Coronavirus: दिल्ली में कोरोना का एक और मामला आया सामने, भारत में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर हुई 31

By अनुराग आनंद | Published: March 6, 2020 12:22 PM2020-03-06T12:22:07+5:302020-03-06T12:24:25+5:30

4 मार्च तक भारत में 16 इतालवी पर्यटकों सहित 29 लोगों के कोराना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी। जो बढ़कर अब 31 हो गई है।

Coronavirus: Another case of corona came to the fore in Delhi, the number of infected people in India increased to 31 | Coronavirus: दिल्ली में कोरोना का एक और मामला आया सामने, भारत में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर हुई 31

कोरोना वायरस (फाइल फोटो)

Highlightsगाजियाबाद में कोरोना वायरस के एक मामले की पुष्टि हुई है।इससे पहले पेटीएम कर्मचारी के इस वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी, वह गुड़गांव में 91 लोगों के संपर्क में आया था। 

दिल्ली में एक और कोरोना वायरस के संक्रमित व्यक्ति मिला है। थाइलैंड और मलेशिया की यात्रा करने वाले दिल्ली के व्यक्ति में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया है। इस तरह भारत में संक्रमण के अब तक 31 पुष्ट मामले हो गए हैं। इस बात की जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव संजीव कुमार ने दी है। 

Sanjeeva Kumar, Special Secretary (Health), Union Health Ministry: One more #COVID19 case in Delhi (resident of Uttam Nagar) has been confirmed, taking the total number of positive cases in the country to 31. The patient has a travel history from Thailand & Malaysia. pic.twitter.com/uyILe8bhVJ

— ANI (@ANI) March 6, 2020

भारत में कोरोना वायरस की स्थिति-
4 मार्च तक भारत में 16 इतालवी पर्यटकों सहित 29 लोगों के कोराना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी। जो अब बढ़कर 31 हो गई है। इस सूची में पिछले महीने केरल में सामने आए तीन मामले भी शामिल हैं। उनके स्वास्थ्य में सुधार के बाद इन तीनों लोगों को छुट्टी दे दी गई थी।

अधिकारियों ने पांच मार्च को कहा कि गाजियाबाद में कोरोना वायरस के एक मामले की पुष्टि हुई है। इस अधेड़ उम्र के व्यक्ति ने हाल ही में ईरान की यात्रा की थी। इस बीच, दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि गुड़गांव में काम करने वाले पेटीएम कर्मचारी के संपर्क में आए और पश्चिमी दिल्ली में रहने वाले पांच लोगों की जांच की गई है और रिपोर्ट आने तक उन्हें पृथक रखा गया है। पेटीएम कर्मचारी के इस वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी, वह गुड़गांव में 91 लोगों के संपर्क में आया था। 

कोरोना की वजह से हो चुकी है 3200 से ज्यादा मौतें-
कोरोना वायरस का प्रसार रोकने के प्रयासों के तहत इटली ने अगले कुछ हफ्तों के लिए सभी स्कूलों और विश्वविद्यालयों को बंद कर दिया है। इसके अलावा जापान, ईरान, दक्षिण कोरिया समेत अन्य देशों में भी स्कूल बंद किए गए हैं। दुनियाभर में कोरोना वायरस से 95,000 लोग संक्रमित हुए हैं और 3,200 से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। दुनिया के 80 से ज्यादा देशों में वायरस के प्रसार के बीच, सऊदी अरब ने मुस्लिम श्रद्धालुओं की उमरा यात्रा पर रोक लगा दी है।

स्विट्जरलैंड में पहली मौत हुई है, जबकि बोस्निया और दक्षिण अफ्रीका ने अपने पहले मामले की पुष्टि की है। यूनान में भी मामले बढ़े हैं । दक्षिण अफ्रीका के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इटली से आया एक व्यक्ति वायरस से संक्रमित है। कई देशों ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए तमाम तरह के प्रयास किए हैं। वहीं यूनेस्को ने बुधवार को कहा कि एक दर्जन से ज्यादा देशों में स्कूलों के बंद रहने से 29 करोड़ बच्चे प्रभावित हुए हैं।

दिल्ली में प्राथमिक स्कूलों को बंद करने की घोषणा की गयी है । इटली ने 15 मार्च तक स्कूलों और विश्वविद्यालयों को बंद करने का आदेश दिया है। यहां पर मृतकों की संख्या 107 हो गयी है । चीन के बाद सबसे ज्यादा संक्रमण के मामले दक्षिण कोरिया में आए हैं । सरकार ने शैक्षणिक सत्र 23 मार्च तक के लिए स्थगित कर दिया है।
 

Web Title: Coronavirus: Another case of corona came to the fore in Delhi, the number of infected people in India increased to 31

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे