Coronavirus News Live Updates:31 मार्च तक बंद लोकसभा सचिवालय, इंडिगो ने कहा- वेतन या छुट्टियों में कोई कटौती नहीं 

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 24, 2020 03:02 PM2020-03-24T15:02:11+5:302020-03-24T15:52:31+5:30

कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर कहा है कि कोरोना वायरस के संकट के मद्देनजर निर्माण क्षेत्र में काम करने वाले कामगारों को कुछ निश्चित राशि की मदद दी जाए।

Coronavirus Lok Sabha Secretariat Closes March 31 IndiGo said No cuts in salary or holidays | Coronavirus News Live Updates:31 मार्च तक बंद लोकसभा सचिवालय, इंडिगो ने कहा- वेतन या छुट्टियों में कोई कटौती नहीं 

कोरोना वायरस से मुकाबला करने के लिए हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले में कर्फ्यू लगाया है।

Highlightsतमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि चेन्नई में कोरोना वायरस के तीन नए मामले सामने आए हैं। एक 74 वर्षीय पुरुष और एक 52 वर्षीय महिला USA से लौटे थे।कर्नाटक में कोविड-19 के चार और मरीज सामने आए, संक्रमित लोगों की संख्या 38 हुई। 

नई दिल्लीः  भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 500 के पार हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मंगलवार तक के आंकड़ों में यह संख्या सामने आई है। 10 लोगों की मौत हुई है। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि गोवा में आज आधी रात से 31 मार्च तक पूरी तरह से लॉक डाउन रहेगा।

कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर कहा है कि कोरोना वायरस के संकट के मद्देनजर निर्माण क्षेत्र में काम करने वाले कामगारों को कुछ निश्चित राशि की मदद दी जाए।

तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि चेन्नई में कोरोना वायरस के तीन नए मामले सामने आए हैं। एक 74 वर्षीय पुरुष और एक 52 वर्षीय महिला USA से लौटे थे और एक 25 वर्षीय महिला स्विट्जरलैंड से लौटी थीं। मरीज़ अभी आइसोलेशन में हैं और उनकी हालत स्थिर है।

इंडिगो ने अपने कर्मचारियों को घरेलू उड़ानों के निलंबित रहने की अवधि में वेतन और छुट्टी नहीं कटने का भरोसा दिया है। कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए सरकार ने देश में घरेलू उड़ानों को मंगलवार मध्यरात्रि से 31 मार्च तक के लिए निलंबित कर दिया है।

इंडिगो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रंजय दत्ता ने कर्मचारियों को भेजे एक ई-मेल में कहा कि कंपनी के पास अप्रैल के लिए पहले से ‘ठीकठाक’ अग्रिम बुकिंग है। इंडिगो कम क्षमता के साथ ही फिर से उड़ान भरने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा, ‘‘ऐसे में जिन कर्मचारियों को इस अस्थायी निलंबन की अवधि में काम नहीं करना पड़ रहा है। हम उनके वेतन में कोई कटौती नहीं करेंगे और ना ही उनकी छुट्टियां काटेंगे।’’

पीटीआई-भाषा ने यह ई-मेल देखा है। दत्ता ने कहा कि पिछले कुछ दिन विमानन कंपनी के लिए काफी चुनौती भरे रहे हैं और ‘‘निश्चित तौर पर आने वाले कुछ हफ्तों में हमारी आय, हमारी लागत से कम रहेगी। ऐसे में हमें अपनी नकदी और पाई-पाई बचाने के प्रयास करने होंगे।’’ उन्होंने कहा यह भी कहा कि इस अस्थायी निलंबन की अवधि के दौरान कर्मचारियों का वेतन इत्यादि देने के लिए कंपनी अपनी बचत पूंजी का इस्तेमाल करेगी।

कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर लोकसभा सचिवालय 31 मार्च तक बंद रहेगा। इंडिगो ने अपने कर्मचारियों से कहा कि घरेलू उड़ानें निलंबित रहने के दौरान वेतन या छुट्टियों में कोई कटौती नहीं होगी। कर्नाटक में कोविड-19 के चार और मरीज सामने आए, संक्रमित लोगों की संख्या 38 हुई। कोरोना वायरस से मुकाबला करने के लिए हिमाचल प्रदेश के ऊना जिले में कर्फ्यू लगाया है।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि वित्त वर्ष 2018-19 के लिए आयकर रिटर्न की अंतिम तारीख 30 जून 2020 तक बढ़ा दी गई है। देरी से भुगतान करने के लिए ब्याज दर 12% से घटाकर 9% कर दी गई है।

आधार कार्ड और पैन कार्ड को लिंक करने की तारीख को बढ़ा कर 30 जून 2020 कर दिया गया है। विवाद से विश्वास योजना को बढ़ाकर 30 जून 2020 कर दिया है और इस पर 10 प्रतिशत का कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं है।मार्च, अप्रैल और मई 2020 के GST रिटर्न और कंपोजिशन रिटर्न की आखिरी तारीख को आगे बढ़ाकर 30 जून, 2020 कर दिया गया है।

कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए अब तक 32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई है। इसका मतलब है कि कुल 560 जिलों में लॉकडाउन है। निर्वाचन आयोग ने आगामी अप्रैल माह में राज्यसभा की रिक्त हो रही 55 सीटों पर होने वाले चुनाव को कोरोना वायरस के संक्रमण से उपजे संकट को देखते हुये स्थगित कर दिया है।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि प्रिंट तथा इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का काम-काज जारी रहे। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार 24 मार्च को रात आठ बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे ॉ। प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में यह जानकारी दी।

कोरोना वायरस खतरे के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने शाहीन बाग में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शन पर बैठे लोगों को मंगलवार सुबह वहां से हटा दिया। महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के चार और मामले सामने आने के बाद राज्य में कोविड-19 मरीजों की संख्या बढ़कर 101 हुई। मणिपुर में 23 वर्षीय एक महिला में कोरोना वायरस से संक्रमण की पुष्टि हुई है। 

Web Title: Coronavirus Lok Sabha Secretariat Closes March 31 IndiGo said No cuts in salary or holidays

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे