Coronavirus: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- कलयुग में वायरस से हम लड़ाई नहीं कर सकते, ये महामारी हर 100 साल में होती है

By रामदीप मिश्रा | Published: March 18, 2020 12:57 PM2020-03-18T12:57:59+5:302020-03-18T12:58:25+5:30

Coronavirus: सरकार ने अफगानिस्तान, फिलीपीन और मलेशिया से यात्रियों के भारत में प्रवेश पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिया है। यह निर्देश अस्थायी रूप से लागू किया गया है और यह 31 मार्च तक लागू रहेगा। इसकी बाद में समीक्षा की जाएगी।

Coronavirus: We can not fight the virus in Kalyug, These mahamari happening every 100 years says supreme court | Coronavirus: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- कलयुग में वायरस से हम लड़ाई नहीं कर सकते, ये महामारी हर 100 साल में होती है

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हम कलयुग में वायरस से लड़ाई नहीं कर सकते। (फाइल फोटो)

Highlightsसुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश अरुण मिश्रा ने कहा ने कहा कि ये महामारी हर 100 साल में होती है। कलयुग में वायरस से हम लड़ाई नहीं कर सकते।उन्होंने कहा कि मनुष्यों की निर्बलता को देखिए, आप सभी हथियारों को तैयार कर सकते हैं। लेकिन आप इस वायरस से नहीं लड़ सकते।

कोरोना वायरस को लेकर पूरी दुनिया में हंगामा मचा हुआ है। इस बीच सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार (18 मार्च) को इस घातक संक्रमण को लेकर टिप्पणी की है और कहा है कि ये महामारी हर 100 साल में होती है। कलयुग में वायरस से हम लड़ाई नहीं कर सकते। बता दें कोरोना वायरस संक्रमण के 10 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 147 हो गई है।

सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश अरुण मिश्रा ने कहा ने कहा, 'ये महामारी हर 100 साल में होती है। कलयुग में वायरस से हम लड़ाई नहीं कर सकते। मनुष्यों की निर्बलता को देखिए, आप सभी हथियारों को तैयार कर सकते हैं। लेकिन आप इस वायरस से नहीं लड़ सकते। हमें अपने स्तर पर इससे लड़ना होगा।'

इसके अलावा उन्होंने कहा, सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश एम.आर. शाह ने वरिष्ठ वकील आर्यमान सुंदरम से कहा, 'आप सभी 5-6 वकीलों के साथ आते हैं। बार एसोसिएशन से भी अनुरोध हैं कि एक वरिष्ठ वकील को केवल एक वकील के साथ आना चाहिए। यह आखिरकार हमारे लिए है।'

इधर, 147 लोगों के संक्रमित होने को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि दिल्ली, कर्नाटक और महाराष्ट्र में जान गंवाने वाले तीन लोग और 25 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। संक्रमित लोगों के संपर्क में आए 5,700 से अधिक लोगों पर निकटता से नजर रखी जा रही है। दिल्ली में संक्रमण के अब तक 10 मामले सामने आए हैं जिनमें एक विदेशी शामिल हैं जबकि उत्तर प्रदेश में एक विदेशी समेत 16 मामले दर्ज किए गए हैं। 

महाराष्ट्र में तीन विदेशियों समेत 41 मामले सामने आए हैं जबकि केरल में दो विदेशी नागरिकों समेत 27 मामले दर्ज किए गए हैं। कर्नाटक में कोरोना वायरस के 11 मरीज हैं। लद्दाख में संक्रमण के मामले बढ़कर आठ हो गए हैं और जम्मू-कश्मीर में इसकी संख्या बढ़कर तीन हो गई है। 

तेलंगाना में दो विदेशियों समेत पांच मामले सामने आए हैं। राजस्थान में दो विदेशियों समेत चार लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, उत्तराखंड और पंजाब में एक-एक मामला सामने आया है। हरियाणा में 14 विदेशियों समेत 16 लोग संक्रमित हैं। मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, अभी तक 14 लोगों को अस्पताल से छुट्टी दी गई है। इन मरीजों में केरल के वे तीन मरीज भी शामिल हैं जिन्हें पिछले महीने अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी। इस वायरस के कारण तीन लोगों की मौत हो गई है। 

हाल में मुंबई की 64 वर्षीय महिला की मंगलवार को मौत हुई थी। वह दुबई से लौटी थी। इससे पहले, पिछले मंगलवार को कलबुर्गी के 76 वर्षीय व्यक्ति की मौत हुई थी, जो सऊदी अरब से लौटा था। दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में शुक्रवार रात को एक महिला की मौत हो गई थी। 

एक अतिरिक्त यात्रा परामर्श के अनुसार सरकार ने अफगानिस्तान, फिलीपीन और मलेशिया से यात्रियों के भारत में प्रवेश पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिया है। यह निर्देश अस्थायी रूप से लागू किया गया है और यह 31 मार्च तक लागू रहेगा। इसकी बाद में समीक्षा की जाएगी। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने 18 मार्च से 31 मार्च के बीच यूरोपीय संघ के देशों, तुर्की और ब्रिटेन के यात्रियों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है।

Web Title: Coronavirus: We can not fight the virus in Kalyug, These mahamari happening every 100 years says supreme court

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे