कोरोना वायरस: चीन के वुहान से 100 भारतीयों को सैन्य विमान से लाया जाएगा वापस

By भाषा | Published: February 21, 2020 02:26 AM2020-02-21T02:26:48+5:302020-02-21T02:26:48+5:30

फरवरी में एअर इंडिया दो अलग-अलग उड़ानों के जरिये चीन के वुहान से 640 भारतीयों को वापस ला चुकी है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, वापसी पर सैन्य विमान उन भारतीय नागरिकों को वापस लाएगा जिन्हें पहली दो उड़ानों में जगह नहीं मिल सकी थी।

Coronavirus: 100 Indians to be brought back from Wuhan by military aircraft | कोरोना वायरस: चीन के वुहान से 100 भारतीयों को सैन्य विमान से लाया जाएगा वापस

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsचीन को भेजी जाने वाली चिकित्सा सामग्री के बारे में पूछे जाने पर कुमार ने कहा कि भारत संकट के समय पड़ोसियों और दोस्तों की मदद करने में सबसे आगे रहने वालों में है। कुमार ने कहा कि वायरस से संक्रमित आठ भारतीयों का एक स्थानीय अस्पताल में इलाज चल रहा है और “स्थिति में सुधार है।”

 विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि भारत चिकित्सा सामग्री लेकर जो विमान वुहान भेज रहा है वो विमान लौटते वक्त कोरोना वायरस प्रभावित इस शहर से करीब 100 भारतीयों को लेकर आएगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने चीन जाने और वहां से आने के संदर्भ में परामर्श बरकरार हैं लेकिन वहां की यात्रा पर कोई पाबंदी नहीं है। भारत वुहान में फंसे भारतीयों को निकालने और वहां चिकित्सा सामग्री की आपूर्ति के लिये सी-17 सैन्य परिवहन विमान भेजने को तैयार है। भारत को इस संदर्भ में चीन से मंजूरी का इंतजार है।

कुमार ने यहां एक मीडिया को जानकारी देते हुए कहा, “जो लोग वापस आने के इच्छुक हैं उनसे दूतावास से संपर्क करने के लिए कहा गया है...क्षमता और अन्य साजोसामान की गुंजाइश रहने पर हम अन्य देशों के नागरिकों को भी इसमें जगह देंगे।” उन्होंने कहा कि विमान से करीब 100 भारतीयों को वापस लाया जाएगा और नामों को सूचीबद्ध करने की कवायद जारी है।

कुमार ने कहा, “हम भारतीय नागरिकों (चीन में) के कल्याण पर नियमित आधार पर नजर रख रहे हैं। हमनें वुहान और हुबेई प्रांत में लोगों को सलाह दी है कि एहतियात बरतें और स्थानीय अधिकारियों के निर्देशों का पालन करें।” उन्होंने कहा, “आप जानते हैं कि सरकार ने एक विमान, चिकित्सा आपूर्ति और राहत सामग्री की खेप वुहान भेजने का फैसला किया है और यह इस महामारी से जूझ रहे चीन के प्रति अपना समर्थन व्यक्त करने का एक प्रतीकात्मक तरीका है।” इस महीने एअर इंडिया दो अलग-अलग उड़ानों के जरिये चीन के वुहान से 640 भारतीयों को वापस ला चुकी है। कुमार ने कहा कि वापसी पर सैन्य विमान उन भारतीय नागरिकों को वापस लाएगा जिन्हें पहली दो उड़ानों में जगह नहीं मिल सकी थी।

चीन को भेजी जाने वाली चिकित्सा सामग्री के बारे में पूछे जाने पर कुमार ने कहा कि भारत संकट के समय पड़ोसियों और दोस्तों की मदद करने में सबसे आगे रहने वालों में है और उसी भावना से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग को लिखे पत्र में चीन को इस सहायता की पेशकश की थी। जापान में पृथक किये गए क्रूज जहाज पर कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए आठ भारतीयों के संदर्भ में कुमार ने कहा कि भारतीय पक्ष जापानी अधिकारियों के संपर्क में है जिससे अगले कदम पर काम किया जा सके।

कुमार ने ज्यादा जानकारी दिए बिना कहा, ‘‘कई संभावनाएं हैं जिन्हें देखा जा रहा है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमारा दूतावास नियमित जानकारी दे रहा है। वे हालात पर करीबी नजर रख रहे हैं। क्रूज जहाज को पृथक रखने की प्रक्रिया कल खत्म हो गई। जहाज से यात्रियों को निकाला जाना जारी है और इसमें कुछ दिन लगेगा। जहाज से पहले यात्रियों को निकाला जा रहा है बाद में चालक दल के सदस्यों को उतारा जाएगा।’’ कुमार ने कहा कि वायरस से संक्रमित आठ भारतीयों का एक स्थानीय अस्पताल में इलाज चल रहा है और “स्थिति में सुधार है।”

Web Title: Coronavirus: 100 Indians to be brought back from Wuhan by military aircraft

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे