे देश में कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं. उन्होंने कहा कि 25 दिनों से कोरोना के जांच की रफ्तार बढ़ा दिया है. प्रतिदिन एक लाख से ज्य़ादा कोरोना जांच कर रहे हैं. कोरोना के टीकाकरण के काम में तेजी लाया गया है. इस अभियानों के माध्यम से 13 करोड़ 70 लाख के आंकड़ों के करीब पहुंच गए हैं.

टीका देने के मामले में प्रतिदिन बिहार देश के दूसरे नबंर पर रहता है. हमारी अबादी उत्तर प्रदेश से कम है. बता दें कि बिहार में बुधवार तक कोरोना टीके की मात्र 37.17 लाख बूस्टर डोज ही दी जा सकी है. जबकि राज्य में 6.20 करोड़ से अधिक टीके की दूसरी खुराक दी जा चुकी है.

कोरोना टीका की बूस्टर डोज बेहद कम दिये जाने के कारण संक्रमण के मौजूदा दौर में टीके की पहली और दूसरी डोज लेने वालों के भी संक्रमित होने का खतरा बढ़ गया है. फिलहाल सरकारी कार्यालय हो या निजी प्रतिष्ठान कहीं भी संक्रमण से बचाव और जागरूकता को लेकर कोई उपाय नहीं किये जा रहे हैं.

स्वास्थ्य विभाग के रिपोर्ट के अनुसार बिहार में दस दिन के अंदर करीब दो हजार संक्रमित मिले हैं. राज्य में औसतन प्रतिदिन 197 नए संक्रमित मिल रहे हैं. पटना और भागलपुर में पिछले पांच दिनों में सर्वाधिक नए कोरोना संक्रमित पाये गये हैं. विशेष रूप से दूसरे प्रदेशों से आने वाले यात्रियों की संख्या जिन जिलों में ज्यादा है.

वहां कोरोना संक्रमण ज्यादा पाया जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग के जारी आंकड़ों के अनुसार, बिहार में बुधवार तक कोरोना के कुल 1389 एक्टिव मरीज इलाजरत हैं. इनमें पटना में सर्वाधिक 766 सक्रिय मरीज हैं. पटना के शहरी क्षेत्र के साथ ग्रामीण क्षेत्र में भी कोरोना तेजी से पांव पसारने लगा है. फुलवारीशरीफ, दानापुर और पटना सिटी एक बार फिर कोरोना के हॉट स्पॉट बन गए हैं.

Web Title: covid Bihar Patna total 136 new infected seven doctors, judicial officers were found, 798 infected, alert coronavirus

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे