Coronavirus Pandemic Updates: CAPF में मामले बढ़े, CRPF और BSF मुख्यालय सील, सैकड़ों जवान संक्रमित

By भाषा | Published: May 4, 2020 04:17 PM2020-05-04T16:17:55+5:302020-05-04T16:25:29+5:30

देश में कोविड-19 के मामले बढ़ रहा है। इस बीच सीएपीएफ में संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहा है। पांच केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) में सीआरपीएफ, बीएसएफ, आईटीबीपी, सीआईएसएफ और एसएसबी हैं। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और सीमा सुरक्षा बल मुख्यालय को सील कर दिया गया है।

Corona virus India Home Ministry lockdown Pandemic Cases increased CAPF CRPF BSF headquarters sealed hundreds of soldiers infected | Coronavirus Pandemic Updates: CAPF में मामले बढ़े, CRPF और BSF मुख्यालय सील, सैकड़ों जवान संक्रमित

सीआरपीएफ महानिदेशक ए पी माहेश्वरी ने स्पष्ट निर्देश जारी किए हैं कि सभी कोविड​​-19 दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाए। (file photo)

Highlightsदेश के सबसे बड़े अर्द्धसैनिक बल सीआरपीएफ की सील की गई पांच मंजिला इमारत यहां लोधी रोड पर सीजीओ कॉम्प्लेक्स में स्थित है।सीआरपीएफ के एक प्रवक्ता ने कहा, सीआरपीएफ मुख्यालय से सम्बद्ध एक चालक कोविड-19 से संक्रमित पाया गया है।

नई दिल्लीः पैंतालिस अर्द्धसैनिक बल कर्मी कोविड​​-19 से संक्रमित पाये गए, जिससे संक्रमित कर्मियों की कुल संख्या बढ़कर लगभग 200 हो गई, जबकि यहां स्थित सीआरपीएफ मुख्यालय को दो कर्मियों के संक्रमित होने के बाद सील कर दिया गया। यह जानकारी अधिकारियों ने दी।

अधिकारियों ने बताया कि संक्रमण के ताजा मामलों में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के विशेष महानिदेशक (एसडीजी) रैंक के एक अधिकारी के एक निजी सचिव और एक बस चालक का मामला शामिल है, जो बल के मुख्यालय में कार्यरत कर्मियों को लाने ले जाने का काम करता था।

देश के सबसे बड़े अर्द्धसैनिक बल सीआरपीएफ की सील की गई पांच मंजिला इमारत यहां लोधी रोड पर सीजीओ कॉम्प्लेक्स में स्थित है। इसमें केंद्रीय नियंत्रण कक्ष, परिचालन और प्रशासनिक इकाई और महानिदेशक (डीजी) का कार्यालय आदि स्थित हैं। सीआरपीएफ के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘सीआरपीएफ मुख्यालय से सम्बद्ध एक चालक कोविड-19 से संक्रमित पाया गया है। मुख्यालय को संक्रमण मुक्त करने के लिए सील कर दिया गया है।’’

बल द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया है, ‘‘चूंकि निदेशालय (मुख्यालय) में एक कोरोना वायरस संक्रमण का मामला सामने आया है, महानिदेशालय में काम करने वाले सभी अधिकारियों और कर्मियों से अनुरोध है कि वे कार्यालय न आएं और तब तक घर से काम करें।’’ इसमें कहा गया कि मुख्यालय मंगलवार तक बंद रहेगा।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सीआरपीएफ अधिकारियों ने जिला निगरानी अधिकारी को मेडिकल दिशानिर्देशों के अनुसार इमारत को समयबद्ध उचित तरीके से सील करने के लिए ‘‘आवश्यक प्रोटोकॉल शुरू करने’’ के लिए सूचित किया है। उन्होंने कहा, ‘‘सभी प्रक्रियाओं का पालन किया जाएगा। सीआरपीएफ महानिदेशक ए पी माहेश्वरी ने स्पष्ट निर्देश जारी किए हैं कि सभी कोविड​​-19 दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाए।’’

सीआरपीएफ के कम से कम 144 कर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित

नवीनतम आंकड़ों के अनुसार देश में सीआरपीएफ के कम से कम 144 कर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। इनमें कर्मियों की कुल संख्या लगभग 10 लाख है। दो अन्य अर्द्धसैनिक बलों, बीएसएफ और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) में संक्रमण के मामलों में वृद्धि हुई है। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि सीमा सुरक्षा बल के 25 और जवान रविवार को संक्रमित पाये गए जिससे संक्रमितों की समग्र संख्या बढ़कर 42 हो गई।

सभी नए मामले बल की 126वीं बटालियन की एक इकाई से सामने आये हैं जो कानून और व्यवस्था बनाये रखने के लिए दिल्ली पुलिस की कमान के तहत राष्ट्रीय राजधानी में जामा मस्जिद और चांदनी महल क्षेत्रों में तैनात है। इस इकाई में अब कोरोना वायरस संक्रमण के 31 मामले हैं। 2.5 लाख कर्मियों वाला बल मुख्य रूप से पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ लगती सीमाओं की रक्षा का काम संभालता है। इसके अलावा यह बल देश में आंतरिक सुरक्षा के लिए भी सहयोग करता है।

अधिकारियों ने बताया कि आईटीबीपी में हाल में सेवानिवृत्त हुए 60 वर्षीय हेड कांस्टेबल की रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण से मृत्यु हो गई। वह अभी भी बल के परिसर में रह रहे थे। वहीं बल के 20 अन्य कर्मी इससे संक्रमित हैं। उन्होंने कहा कि कर्मी ने सफदरजंग अस्पताल में अंतिम सांस ली। वह पहले से कई अन्य बीमारियों से भी पीड़ित थे।

वह राष्ट्रीय राजधानी के तिगरी (खानपुर) क्षेत्र में बल के एक शिविर में रह रहे थे। अधिकारियों ने कहा कि इसके साथ ही भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के कुल 21 जवान अब तक कोविड​​-19 से संक्रमित पाए गए हैं। उन्होंने कहा कि हालांकि, उनमें से कुछ एक यूनिट (50 वीं बटालियन) का हिस्सा हैं और कानून और व्यवस्था बनाए रखने में दिल्ली पुलिस की सहायता कर रहे थे जबकि बाकी तिगरी कैंप से हैं।

कोविड-19 : बीएसएफ मुख्यालय की दो मंजिल सील की गईं

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दिल्ली स्थित मुख्यालय की दो मंजिलों को एक कर्मचारी के कोविड-19 संक्रमित मिलने के बाद सील कर दिया गया। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। बीएसएफ का आठ मंजिला मुख्यालय लोधी रोड पर सीजीओ कॉम्प्लेक्स में स्थित है। बीएसएफ के एक प्रवक्ता ने कहा, “बल के मुख्यालय में काम कर रहा बीएसएफ का एक हेड कांस्टेबल तीन मई की रात कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया। वह एक मई को कार्यालय आया था।”

बीएसएफ ने भी बताया कि दिल्ली और त्रिपुरा में पिछले कुछ दिनों में कुल 17 जवान संक्रमित पाए गए हैं। बीएसएफ के प्रवक्ता ने बताया कि पिछले कुछ सप्ताह से चांदनी महल एवं जामा मस्जिद में दिल्ली पुलिस की सहायता कर रहे सात जवान संक्रमित पाए गए हैं। उन्हें ग्रेटर नोएडा स्थित सीएपीएफ के रेफरल अस्पताल में पृथक-वास केंद्र में भर्ती कराया गया है। उन्होंने बताया कि आठ जवानों को आर के पुरम में बल के अस्पताल में भर्ती कराया गया हैं। इसके अलावा त्रिपुरा में दो और जवान संक्रमित पाए गए हैं।

उन्होंने कहा, “वह दूसरी मंजिल के एक कार्यालय में काम कर रहा था। कार्यालय की पहली और दूसरी मंजिल को एहतियातन बंद कर दिया गया है।” उन्होंने कहा कि संक्रमित कर्मचारी के संपर्क में आए सभी लोगों की पहचान कर ली गई है और उन्हें पृथक-वास में भेज दिया गया है। उन्होंने कहा कि संपर्क में आए सभी लोगों की कोविड-19 जांच कराई जाएगी। बीएसएफ के मुख्यालय में उसकी अभियान और प्रशासनिक शाखाओं के अलावा महानिदेशक (डीजी) और अन्य वरिष्ठ कमांडरों का दफ्तर है।

प्रवक्ता ने कहा कि मामला सामने आने से पहले विशेष एहतियात के तौर पर मुख्यालय को शुक्रवार शाम चार बजे बंद कर दिया गया था। अधिकारियों ने कहा कि हेड कांस्टेबल में बीमारी के कुछ लक्षण दिखने के बाद ऐसा किया गया था और उसे तत्काल चिकित्सा जांच के लिये भेजा गया था। प्रवक्ता ने कहा कि सभी मौजूद कर्मचारियों से दफ्तर खाली करा लिया गया और दफ्तर परिसर की अच्छी तरह से साफ-सफाई कराई गई। उन्होंने कहा कि शनिवार और रविवार को मुख्यालय बंद था और “सुरक्षा कर्मियों और नियंत्रण कक्ष के कुछ सीमित सदस्यों को छोड़कर कोई कर्मचारी नहीं था।”

उन्होंने कहा, “कोविड-19 संक्रमण के नए मामले के मद्देनजर सीजीओ कॉम्प्लेक्स के समूचे ब्लॉक 10 (जहां बीएसएफ मुख्यालय स्थित है) को संक्रमण मुक्त करने का काम आज फिर किया जाएगा।” उन्होंने कहा कि मानकों के मुताबिक हेड कांस्टेबल के संपर्क में रहे लोगों के संपर्क में आए लोगों की पहचान भी की जा रही है और सभी मानकों का पालन किया जा रहा है। सीमा की निगरानी करने वाले इस अर्धसैनिक बल के कुल 54 जवान अब तक संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। 

एसएसबी के 13 कर्मी कोविड-19 से संक्रमित

नयी दिल्ली, चार मई (भाषा) सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के अभी तक 13 कर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गए हैं। अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि नौ संक्रमित कर्मी राष्ट्रीय राजधानी के घिटोरनी क्षेत्र स्थित बल की 25वीं बटालियन के हैं, बाकी अन्य स्थानों से हैं।

उन्होंने कहा कि सभी कर्मियों को अस्पताल में पृथक रखा गया है। लगभग 80,000 कर्मियों वाले एसएसबी को देश की आंतरिक सुरक्षा क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के कार्य के अलावा मुख्य रूप से 1,751 किलोमीटर लंबी भारत-नेपाल सीमा और 699 किलोमीटर लंबी भारत-भूटान सीमा की रक्षा करने का काम सौंपा गया है। यह केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत आने वाला एक अर्धसैनिक बल या केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) है।

Web Title: Corona virus India Home Ministry lockdown Pandemic Cases increased CAPF CRPF BSF headquarters sealed hundreds of soldiers infected

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे