Coronavirus: कोरोना वायरस से संक्रमण की स्थिति में काम आएगा चिकित्सा बीमा पॉलिसी!, जानें इसके बारे में सबकुछ

By भाषा | Published: March 14, 2020 06:51 PM2020-03-14T18:51:04+5:302020-03-14T18:51:04+5:30

चिकित्सा बीमा कंपनी स्टार हेल्थ एंड एलॉयड इंश्योरेंस के प्रबंध निदेशक आनंद रॉय ने ‘भाषा’ को बताया कि उनकी कंपनी महामारी घोषित किये जाने के बाद भी बीमाधारकों को कोरोनावायरस संक्रमण की स्थिति में सुरक्षा प्रदान करेगी।

Coronavirus: medical insurance policy will work in case of infection with corona virus !, Learn everything about it | Coronavirus: कोरोना वायरस से संक्रमण की स्थिति में काम आएगा चिकित्सा बीमा पॉलिसी!, जानें इसके बारे में सबकुछ

कोरोना वायरस (फाइल फोटो)

Highlightsबीमा संबंधी ऑनलाइन सेवाएं देने वाली कंपनी पॉलिसीबाजार डॉट कॉम के प्रमुख (हेल्थ इंश्योरेंस) अमित छाबरा ने इस बारे में बताया कि अधिकांश चिकित्सा बीमा उत्पाद के तहत ग्राहकों को इस संक्रमण की स्थिति में सुरक्षा लाभ मिलेगा।यदि पॉलिसी लेते समय ग्राहक को कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं है, तो सामान्य तौर पर उन्हें बीमा के सारे लाभ मिलेंगे।

 नयी दिल्लीबीमा उद्योग के विशेषज्ञों ने स्पष्ट किया है कि चुनिंदा बीमा पॉलिसियों को छोड़ शेष सभी चिकित्सा बीमा पालिसियों में कोरोना वायरस संक्रमण में भी ग्राहकों को बीमा सुरक्षा का लाभ मिलेगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के कोरोनावायरस संक्रमण को महामारी घोषित करने के बाद इस बात को लेकर भ्रम उत्पन्न हुआ है कि इस नये संक्रमण की स्थिति में लोगों को चिकित्सा बीमा कवर मिलेगा अथवा नहीं।

चिकित्सा बीमा कंपनी स्टार हेल्थ एंड एलॉयड इंश्योरेंस के प्रबंध निदेशक आनंद रॉय ने ‘भाषा’ को बताया कि उनकी कंपनी महामारी घोषित किये जाने के बाद भी बीमाधारकों को कोरोनावायरस संक्रमण की स्थिति में सुरक्षा प्रदान करेगी। उन्होंने कहा, ‘‘कुछ कंपनियां अपनी बीमा पॉलिसी में ‘ऐक्ट ऑफ गॉड’ अथवा प्राकृतिक आपदाओं की स्थिति में सुरक्षा नहीं देती हैं।

हालांकि, हमने इस संक्रमण के प्रसार को देखते हुए अपने ग्राहकों को संबंधित पॉलिसी के सारे सुरक्षा लाभ मुहैया कराने का निर्णय लिया है।’’ रॉय ने बताया कि स्टार हेल्थ ने युवाओं को चिकित्सा बीमा लेने को प्रोत्साहित करने के लिये हाल ही में ‘यंगस्टार’ नाम से नयी बीमा पॉलिसी पेश की है।इसमें किस्तों में प्रीमियम जमा करने तथा मातृत्व लाभ जैसे आकर्षक फीचरों के साथ कोरोनावायरस संक्रमण की स्थिति में बीमा सुरक्षा लाभ की भी सुविधा है।

बीमा संबंधी ऑनलाइन सेवाएं देने वाली कंपनी पॉलिसीबाजार डॉट कॉम के प्रमुख (हेल्थ इंश्योरेंस) अमित छाबरा ने इस बारे में बताया कि अधिकांश चिकित्सा बीमा उत्पाद के तहत ग्राहकों को इस संक्रमण की स्थिति में सुरक्षा लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा, ‘‘चिकित्सा बीमा पॉलिसी में सामान्य तौर पर सांस संबंधी सभी बीमारियों को सुरक्षा मिलती है। यदि पॉलिसी लेते समय ग्राहक को कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं है, तो सामान्य तौर पर उन्हें बीमा के सारे लाभ मिलेंगे।’’ छाबरा ने बताया कि डिजिट हेल्थ केयर प्लस ने भी कोरोना वायरस संक्रमण के लिये विशेष बीमा उत्पाद की पेशकश की है।

कंपनी इस उत्पाद के तहत 25 हजार रुपये से लेकर दो लाख रुपये तक के कवरेज की सुविधा दे रही है। उन्होंने कहा, ‘‘यदि ग्राहक को अलग-थलग करने की जरूरत पड़ती है तो उन्हें कवरेज की आधी राशि मिलेगी। संक्रमण की पहचान होने पर ग्राहक को पूरा कवरेज लाभ मिलेगा।’’ चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ नया कोरोना वायरस संक्रमण दुनिया के सौ से अधिक देशों में फैल चुका है।

भारत में अब तक 80 लोगों के इससे संक्रमित होने की रपट है। कर्नाटक तथा दिल्ली में एक एक मरीज की इससे मौत भी हो चुकी है। केंद्र और कई राज्य सरकारों ने कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए जान जागरूकता अभियान चालने के साथ साथ व्यक्तियों के बीच सम्पर्क समागम कम करने के लिए एक माह तक वीजा के निलंबन तथा विद्यालयों को कुछ समय के लिए बंद करने के आदेश जारी किए हैं।

Web Title: Coronavirus: medical insurance policy will work in case of infection with corona virus !, Learn everything about it

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे