coronavirus top news in hindi corona in India increased to 649 case, 13 deaths Modi government announced package of Rs 1.70 lakh crore | Top Afternoon News: भारत में कोरोना से 649 लोग संक्रमित, अब तक 13 की मौत, मोदी सरकार ने 1.70 लाख करोड़ रुपये पैकेज का किया ऐलान
भारत में कोरोना वायरस का ताजा अपडेट्स

कोरोना वायरस : भारत में संक्रमित लोगों की संख्या 649 पहुंची, 13 लोगों की मौत

भारत में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 649 हो गए और अब तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गुजरात, तमिलनाडु और मध्य प्रदेश से एक-एक शख्स की मौत हुई है। मंत्रालय द्वारा तैयार किए गए चार्ट में गोवा पहली बार दिखा और वहां संक्रमण के तीन मामले दर्ज किए गए हैं। मंत्रालय ने सुबह 10 बजकर 15 मिनट पर अपने ताजा आंकड़ों ने कहा कि देश में अभी तक कोविड-19 से 13 लोगों की मौत हो चुकी है। महाराष्ट्र में तीन लोगों की मौत हुई, गुजरात में दो जबकि मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, बिहार, कर्नाटक, पंजाब, दिल्ली, पश्चिम बंगाल और हिमाचल प्रदेश में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना वायरस के सक्रिय मामले 593 हैं जबकि 42 लोग या तो स्वस्थ हो गए या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई और एक व्यक्ति विस्थापित हो गया। मंत्रालय ने बताया कि 649 कुल मामलों में 47 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, अभी तक कोरोना वायरस के सबसे अधिक 124 मामले महाराष्ट्र से सामने आए हैं जिनमें तीन विदेशी भी शामिल हैं।

कोराना वायरस: गरीबों को मदद पहुंचाने के लिये 1.70 लाख करोड़ रुपये के प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कारोना वायरस महामारी और उसके आर्थिक प्रभाव से निपटने को लेकर बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 1.70 लाख करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा की। यह राशि जरूरतमंदों की सहायता के लिये दी जा रही है। वित्त मंत्री ने राहत पैकेज में सभी श्रेणी के लोगों की सहायता को ध्यान में रखकर यह कदम उठाया है। उन्होंने कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिये जुटे डाक्टरों और स्वास्थ्य कर्मियों के लिये 50 लाख रुपये के बीमा कवर की घोषणा भी की है। वहीं मनरेगा के तहत दैनिक मजदूरी 182 रुपये से बढ़ाकर 202 रुपये की गई है। इससे पांच करोड़ परिवारों को लाभ होगा। उन्होंने यह भी कहा कि सरकार प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत 8.69 करोड़ किसानों को अप्रैल के पहले सप्ताह में दो-दो हजार रुपये का अग्रिम भुगतान करेगी।

राशन की दुकानों से सस्ती दर पर प्रति व्यक्ति सात किलो अनाज देगी सरकार

सरकार राशन की दुकानों से अगले तीन महीने तक प्रति व्यक्ति दो किलो अतिरिक्त सब्सिडी युक्त अनाज उपलब्ध कराएगी। इससे राशन कार्ड धारकों का मासिक कोटा बढ़कर प्रति व्यक्ति सात किलो हो जाएगा। खाद्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को यह कहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने बुधवार को खाद्य मंत्रालय के सार्वजनिक जन वितरण प्रणाली के तहत पंजीकृत 80 करोड़ लोगों को दो किलो अतिरिक्त सब्सिडी वाला अनाज उपलब्ध कराने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। कोरोना वायरस महामारी के कारण देश भर में ‘लॉकडाउन’ (सार्वजनिक पाबंदी) को देखते हुए यह पहल की गयी है। अधिकारी ने कहा कि दो किलो अतिरिक्त अनाज मौजूदा मासिक कोटा के अलावा है। अतिरिक्त अनाज की आपूर्ति केवल अगले तीन महीने तक की जाएगी। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून (एनएफएसए) के तहत सरकार 80 करोड़ लोगों को 5 किलो खाद्यान्न हर महीने उपलब्ध करा रही है। यह अनाज काफी सस्ती दर... गेहूं दो रुपये किलो तथा चावल 3 रुपये किलो....पर दिया जाता है।

आवश्यक सामग्री बेचने वाली दुकानें चौबीसों घंटे खुली रहेंगी: बैजल

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने बृहस्पतिवार को कहा कि दिल्ली सरकार आवश्यक सामान बेचने वाली दुकानों को चौबीसों घंटे खुली रहने की अनुमति देगी ताकि 21 दिन के लॉकडाउन (बंद) के मद्देनजर इन दुकानों पर लोगों की भीड़ एकत्र नहीं हो। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बैजल के साथ एक संयुक्त डिजिटल संवाददाता सम्मेलन में बताया कि दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण का एक मामला दर्ज किया गया है और इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में इसके कुल मामले बढ़कर 36 हो गए। बैजल ने बताया कि संबंधित एसडीएम और एसीपी को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं कि किराने का सामान, सब्जियां और दूध बेचने वाली दुकानें खुली रहें और उनके क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुओं का पर्याप्त भंडार मौजूद रहे। केजरीवाल ने कहा कि लोग मुख्य रूप से घरों से भीतर ही रह रहे हैं और हालात ‘‘काबू में’’ हैं लेकिन इस घातक वायरस को फैलने से रोकने के लिए और सावधानी की आश्यकता है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के 36 मामलों में से 26 लोग ऐसे हैं जो हाल में विदेश यात्रा से लौटे हैं और उनसे अन्य लोग भी संक्रमित हो गए। केजरीवाल ने कहा कि मोहल्ला क्लीनिक का एक डॉक्टर और उसका परिवार कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है, इसके बावजूद इन केंद्रों को बंद नहीं किया जाए और सभी प्रकार की सावधानियां बरती जा रही है।

अन्य बड़ी खबरें 

- विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुरुवार को कहा कि काबुल स्थित भारतीय उच्चायोग अफगानिस्तान की राजधानी में गुरूद्वारे पर हुए जघन्य आतंकी हमले के पीड़ित परिवारों के सम्पर्क में है ।
- देश में कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न स्थिति से मुकाबला करने के प्रयासों के तहत भारतीय जनता पार्टी देशभर में ऐसे सामुदायिक रसोईघरों का एक नेटवर्क बनाने जा रही है जो प्रतिदिन कम से कम 1000 लोगों को भोजन परोसने में सक्षम हों।
- पाकिस्तानी सैनिकों ने संघर्षविराम का उल्लंघन करते हुए जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे अग्रिम इलाकों में गोलियां बरसाईं और गोलाबारी की।
- अमेरिका में घातक कोरोना वायरस के मामले 65,000 के पार होने और 1,000 से अधिक लोगों की मौत होने पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इस वैश्विक महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित न्यूयॉर्क समेत कई राज्यों के लिए जन स्वास्थ्य पर आपदा संबंधी बड़ी घोषणाओं को मंजूरी दी है।
- अमेरिकी दूतावास था: इराकी सेना बगदाद: इराक की राजधानी बगदाद के उच्च सुरक्षा वाले इलाके में बृहस्पतिवार की सुबह दो रॉकेट दागे गये। यह इलाका ‘ग्रीन जोन’ कहलाता है और यहां अन्य देशों के दूतावास तथा सरकारी इमारतें हैं।
- विश्व चैम्पियन बैडमिंटन खिलाड़ी पी वी सिंधू ने कोविड 19 महामारी से निपटने के लिये तेलंगाना और आंध्र प्रदेश मुख्यमंत्री राहत कोषों में पांच-पांच लाख रूपये दिये हैं । 

Web Title: coronavirus top news in hindi corona in India increased to 649 case, 13 deaths Modi government announced package of Rs 1.70 lakh crore
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे