Country's tiger population up by 750 in 4 year to 2976 says Prakash Javadekar | केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा- चार साल में बाघों की संख्या 750 बढ़ी
File Photo

Highlightsपर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बाघ संरक्षण अभियान के बारे में सोमवार को राज्यसभा में बताया कि पिछले चार साल के दौरान देश में बाघों की संख्या में 750 का इजाफा हुआ हैजावड़ेकर ने प्रश्नकाल में एक सवाल के जवाब में बताया कि देश में अब बाघों की संख्या बढ़कर 2976 हो गयी है।

पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बाघ संरक्षण अभियान के बारे में सोमवार को राज्यसभा में बताया कि पिछले चार साल के दौरान देश में बाघों की संख्या में 750 का इजाफा हुआ है। जावड़ेकर ने प्रश्नकाल में एक सवाल के जवाब में बताया कि देश में अब बाघों की संख्या बढ़कर 2976 हो गयी है।

वन्य जीवों की वायरस की वजह से मौत से जुड़े एक पूरक प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि शेर, हाथी और गैंडा भारत की विशिष्ट संपदा हैं। अगर किसी जानवर की वायरस के कारण मौत का मामला संज्ञान में आता है तो इसकी तुरंत जांच की जाती है। 

पूर्वोत्तर राज्यों में वन क्षेत्र में गिरावट से जुड़े पूरक प्रश्न के जवाब में जावड़ेकर ने कहा कि इन राज्यों में झूम खेती की विशिष्ट परेशानियां हरित क्षेत्र में गिरावट की वजह हो सकती है। हालांकि इन राज्यों में 75 प्रतिशत से अधिक वनक्षेत्र बरकरार है। 

उल्लेखनीय है झूम खेती में बड़े पेड़ों को काटकर जमीन साफ करके खेती की जाती है। उन्होंने बताया कि अगले महीने देश के हरित क्षेत्र के ताजा आंकड़े प्रकाशित किये जायेंगे। 

2007 से 2017 के दौरान देश के वनक्षेत्र में 17,374 वर्ग किमी का इजाफा हुआ था। इसमें 2015 से 2017 के दौरान 6,788 वर्ग किमी की वृद्धि हुयी थी। देश का कुल वन क्षेत्र 7.08 लाख वर्ग किमी है जो कि कुल क्षेत्रफल का 21.54 प्रतिशत है।

Web Title: Country's tiger population up by 750 in 4 year to 2976 says Prakash Javadekar
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे