कोविड-19ः कोरोना खतरा बढ़ा, पंजाब के 9 जिलों में बढ़ा नाइट कर्फ्यू का समय, जानिए गाइडलाइन

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 18, 2021 06:33 PM2021-03-18T18:33:15+5:302021-03-18T20:08:22+5:30

Covid-19 cases: पंजाब में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने बृहस्पतिवार को नौ सबसे अधिक प्रभावित जिलों में रात का कर्फ्यू दो घंटे के लिए बढ़ाने की घोषणा की।

Covid-19 cases Punjab Night curfew timings extended in 9 districts Know guidelines coronavirus | कोविड-19ः कोरोना खतरा बढ़ा, पंजाब के 9 जिलों में बढ़ा नाइट कर्फ्यू का समय, जानिए गाइडलाइन

कल 2,039 मामले सामने आए और 35 मौतें हुईं। (file photo)

Highlightsराज्य में उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 13,320 हो गई।कोविड -19 को सीमित करने के लिए और कड़े कदम उठाएंगे।मुख्यमंत्री ने कहा, "पंजाब में कोविड फिर से बहुत खतरनाक स्थिति में हैं।

Covid-19 cases: पंजाब के नौ जिलों में रात का कर्फ्यू दो घंटे के लिए बढ़ा दिया गया है। सक्रिय कोविड -19 मामलों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है। 

राज्य के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने गुरुवार को नौ सबसे खराब जिलों में रात के कर्फ्यू की समय सीमा दो घंटे बढ़ा दी। सीएम अमरिंदर सिंह ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो वह आने वाले दिनों में फैले कोविड -19 को सीमित करने के लिए और कड़े कदम उठाएंगे।

पंजाब में कोविड फिर से बहुत खतरनाक स्थिति में

मुख्यमंत्री ने कहा, "पंजाब में कोविड फिर से बहुत खतरनाक स्थिति में हैं। कल 2,039 मामले सामने आए और 35 मौतें हुईं। एक दिन पहले राज्य में 40 मौतें हुई थीं।" इन जिलों ने पहले रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू लगाया था, जबकि अन्य जिलों को स्थिति का आकलन करने और तदनुसार कार्रवाई करने के लिए कहा गया था।

पंजाब के स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, राज्य ने हाल के दिनों में महाराष्ट्र के बाद देश में अधिकतम मौतों में योगदान दिया है। राज्य का मामला 3.1% की घातक दर 1.4% के राष्ट्रीय आंकड़े से दोगुना है। सिंह ने केंद्र से यह भी आग्रह किया है कि कोविड -19 मामलों की बढ़ती संख्या के बीच कोविड -19 प्रतिरक्षण रणनीति की समीक्षा करें। उन्होंने चयनित क्षेत्रों में सभी आयु समूहों का टीकाकरण करने को कहा है।

कड़े कदम उठाने पड़ सकते हैं

सिंह ने कहा कि राज्य में कोरोना वायरस की स्थिति गंभीर है, ऐसे में यदि लोग कोविड उपयुक्त आचरण का पालन नहीं करते हैं तो कड़े कदम उठाने पड़ सकते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘ यह लोगों के लिए आसान नहीं होगा । लोग भले ही इसे पसंद न करे लेकिन यह मेरा कर्तव्य है।’’ उन्होंने उम्मीद जतायी कि सभी पंजाबी सहयोग करेंगे और पाबंदियों का पालन करेंगे। उन्होंने राज्य के लोगों से अपील की, ‘‘ ईश्वर के लिए, पंजाबियों की जान बचाइए।’’

लुधियाना, जालंधर, पटियाला, मोहाली, अमृतसर, गुरदासपुर, होशियारपुर, कपूरथला और रूपनगर में रात ग्यारह से सुबह पांच के बजाय अब रात नौ बजे से लेकर सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू लगा रहेगा। इन जिलों में रोज कोविड-19 के 100 अधिक मामले सामने आ रहे हैं। इस घोषणा से पहले बुधवार को राज्य में कोविड-19 के 2,039 नये मामले सामने आये थे और 35 से अधिक मरीजों ने जान गंवायी थी।

मरीजों की संख्या बढ़कर 1.84 लाख हो गई

1,274 मरीजों के संक्रमण से मुक्त होने के साथ स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 1.84 लाख हो गई। बुलेटिन के अनुसार नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 2.03 लाख हो गई, जबकि 35 और लोगों की संक्रमण से मौत के साथ मृतक संख्या 6,172 हो गई है।

बुलेटिन के अनुसार संक्रमण के सबसे ज्यादा 277 मामले जालंधर में सामने आए, जबकि लुधियाना में 233, मोहाली में 222, पटियाला में 203 और होशियारपुर में 191 मरीज मिले। वहीं, कोरोना संक्रमण की पुष्टि के बाद अकाली दल के प्रमुख सुखबीर सिंह बादल को बुधवार को एहतियात के तौर पर गुरुग्राम के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया।

उधर, एक स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार चंडीगढ़ में भी कोरोना वायरस के 201 नए मरीज सामने आए जिसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 23,592 हो गई। वहीं, बुधवार को यहां संक्रमण से किसी की मौत नहीं हुई और कुल मृतक संख्या 359 रही। इसके साथ ही संक्रमण से स्वस्थ हुए 70 और मरीजों को अस्पताल से छुट्टी दी गई। 

Web Title: Covid-19 cases Punjab Night curfew timings extended in 9 districts Know guidelines coronavirus

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे