कोरोना का प्रकोप: खाटू श्याम, हाजी अली दरगाह सहित 33 धर्मस्थल पर जाने से रोक, महाराष्ट्र में अब तक 47 केस

By स्वाति सिंह | Published: March 19, 2020 03:00 PM2020-03-19T15:00:02+5:302020-03-19T15:00:02+5:30

महाराष्ट्र का सबसे बुरा हाल है। गुरुवार सुबह भी महाराष्ट्र में दो नए केस मिले। 22 साल की युवती, जो कि लंदन से आई थी। उसका रिजल्ट पॉजिटिव आया है। इसके अलावा उल्हासनगर में 45 साल की महिला का रिज्ल्ट भी पॉजिटिव आया है। वह दुबई से आई थी। महाराष्ट्र में अब तक 47 केस सामने आ चुके हैं।

Corona outbreak: Khatu Shyam, Haji Ali banned from visiting 33 places of religion place including Dargah, 47 cases so far in Maharashtra | कोरोना का प्रकोप: खाटू श्याम, हाजी अली दरगाह सहित 33 धर्मस्थल पर जाने से रोक, महाराष्ट्र में अब तक 47 केस

भारत में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 169 हो गए।

Highlightsकोरोना वायरस के चलते देश में लगभग 33 मंदिरों को बंद किए जाने की खबर है।महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के अब तक 49 केस सामने आ चुके हैं।

देशभर में  कोरोना वायरस विकराल रूप धारण कर चुका है। इसका असल बाजरों, कंपनियों के साथ-साथ अब धर्मस्थलों पर पड़ रहा है। गुरुवार को देश में लगभग 33 मंदिरों को बंद किए जाने की खबर है। दिल्ली के इस्कॉन, जम्मू के रघुनाथ, सीकर के खाटू श्याम और चित्रकूट के कामतानाथ जैसे बड़े मंदिरों को आज से बंद किया गया है। इसके मद्देनजर हाजी अली दरगाह को भी बंद किया गया है। वहीं, हरिद्वार में रोजाना होने वाली गंगा आरती भी 31 मार्च तक नहीं होगी। इन मंदिरों में हजारों लोग प्रतिदिन जाते हैं। भीड़ को रोकने के मद्देनजर यह मंदिर बंद किए गए हैं। इसके साथ-साथ जम्मू-कश्मीर में माता वैष्णोदेवी यात्रा भी 31 मार्च तक रोक दी गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत में बृहस्पतिवार को कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 169 हो गए। देश के विभिन्न हिस्सों से 18 नए मामले सामने आए। इन मामलों में 25 विदेशी नागरिक शामिल हैं जिनमें से 17 इटली, तीन फिलीपीन, दो ब्रिटेन, एक-एक मामला कनाडा, इंडोनेशिया और सिंगापुर का है। इनमें अभी तक दिल्ली, कर्नाटक तथा महाराष्ट्र में तीन मौत के मामले भी शामिल हैं। वहीं, महाराष्ट्र का सबसे बुरा हाल है। गुरुवार सुबह भी महाराष्ट्र में दो नए केस मिले। 22 साल की युवती, जो कि लंदन से आई थी। उसका रिजल्ट पॉजिटिव आया है। इसके अलावा उल्हासनगर में 45 साल की महिला का रिज्ल्ट भी पॉजिटिव आया है। वह दुबई से आई थी। महाराष्ट्र में अब तक 49 केस सामने आ चुके हैं।

लोगों को घरों से बाहर नहीं निकलना चाहिए: उद्धव ठाकरे 

हाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बृहस्पतिवार को राज्य के लोगों से अपील की कि वे अपने घरों से बाहर नहीं निकलें ताकि कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सके। ठाकरे ने टेलीविजन पर प्रसारित अपने संक्षिप्त संबोधन में कहा, ‘‘लोगों को अपने घरों से बाहर नहीं निकलना चाहिए।’’मुख्यमंत्री ने साथ ही कहा कि उन्होंने कोरोना वायरस संबंधी स्थिति को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की है और प्रधानमंत्री ने राज्य को हर संभव मदद मुहैया कराने का आश्वासन दिया है। 

मुंबई में डब्बावालों ने 31 मार्च तक निलंबित की सेवाएं    

मुंबई के मशहूर टिफिन डिलीवरी वाले डब्बावालों ने गुरुवार को कहा कि कोरोना वायरस के मद्देनजर वह 31 मार्च तक अपनी सेवाएं निलंबित कर रहे हैं। मुम्बई डब्बावाला संघ के प्रवक्ता सुभाष तालेकर ने बताया कि सेवाएं एहतियाती तौर पर शुक्रवार से निलंबित रहेंगी। तालेकर ने कहा कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लोगों से ट्रेनों और बसों में बेवजह यात्रा ना करने की अपील की थी, जिसको ध्यान में रखते हुए संघ ने टिफिन डिलीवरी सेवाएं निलंबित करने का फैसला किया। 

रेलवे ने 31 मार्च तक 84 और ट्रेनों को किया रद्द

रेलवे ने कोरोना वायरस के खतरे और यात्रियों की कम संख्या के कारण बृहस्पतिवार को 84 और ट्रेनों को रद्द कर दिया जो 20 से 31 मार्च के बीच नहीं चलेंगी। अधिकारियों ने बताया कि इसके साथ ही रद्द ट्रेनों की कुल संख्या 155 पर पहुंच गई है। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि जिन ट्रेनों को रद्द किया जाना था उनकी पहचान कल रात कर ली गई और यह फैसला 20 मार्च से 31 मार्च तक लागू रहेगा। इन ट्रेनों में आईआरसीटीसी संचालित दो तेजस एक्सप्रेस ट्रेन और एक हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन शामिल हैं। एक अधिकारी ने बताया, ‘‘इन 155 ट्रेनों में टिकट कराने वाले सभी यात्रियों को व्यक्तिगत रूप से इसके बारे में सूचित किया जा रहा है। इन ट्रेनों के लिए टिकट रद्द करने पर लगने वाला शुल्क नहीं वसूला जाएगा। यात्रियों को 100 प्रतिशत किराया वापस मिलेगा।’’ अधिकारियों ने बताया कि पर्यटक विशेष ट्रेनों जैसे कि महाराजा, बुद्धिस्ट, भारत दर्शन और राज्य विशेष ट्रेनों को पहले ही रद्द किया जा चुका है।

Web Title: Corona outbreak: Khatu Shyam, Haji Ali banned from visiting 33 places of religion place including Dargah, 47 cases so far in Maharashtra

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे