Coronavirus: राजस्थान में 200 से ज्यादा लोगों के इटली यात्रियों के संपर्क में आने की जानकारी के बाद सरकारी तंत्र चौकन्ना

By प्रदीप द्विवेदी | Published: March 5, 2020 01:07 AM2020-03-05T01:07:28+5:302020-03-05T01:11:22+5:30

राज्य सरकार द्वारा कोरोना की जांच के लिए 2 फरवरी से जयपुर के एसएमएस मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलोजी विभाग में जांच सुविधा प्रारंभ करवा दी गई थी और अब प्रदेश के सभी छह राजकीय मेडिकल कॉलेज के अलावा झालावाड़ मेडिकल कॉलेज में भी कोरोना की जांच की व्यवस्था शुरू कर दी गई है.

Coronavirus: Govt gets alerted after 200 people in Rajasthan come in contact with Italy travelers | Coronavirus: राजस्थान में 200 से ज्यादा लोगों के इटली यात्रियों के संपर्क में आने की जानकारी के बाद सरकारी तंत्र चौकन्ना

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (फाइल फोटो)

Highlightsप्रदेश में दो सौ से ज्यादा लोगों के इटली यात्रियों के संपर्क में आने की जानकारी के बाद सरकारी तंत्र चौकन्ना है. बुधवार को विधानसभा में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा का कहना था कि कोरोना वायरस हालांकि वैश्विक आपदा घोषित हो चुका है, लेकिन प्रदेश की जनता इससे डरे नहीं.

प्रदेश में दो सौ से ज्यादा लोगों के इटली यात्रियों के संपर्क में आने की जानकारी के बाद सरकारी तंत्र चौकन्ना है. बुधवार को विधानसभा में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा का कहना था कि कोरोना वायरस हालांकि वैश्विक आपदा घोषित हो चुका है, लेकिन प्रदेश की जनता इससे डरे नहीं. चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग इसकी रोकथाम के लिए पूरी तरह सजग और चौकन्ना है. राज्य सरकार द्वारा कोरोना की जांच के लिए 2 फरवरी से जयपुर के एसएमएस मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलोजी विभाग में जांच सुविधा प्रारंभ करवा दी गई थी और अब प्रदेश के सभी छह राजकीय मेडिकल कॉलेज के अलावा झालावाड़ मेडिकल कॉलेज में भी कोरोना की जांच की व्यवस्था शुरू कर दी गई है.

इटली के पर्यटक दल के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि एन्ड्री कॉरली, पुरूष, उम्र 69 वर्ष निवासी ईटली कोरोना वायरस से पॉजीटिव पाए गए. कॉरली 21 फरवरी को नई दिल्ली एयरपोर्ट पर अपने 22 सह-यात्रियों के साथ इटली से भारत आये तथा 21 फरवरी को ही बस द्वारा मंडावा (झुन्झुनू) होटल कैसल में पहुंचे, 22 फरवरी को वे बस द्वारा गंजकेसरी होटल बीकानेर पहुंचे, 23-24 फरवरी को रंगमहल होटल जैसलमेर ठहरे, 25 फरवरी को दल होटल जोनपार्क जोधपुर पहुंचा और 26 से 28 फरवरी तक होटल ट्राइडेन्ट उदयपुर ठहरे.

इसके बाद 28 फरवरी को होटल रमाड़ा जयपुर में सायंकाल पहुंचे जहां 28 फरवरी को एन्ड्री को तबीयत खराब होने पर फोर्टिस हॉस्पीटल जयपुर में भर्ती किया गया और कोरोना संदिग्ध होने की दृष्टि से उन्हें 29 फरवरी को आइसोलेशन अस्पताल एसएमएस में भर्ती कराकर कर जांच की गई, जिसमें परिणाम नेगेटिव प्राप्त हुआ.

कोरोना रोग की प्रारम्भिक जांच नेगेटिव होने पर अन्य रोग की सम्भावना को देखते हुए मेडिकल आईसीयू में स्थानातरित किया गया, लेकिन हालत में सुधार नहीं होने पर फिर से कोरोना रोग की जांच की गई, जिसमें पॉजिटीव पाए जाने पर कन्फर्मेशन करने के लिए 2 मार्च को रक्त का नमूना भारत सरकार के गाइडलाइन के अनुसार पुणे लैब में भिजवाया गया, जोकि बाद में पॉजीटिव पाया गया. इनका उपचार एसएमएस अस्पताल में जारी है.

एन्ड्री की पत्नी श्रीमती लोमबार्डीया पीनोकिया का गाइडलाइन अनुसार निकटतम सम्पर्क होने के कारण उनका 3 फरवरी को सैम्पल लिया गया जो प्रारम्भिक स्क्रीनिंग जांच में पॉजीटिव पाया गया. इसकी कन्फर्मेशन जांच के लिए रक्त के नमूने नेशनल वायरोलोजी लैब पूणे भेजा गया है.

उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा 23 इटली यात्रियों के समूह द्वारा भ्रमण के दौरान उपयोग में किए गए होटल के कमरों व कमरों के आस पास के क्षेत्र में डिसइन्फेक्सन की कार्यवाही करवाई गई ताकि रोग का संक्रमण ना फैले. साथ ही होटल में यात्रियों के सम्पर्क में आए कर्मचारियों को मेडिकल टीम के निगरानी में रखा जा रहा है.

उन्होंने बताया कि इटली यात्रियों के सम्पर्क में आए झुन्झुनू में 59 व्यक्तियों में से 39, जोधपुर 14 में से 01, बीकानेर 44 में से 0, जैसलमेर 14 में से 0, उदयपुर 06 में से 01 व रमाड़ा होटल जयपुर 06 कार्मिकों के नमूने लेकर एसएमएस अस्तपाल में जांच के लिए भिजवाए गए हैं. एन्ड्री के उपचार के दौरान फोर्टिस अस्पताल के 35 में से 09 कार्मिक व एसएमएस अस्पताल के 37 में से 37 कार्मिकों के कोरोना वायरस की जांच के लिए नमूने लिये गये. इस प्रकार अब तक 215 व्यक्ति के सम्पर्क में आने की जानकारी प्राप्त हुई है तथा 93 व्यक्तियों के नूमने लिये गये है, 51 व्यक्तियों के नमूने नेगेटिव पाये गए हैं. एन्ड्री की पत्नी प्रारम्भिक जांच में पॉजिटीव पाई गई है, शेष 42 नमूनों की जांच रिपोर्ट आना शेष है.
 

Web Title: Coronavirus: Govt gets alerted after 200 people in Rajasthan come in contact with Italy travelers

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे