Coronavirus: महाराष्ट्र का इस्लामपुर बना 'वुहान', सामने आए 24 मामलों में 23 एक ही परिवार के, राज्य में अबतक कुल 153 मामलों की पुष्टि

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: March 28, 2020 08:04 AM2020-03-28T08:04:47+5:302020-03-28T08:04:47+5:30

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से एक ही परिवार के 23 लोग संक्रमित पाए गए हैं, उसके कुछ सदस्य सऊदी अरब से लौटे थे. महाराष्ट्र में कुल मरीजों की संख्या 153 हो गई। इनमें से 15 नये मामले केवल सांगली जिले में आए है।

Coronavirus: Maharashtra's Islampur have 24 positive cases of Covid-19, 23 people from same family | Coronavirus: महाराष्ट्र का इस्लामपुर बना 'वुहान', सामने आए 24 मामलों में 23 एक ही परिवार के, राज्य में अबतक कुल 153 मामलों की पुष्टि

शुक्रवार को उसके परिवार के तीन सदस्यों व उसके घर काम करने वाली नौकरानी की रिपोर्ट भी पॉजीटिव आई है

Highlightsमहाराष्ट्र में कोरोना वायरस से एक ही परिवार के 23 लोग संक्रमित पाए गए हैंमहाराष्ट्र में कुल मरीजों की संख्या 153 हो गई।

मुुंबई: महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों के बढ़ते मामलों के बीच सांगली जिले का इस्लामपुर चीन का 'वुहान' साबित हो रहा है. यहां अब तक राज्य में सर्वाधिक 24 लोगों के वायरस से संक्रमित होने का समाचार है. इसमें से भी 23 लोग एक ही परिवार के हैं. इस बीच, राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या भी बढ़कर 153 हो गई है.

सांगली के स्वास्थ्य अधिकारी के अनुसार एक ही परिवार के जो 23 लोग संक्रमित पाए गए हैं, उसके कुछ सदस्य सऊदी अरब से लौटे थे. जांच में उनमें इस वायरस की पुष्टि हुई. जिला सिविल सर्जन सी.एस. सालुंखे ने कहा कि इन सभी मरीजों को पहले ही संक्रमण की चपेट में आने के संदेह में अस्पताल में पृथक कर दिया गया था.

विदर्भ में कोरोना संक्रमण से 5 और लोगों के पॉजिटिव पाए गए हैं. नागपुर में गुरुवार को एक मरीज में कोरोना की पुष्टि हुई थी. शुक्रवार को उसके परिवार के तीन सदस्यों व उसके घर काम करने वाली नौकरानी की रिपोर्ट भी पॉजीटिव आई है, वहीं गोंदिया के एक मरीज में भी कोरोना की पुष्टि हुई. इसके साथ ही विदर्भ में कुल पॉजीटिव मरीजों की संख्या 14 हो गई है.

नागपुर में पिछले 48 घंटे में 5 मरीजों में कोरोना की पुष्टि हुई है, जबकि इसके पूर्व चार मरीजों के नमूने पॉजीटिव आए थे. नागपुर में अब तक कुल 9 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है. खुशी की बात यह है कि गुरुवार को ही नागपुर में पहले पॉजीटिव रोगी को डिस्चार्ज कर दिया गया. खास बात यह है कि जो चार मरीज पॉजीटिव आए हैं, उसमें से एक 14 वर्षीय किशोर भी है.

नागपुर में गुरुवार को पॉजीटिव आए 42 वर्षीय व्यक्ति के परिवार के सदस्यों व उसके साथ दिल्ली से लौटे व्यक्ति को शहर के मेयो अस्पताल में भर्ती कराकर नमूने लिए गए थे. मरीज के संपर्क में आए 60 वर्षीय मां, 35 वर्षीय पत्नी, 14 वर्षीय पुत्र और 10 वर्षीय पुत्री और 40 वर्षीय व्यक्ति के नमूने लिए गए. पुत्री को छोड़कर अन्य सभी की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है.

गोंदिया निवासी 23 वर्षीय युवक थाइलैंड गया था. सप्ताह भर पहले ही नागपुर मार्ग से वह गोंदिया पहुंचा था. तीन-चार दिन से उसे सर्दी, खांसी, बुखार की शिकायत थी. एक निजी अस्पताल में उपचार किया गया. लेकिन डॉक्टरों ने उसका नमूना लेकर जांच के लिए गोंदिया मेडिकल कॉलेज भेजा. आज संबंधित युवक की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है. उसका इलाज करने वाले डॉक्टर में भी सर्दी, खांसी की समस्या देखने को मिली है. संबंधित डॉक्टर का नमूना भी जांच के लिए लिया गया है.

संपर्क में आए मरीजों के लिए जा रहे नमूने

गोंदिया के स्वास्थ्य विभाग ने पॉजीटिव आए युवक के रिश्तेदारों, मित्रों व नजदीकियों के नमूने लेने की शुरुआत कर दी है. नागपुर के 42 वर्षीय व्यक्ति के परिवार के 9 सदस्यों के साथ पड़ोसी, दुकान में काम करने वाले कर्मचारियों सहित 16 संदिग्धों के नमूने लेकर मेयो के वार्ड क्रमांक 4 में भर्ती कराया गया है. इसी वार्ड में निगेटिव आई लड़की को भी रखा गया है.

Web Title: Coronavirus: Maharashtra's Islampur have 24 positive cases of Covid-19, 23 people from same family

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे