Coronavirus: भारत में एक दिन में सबसे ज्यादा मामले आए सामने, पीएम मोदी ने कहा कि इसके खिलाफ जनता लड़ रही

By भाषा | Published: April 27, 2020 05:34 AM2020-04-27T05:34:24+5:302020-04-27T05:34:24+5:30

मंत्रालय ने बताया कि रविवार तक देश में 26,917 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है जिनमें से 5,914 लोग (21.96 प्रतिशत) संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। मंत्रालय द्वारा शनिवार शाम को जारी आंकड़ों के मुकाबले रविवार शाम तक 1,975 नये मामले सामने आए। इससे पहले एक दिन में सबसे अधिक मामले 24 अप्रैल को आए थे तब 24 घंटे में 1,752 कोविड-19 मरीज बढ़े थे।

Coronavirus: 1975 cases reported in a day in India, PM Modi says people are fighting against it | Coronavirus: भारत में एक दिन में सबसे ज्यादा मामले आए सामने, पीएम मोदी ने कहा कि इसके खिलाफ जनता लड़ रही

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

Highlightsभारत में रविवार को एक दिन में सबसे अधिक 1,975 कोविड-19 के मामले सामने आए। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि संक्रमितों की संख्या दोगुनी होने की दर में नियमित रूप से सुधार हो रहा है और पहले तीन दिन के मुकाबले अबक 10.5 दिनों में संक्रमितों की संख्या दोगुनी हो रही है।

भारत में रविवार को एक दिन में सबसे अधिक 1,975 कोविड-19 के मामले सामने आए। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण के खिलाफ लड़ाई देश की जनता लड़ रही है और इस महामारी से लड़ने का यह एकमात्र रास्ता है। प्रधानमंत्री का इस मुद्दे पर मुख्यमंत्रियों से भी चर्चा होने की उम्मीद है। इस संकेत के बीच कि प्रधानमंत्री का सोमवार सुबह राज्यों के मुख्यमंत्रियों से तीसरे चरण के संवाद में कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लागू 40 दिनों के लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने पर केंद्रित हो सकता है, मोदी ने लोगों से कहा कि वे इस बात को लेकर अति आत्मविश्वास में नहीं आएं कि कोरोना वायरस से वह संक्रमित नहीं होंगे क्योंकि उनका इलाका, घर या कार्यालय तक संक्रमण नही पहुंचा है।

लॉकडाउन का दूसरा चरण तीन मई को समाप्त हो रहा है। अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘‘मन की बात’’ में मोदी ने कहा कि देश युद्ध बीच में खड़ा है। उन्होंने लोगों से आगे भी सतर्क रहने और एहतियात बरतने का आह्वान किया। उन्होंने दोहराया कि लोग स्वस्थ्य रहने के लिए दो गज दूरी की सलाह का अनुपालन करें। मोदी ने कहा, ‘‘दो गज दूरी, बहुत है जरूरी।’’

देश में 24 मार्च की मध्यरात्रि से लॉकडाउन लागू है। प्रधानमंत्री ने इस संदर्भ में कहा कि बाद में जब भी दुनिया में संकट के बारे में चर्चा होगी तब भारत की जनता के नेतृत्व में महामारी के खिलाफ लड़ी गई इस लड़ाई पर भी चर्चा होगी। उन्होंने कहा, ‘‘ भारत की कोरोना वायरस के खिलाफ जनता के नेतृत्व में लड़ी गई लड़ाई है। इसमें जनता, सरकार, प्रशासन भी लड़ रहा है.. यही वह तरीका से जिससे वायरस पर जीत दर्ज की जा सकती है।’’ प्रधानमंत्री मोदी ने अपने 30 मिनट के संबोधन में प्रधानमंत्री ने हिंदी की मशहूर कहावत ‘‘ सावधानी हटी, दुर्घटना घटी’’ का भी संदर्भ दिया।

उन्होंने कहा, ‘‘ मैं आह्वान करता हूं कि अति आत्मविश्वास नहीं करे। आप अति उत्साह में यह मत सोचे कि अबतक कोरोना वायरस आपके शहर, गांव, गली या कार्यालाय में नहीं आया है तो अब यह नहीं आएगा। कभी ऐसी गलती मत करिये। दुनिया का अनुभव इस बारे में बहुत कुछ कहता है।’’ उधर स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देशभर में कोविड-19 से 47 और लोगों की मौतों के साथ अबतक इस संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्या 826 तक पहुंच गई है।

मंत्रालय ने बताया कि रविवार तक देश में 26,917 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है जिनमें से 5,914 लोग (21.96 प्रतिशत) संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। मंत्रालय द्वारा शनिवार शाम को जारी आंकड़ों के मुकाबले रविवार शाम तक 1,975 नये मामले सामने आए। इससे पहले एक दिन में सबसे अधिक मामले 24 अप्रैल को आए थे तब 24 घंटे में 1,752 कोविड-19 मरीज बढ़े थे।

हालांकि, विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से मिली जानकारी के आधार पर ‘‘ पीटीआई-भाषा’’ द्वारा तैयार आंकड़ों के मुताबिक देश में कोविड-19 मरीजों की संख्या 27 हजार के पार यानि 27,451 तक पहुंच गई है जबकि 873 लोगों ने अब तक देश में कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से अपनी जान गंवाई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि संक्रमितों की संख्या दोगुनी होने की दर में नियमित रूप से सुधार हो रहा है और पहले तीन दिन के मुकाबले अबक 10.5 दिनों में संक्रमितों की संख्या दोगुनी हो रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी विज्ञप्ति में उन्होंने बताया, ‘‘ यह दर सात दिन से 9.3 दिन है और गत 14 दिन से 8.1 दिन है। इन संकेतकों पर देश में लॉकडाउन लागू करने और संक्रमित क्षेत्र एव निषिद्ध क्षेत्र रणनीति से फायदा हुआ है।’’

वर्धन के मुताबिक भारत में कोविड-19 मरीजों में मृत्युदर 3.1 प्रतिशत है जबकि विश्व में यह दर सात प्रतिशत है। उन्होंने जोर देकर कहा कि भारत में हालात में सुधार हो रहा है कई अत्यधिक प्रभावित जिले के रूप में चिह्नित जिले अब इस श्रेणी से बाहर निकल रहे हैं। उन्होंने बताया कि अबतक कुल 736 जिलों में से 283 में कोरोना वायरस से संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आया है जबकि 64 जिलों में गत सात दिन से कोई नया मामला सामने नहीं आया है।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि 48 जिले ऐसे हैं जहां पर गत 14 दिनों से कोविड-19 का कोई नया मरीज नहीं मिला है। विज्ञप्ति के मुताबिक इनके अलावा 33 जिले ऐसे हैं जहां पर 21 दिनों से कोविड-19 का कोई मामला नहीं आया है और 18 जिले ऐसे हैं जहां 28 दिन में कोई नया संक्रमित नहीं मिला है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक संक्रमण के सर्वाधिक 7,628 मामले महाराष्ट्र से, 3,071 मामले गुजरात से, दिल्ली से 2,625 मामले, राजस्थान से 2,083 मामले और मध्य प्रदेश से 2,096 तथा उत्तर प्रदेश से 1,843 मामले सामने आए।

इसके अलावा तमिलनाडु में मरीजों की संख्या बढ़कर 1821, आंध्र प्रदेश में 1097 तक पहुंच गई है। हालांकि, महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी के मुताबिक राज्य में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 440 नये मामले आने के साथ कुल संक्रमितों की संख्या आठ हजार के पार हो गई है। नये मरीजों में 358 अकेले मुंबई के हैं।

अधिकारी के मुताबिक अब राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 8,068 है। उन्होंने बताया कि शनिवार को 24 घंटे में अबतक सबसे अधिक 811 नये मामले सामने आए थे। मोदी ने महामारी से निपटने में राज्यों, आपात सेवा में लगे कर्मचारियों, नागरिक संस्था समूहों के योगदान की प्रशंसा की।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की जनता द्वारा दिखाए गए संकल्प ने व्यवसायों, कार्यालयों, शैक्षणिक संस्थानों, चिकित्सा क्षेत्र में तेजी से नये बदलावों की शुरुआत की है। उन्होंने कहा कि कोरोना की वजह से बदले हालत में, मास्क जीवन का हिस्सा बन रहा है और अब यह सभ्य-समाज का प्रतीक बन जायेगा। प्रधानमंत्री ने सार्वजनिक स्थानों पर नहीं थूकने का भी आह्वान किया और कहा कि अब इस गंदी आदत को छोड़ना ही होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि इससे स्वच्छता के मानक में सुधार होगा बल्कि कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने में भी मदद मिलेगी।

मोदी ने लोगों को अक्षय तृतीय की बधाई दी और रमजान के पवित्र महीने की शुरुआत को भी रेखांकित किया। उन्होंने कहा, ‘‘ हमें इस बार पहले से अधिक प्रार्थना करनी चाहिए ताकि ईद तक दुनिया कोरोना वायरस की महामारी से मुक्त हो जाए और हम उसी उत्साह से उल्लास से ईद मनाए जैसा पहले मनाते थे। मोदी ने लोगों से स्थानीय प्रशासन के दिशानिर्देशों का अनुपालन करने का आह्वान किया। प्रधानमंत्री ने उम्मीद जताई कि अगले मन की बात एपिसोड तक कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में कुछ अच्छी खबर आएगी। सामान्यत: यह कार्यक्रम महीने के आखिरी रविवार को प्रसारित होता है।

अगले महीने आखिरी रविवार 31 मई को होगा जबकि ईद 25 मई को होने की उम्मीद हैं राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के नागपुर से जारी वीडियो संदेश में संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि देश ने कोरोना वायरस की इस महामारी का प्रभावी तरीके से मुकाबला किया क्योंकि सरकार और जनता ने सक्रिय रूप से कार्य किया।

उन्होंने कहा, ‘‘हमें धैर्य और शांति से काम करना होगा... और सभी दिशानिर्देशों और एहतियात का अनुपालन करना होगा।’’ भाजपा के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि प्रधानमंत्री ने लोगों से कोरोना वायरस का संकट के मद्देनजर दृढ़ रहने को कहा और भरोसा जताया कि उनके दिखाए गए मार्ग का देश अनुसरण करेगा।

सरकार के सूत्रों ने संकेत दिया कि महामारी से निपटने के तरीके पर चर्चा करने के अलावा, चर्चा लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने पर भी ध्यान केंद्रित हो सकती है। केंद्र और राज्य सरकारें आर्थिक गतिविधियों को प्रोत्साहित करने और लोगों को राहत देने के लिए क्रमबद्ध तरीके से विभिन्न क्षेत्रों में छूट दे रही है लेकिन महाराष्ट्र जैसे राज्य मुंबई और पुणे जैसे शहरों में तीन मई के बाद भी लॉकडाउन बढ़ाने पर विचार कर रहे ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण को नियंत्रित रखा जा सके।

कांग्रेस ने रविवार को उम्मीद जताई कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को मुख्यमंत्रियों के साथ होने वाली बैठक में लॉकडाउन खत्म होने के बाद बनने वाले हालात के लिए एक विस्तृत एवं संपूर्ण योजना बताएंगे। कांग्रेस प्रवक्ता मनीष तिवारी ने कहा कि आपदा या वैश्विक महामारी से निपटने के लिए जब तक कोई राष्ट्रीय योजना नहीं होगी तब तक राज्य लॉकडाउन के बाद के हालात से निपटने के लिए कोई योजना नहीं बना सकते हैं।

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने रविवार को कहा कि आक्रामक जांच सुविधाओं के बिना, भारत कोविड-19 के कारण पेश आ रही चुनौतियों से पार नहीं पा सकता है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से देश में कोरोना वायरस के संक्रमण पर नियंत्रण के लिये इसके परीक्षण को बढ़ाने में आ रही बाधाओं को दूर करने के लिये तेज गति से काम करने का अनुरोध किया है।

Web Title: Coronavirus: 1975 cases reported in a day in India, PM Modi says people are fighting against it

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे