बिहार में आज एक और कोरोना पीड़ित की मौत, मरने वालों की संख्या हुई 2, राज्य में कुल 83 लोग संक्रमित

By एस पी सिन्हा | Published: April 17, 2020 03:23 PM2020-04-17T15:23:17+5:302020-04-17T15:23:17+5:30

पटना जिला प्रशासन ने पटना के दो अस्पतालों और एक जांच केंद्र को सील कर दिया है. इन इलाकों को सैनिटाइज किया जा रहा है.

coronavirus update One more corona Patient died in Bihar today, 2 died, total 83 people infected in the state | बिहार में आज एक और कोरोना पीड़ित की मौत, मरने वालों की संख्या हुई 2, राज्य में कुल 83 लोग संक्रमित

बिहार में आज एक और कोरोना पीड़ित की मौत, मरने वालों की संख्या हुई 2, राज्य में कुल 83 लोग संक्रमित

Highlightsदिल्ली के निजामुद्दीन के बाद अब बिहार के नालंदा जिले में में हुए तब्लीगी जमात के कार्यक्रम ने राज्य सरकार की परेशानियां बढ़ा दी हैं. दरअसल 14 और 15 मार्च को नालंदा जिले के शेखना मस्जिद में हुए एक जमात में तकरीबन 640 लोगों के शामिल होने की जानकारी मिली है.

पटना: बिहारमें भी पिछले 48 घंटे के अंदर हालत काफी बिगड़ते हुए नजर आ रहे हैं. राज्य में आज एक और कोरोना के मरीज की पटना के एम्स अस्पताल में मौत हो गई. वह 35 साल का था और वैशाली जिले का रहनेवाला था. वह कई दिनों से बीमार था और इस दौरान वह कई बार वैशाली से इलाज और जांच के लिए पटना आया था. उसकी मौत के बाद अब कोरोना से संक्रमित दो मरीजों की मौत हो चुकी है. राज्य में दो दिन के अंदर 17 नए मरीज सामने आये हैं. इसतरह यह आंकड़ा अब 83 पहुंच गया है.

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी आंकडे के मुताबिक सिर्फ एक सप्ताह में 23 लोगों को कोरोना हुआ है. इसतरह से लगभग दो दर्जन मरीज सामने आने से सरकार की चुनौतियां काफी बढ़ गई है. इस मौत के बाद प्रशासनिक महकमे में हडकंप मच गया है. बिहार स्वास्थ्य विभाग के लिए चुनौतियां बढ़ गई हैं. वैशाली के रहने वाले 35 साल के युवक की बात कही जा रही है. यह युवक पटना के प्राइवेट हॉस्पिटल में भी भर्ती था. 

फिलहाल, पटना जिला प्रशासन ने पटना के दो अस्पतालों और एक जांच केंद्र को सील कर दिया है. इन इलाकों को सेनेटाइज किया जा रहा है. वैसे 37 मरीजों ने कोरोना पर विजय पाई है.  कोरोना पीडितों के बारे में बताया जा रहा है कि सभी का कहीं न कहीं से तब्‍लीगी कनेक्‍शन है. प्राप्त जानकारी के अनुसार वैशाली के व्यक्ति के कोरोना पीडित होने के साथ मल्टीपल ऑर्गन फेल होने के कारण ही उसकी मौत हुई है. 

पटना एम्स में आने से पहले मरीज ने बाईपास और खुसरूपुर के अस्पताल में भी जांच कराई थी. मरीज के मौत की पुष्टि एम्स के नोडल अधिकारी नीरज अग्रवाल ने भी की है. इस परिवार से जुडे और भी लोगों का सैंपल्स लिए गए हैं, जिनका रिपोर्ट आना बाकी है. अभी पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद कई और संपर्क के लोगों का सैंपल इकट्ठा किया जाएगा और सभी को क्‍वारंटाइन में रखने की तैयारी चल रही है. 

बता दें कि बिहार का पहला मरीज मुंगेर जिले का था, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव मिलने के बाद मौत हो गई थी. उस शख्‍स के संपर्क में आने से मुंगेर समेत कई जिलों के 14 लोग संक्रमित हो गए थे. बिहार स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक बिहार के दो नए जिलों में भी कोरोना का संक्रमण फैला है. तबलीगी जमात से जुड़े बक्सर के नया भोजपुर इलाके से दो नए मरीज सामने आये हैं. 

इसके अलावा वैशाली जिले से भी एक मामला सामने आया है. जिसके कारण बिहार में आंकडा काफी तेजी से बढा है. गुरूवार को मुंगेर के एक ही परिवार से 9 नए मामले सामने आने के बाद इलाके में हडकंप मच गया है.

वहीं, दिल्ली के निजामुद्दीन के बाद अब बिहार के नालंदा जिले में में हुए तब्लीगी जमात के कार्यक्रम ने राज्य सरकार की परेशानियां बढ़ा दी हैं. दरअसल 14 और 15 मार्च को नालंदा जिले के शेखना मस्जिद में हुए एक जमात में तकरीबन 640 लोगों के शामिल होने की जानकारी मिली है. नालंदा  के जिलाधिकारी द्वारा इसकी जानकारी आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव को भेजी गई थी. 

इससे संबंधित जानकारी सूबे के सभी डीएम को भी दी गई है. इस पत्र में बताया गया है कि सम्मेलन में करीब 640 व्यक्तियों ने भाग लिया था. उसमें नालंदा जिले के 13 व्यक्ति शामिल थे. उसमें से दो व्यक्तियों का सैंपल लेकर जांच कराई गई थी. जांच में निगेटिव पाया गया है. कहा गया है कि शेष बिहार के अन्य जिलों के थे. हो सकता है कुछ व्यक्ति झारखंड के हों. सम्मेलन में भाग लेने वाले नवादा जिले के एक व्यक्ति के संपर्क में आने वाले एक व्यक्ति में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया है.

Web Title: coronavirus update One more corona Patient died in Bihar today, 2 died, total 83 people infected in the state

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे