कोरोना वायरस पर मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, मौत पर 4 लाख का मुआवजा, राष्ट्रीय आपदा किया घोषित

By पल्लवी कुमारी | Published: March 14, 2020 04:02 PM2020-03-14T16:02:45+5:302020-03-14T16:02:45+5:30

कोरोना वायरस दनिया भर के 90 देशों में फैला है। कोरोना से मरने वालों की संख्या तकरीबन साढ़े पांच हजार से ज्यादा हो गई है। 

Coronavirus Notified 'Disaster' By Modi Govt, Rs 4 Lakh Compensation For Family Suffering Covid-19 Death | कोरोना वायरस पर मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, मौत पर 4 लाख का मुआवजा, राष्ट्रीय आपदा किया घोषित

पीएम नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

Highlightsदेश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर शनिवार को 83 पहुंच गई। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी।दिल्ली में अब तक कोरोना वायरस के संक्रमण के सात मामले और उत्तर प्रदेश में 11 मामले सामने आये है।

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रकोप को देखते हुए केंद्र सरकार ने COVID19 से मरने वालों को  4 लाख का मुआवजा देने का ऐलान किया है। इसमें मरीजों की देखरेख करनेवाले लोग भी शामिल हैं। केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस को राष्ट्रीय आपदा घोषित किया है। सभी राज्य सरकारें अब इससे लड़ने के लिए राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष (SDRF) का इस्तेमाल कर सकेंगे। भारत में कोरोना की वजह से अब-तक  83 मामले हैं उसमें 66 भारतीय और 17 विदेशी शामिल है। इसमें 10 ठीक हो गए हैं और दो की मौत हुई। कोरोना वायरस दनिया भर के 90 देशों में फैला है। कोरोना से मरने वालों की संख्या तकरीबन साढ़े पांच हजार से ज्यादा हो गई है। 

देश में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर शनिवार को 83 पहुंच गई। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। इनमें दिल्ली और कर्नाटक में हुई एक-एक व्यक्ति की मौत के मामले भी शामिल हैं। सऊदी अरब से हाल में लौटे कलबुर्गी के 76 वर्षीय एक व्यक्ति की बृहस्पतिवार को मौत हो गई थी जबकि कोरोना वायरस से संक्रमित दिल्ली की 68 वर्षीय एक महिला की शुक्रवार की रात राम मनोहर लोहिया (आरएमएल) अस्पताल में हो गई थी।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि महिला का पुत्र विदेश से आया था और वह कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था। महिला की मौत मधुमेह और उच्च रक्तचाप के कारण हुई। दिल्ली में अब तक कोरोना वायरस के संक्रमण के सात मामले और उत्तर प्रदेश में 11 मामले सामने आये है।

कर्नाटक में कोरोना वायरस के छह मरीज जबकि महाराष्ट्र में 14 और लद्दाख में तीन मरीज है। इसके अलावा राजस्थान, तेलंगाना, तमिलनाडु, जम्मू कश्मीर, आंध प्रदेश और पंजाब से एक-एक मामला सामने आया है। केरल में कोरोना वायरस के 19 मामले दर्ज किये गये है जिनमें से तीन मरीजों को पिछले महीने इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई थी। मं

मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि 83 पुष्ट मामलों में 17 विदेशी नागरिक शामिल हैं। इनमें इटली के 16 पर्यटक और कनाडा का एक नागरिक है। गौरतलब है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोविड-19 को एक महामारी घोषित किया है। गृह मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव अनिल मलिक ने कहा था कि केवल चार भारत-नेपाल सीमा चौकियां संचालित रहेंगी और भूटान तथा नेपाल के नागरिकों के लिए देश में वीजा मुक्त प्रवेश जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि करतारपुर गलियारे को बंद करने का निर्णय विचाराधीन है। 

Web Title: Coronavirus Notified 'Disaster' By Modi Govt, Rs 4 Lakh Compensation For Family Suffering Covid-19 Death

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे