कोविड-19 बूस्टर खुराक के रूप में 18+ के लिए CORBEVAX को DCGI से मिली मंजूरी, बायोलॉजिकल ई लिमिटेड ने की घोषणा

By मनाली रस्तोगी | Published: June 4, 2022 05:26 PM2022-06-04T17:26:56+5:302022-06-04T17:28:02+5:30

बीई ने 18 से 80 वर्ष की आयु के 416 विषयों में एक बहुकेंद्र चरण III प्लेसीबो नियंत्रित हेटेरोलॉगस बूस्टर क्लिनिकल परीक्षण आयोजित किया है, जिन्हें पहले बूस्टर खुराक के रूप में कॉर्बेवैक्स के प्रशासन से कम से कम 6 महीने पहले कोविशील्ड या कोवैक्सिन की दो खुराक के साथ टीका लगाया गया था।

CORBEVAX gets DCGI nod as a heterologous COVID-19 booster dose for adults | कोविड-19 बूस्टर खुराक के रूप में 18+ के लिए CORBEVAX को DCGI से मिली मंजूरी, बायोलॉजिकल ई लिमिटेड ने की घोषणा

कोविड-19 बूस्टर खुराक के रूप में 18+ के लिए CORBEVAX को DCGI से मिली मंजूरी, बायोलॉजिकल ई लिमिटेड ने की घोषणा

Highlightsबीई का टीका भारत में पहला ऐसा बन गया है जिसे विषम कोविड-19 बूस्टर के रूप में अनुमोदित किया गया है।बूस्टर खुराक ने प्लेसीबो की तुलना में कोविशील्ड और कोवैक्सिन समूहों में एंटीबॉडी टाइटर्स को बेअसर करने में काफी वृद्धि की।

नई दिल्ली: फार्मा कंपनी बायोलॉजिकल ई लिमिटेड (बीई) ने शनिवार को घोषणा की कि उसके कोविड-19 वैक्सीन कॉर्बेवैक्स को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) द्वारा वयस्कों के लिए एक विषम कोविड-19 बूस्टर खुराक के रूप में अनुमोदित किया गया है। 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्ति जो पहले से ही कोविशील्ड या कोवैक्सिन की दो खुराक ले चुके हैं, अब एक विषम कोविड-19 बूस्टर के रूप में कॉर्बेवैक्स की एक खुराक प्राप्त कर सकते हैं।

इसके साथ ही बीई का टीका भारत में पहला ऐसा बन गया है जिसे विषम कोविड-19 बूस्टर के रूप में अनुमोदित किया गया है। हाल ही में बीई ने डीसीजीआई को अपना नैदानिक ​​परीक्षण डेटा प्रस्तुत किया है, जिसने विषय विशेषज्ञ समिति के साथ विस्तृत मूल्यांकन और विचार-विमर्श के बाद कोविशिल्ड या कोवैक्सिन की दो खुराक ले चुके लोगों को एक विषम बूस्टर खुराक के रूप में कॉर्बेवैक्स वैक्सीन को प्रशासित करने के लिए अपनी स्वीकृति दे दी है।

बीई के क्लिनिकल परीक्षण के आंकड़ों से पता चला है कि वैक्सीन ने प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया में महत्वपूर्ण वृद्धि प्रदान की और एक प्रभावी बूस्टर के लिए आवश्यक उत्कृष्ट सुरक्षा प्रोफाइल प्रदान की। बीई ने 18 से 80 वर्ष की आयु के 416 विषयों में एक बहुकेंद्र चरण III प्लेसीबो नियंत्रित हेटेरोलॉगस बूस्टर क्लिनिकल परीक्षण आयोजित किया है, जिन्हें पहले बूस्टर खुराक के रूप में कॉर्बेवैक्स के प्रशासन से कम से कम 6 महीने पहले कोविशील्ड या कोवैक्सिन की दो खुराक के साथ टीका लगाया गया था। बूस्टर खुराक ने प्लेसीबो की तुलना में कोविशील्ड और कोवैक्सिन समूहों में एंटीबॉडी टाइटर्स को बेअसर करने में काफी वृद्धि की।

Web Title: CORBEVAX gets DCGI nod as a heterologous COVID-19 booster dose for adults

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे