Coronavirus Delhi lockdown Mumbai alert Health Ministry worried over Corona infection heavy rains increase difficulties | कोरोना संक्रमण से स्वास्थ्य मंत्रालय चिंतित, भारी बारिश से मुश्किलें बढ़ीं, दिल्ली और मुंबई अलर्ट पर
15 अगस्त तक कोविड वैक्सीन लाने की तैयारी भी की जा रही है।

Highlightsमहाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा जहां दो लाख की संख्या पार करने को है वहीं दिल्ली में यह आंकड़ा एक लाख के समीप पहुंच चुका है। मानसून को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय में कोरोना से कैसे निपटें इसे लेकर मंथन चल रहा है। दिल्ली और अन्य राज्यों में कोरोना रोगियों के उपचार के लिए बिस्तर और ऑक्सीजन का इंतजाम किया जा रहा है।

नई दिल्लीः देश में कोरोना संक्रमण का कहर लगातार जारी है। ऐसे में मानसून की भारी बारिश भी आने वाले दिनों में मुश्किलें बढ़ा सकती हैं।

भारत के पश्चिमी और दक्षिणी हिस्सों में मानसून की भारी बारिश के बीच बीते 24 घंटों में कोरोना के रिकॉर्ड 22771 पॉजिटिव मामले दर्ज हुए हैं। इस दौरान 442 लोगों की कोरोना से मौत हुई है। पश्चिमी राज्य महाराष्ट्र जहां देश की घनी आबादी वाली आर्थिक राजधानी मुंबई है, यहां कोरोना के पिछले 24 घंटों में 6,364 मामले सामने आए और 198 लोगों की मौत हुई है।

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा जहां दो लाख की संख्या पार करने को है वहीं दिल्ली में यह आंकड़ा एक लाख के समीप पहुंच चुका है। मानसून को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय में कोरोना से कैसे निपटें इसे लेकर मंथन चल रहा है।

क्योंकि महामारी वैज्ञानियों ने चेतावनी दी है कि कोरोना का शिखर अभी महीने भर दूर है। इसी के मद्देनजर दिल्ली और अन्य राज्यों में कोरोना रोगियों के उपचार के लिए बिस्तर और ऑक्सीजन का इंतजाम किया जा रहा है। इसी को ध्यान में रखकर 15 अगस्त तक कोविड वैक्सीन लाने की तैयारी भी की जा रही है।

भारी बारिश के चलते अधिकारियों ने लोगों को तट से दूर रहने की चेतावनी दी

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि मुंबई में मानसून की भारी बारिश के चलते अधिकारियों ने लोगों को तट से दूर रहने की चेतावनी दी, क्योंकि यहां अगले 48 घंटों तक भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। हाल ही में वहां केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से एक टीम भेजी गई थी। 

विशेषज्ञों का कहना है कि मानसून आमतौर पर शहर के कई हिस्सों में जलभराव का कारण बनता है और कोरोना वायस के रोकथाम के प्रयासों को आगे बढ़ा सकता है। ऐसे में आने वाले दिनों में देश में जिन राज्यों में भारी बारिश की आशंका है, वहां कोरोना संक्रमण बढ़ने की आशंका ज्यादा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में कोरोना संक्रमितों से ज्यादा कोरोना से ठीक हो रहे लोगों की संख्या है। कोरोना से स्वस्थ हुए लोगों की संख्या 394227 जबकि सक्रिय कोरोना संक्रमितों की संख्या 235433 है। इससे कोविड-19 की रिकवरी दर बढ़कर 60.81 फीसदी हो गई है। पिछले 24 घंटों में 14,335 रोगियों के स्वस्थ हुए हैं।

Web Title: Coronavirus Delhi lockdown Mumbai alert Health Ministry worried over Corona infection heavy rains increase difficulties
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे