Congress candidates List 2024: कांग्रेस ने छत्तीसगढ़, तमिलनाडु से 5 उम्मीदवारों की सूची जारी की

By रुस्तम राणा | Published: March 26, 2024 10:27 PM2024-03-26T22:27:16+5:302024-03-26T22:27:16+5:30

आर सुधा को तमिलनाडु के मयिलादुथुराई लोकसभा क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया गया है। पिछले चुनाव में मयिलादुथुराई सीट उसकी सहयोगी डीएमके के पास थी। कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर इससे पहले तीन बार इस सीट से सांसद रह चुके हैं।

Congress releases list of 5 candidates from Chhattisgarh, Tamil Nadu | Congress candidates List 2024: कांग्रेस ने छत्तीसगढ़, तमिलनाडु से 5 उम्मीदवारों की सूची जारी की

Congress candidates List 2024: कांग्रेस ने छत्तीसगढ़, तमिलनाडु से 5 उम्मीदवारों की सूची जारी की

Highlightsलिस्ट में छत्तीसगढ़ के लिए 4 और तमिलनाडु के लिए एक उम्मीदवार का नाम हैआर सुधा को तमिलनाडु के मयिलादुथुराई लोकसभा क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया गया हैकांग्रेस ने इस महीने की शुरुआत में छत्तीसगढ़ के लिए अपनी पहली सूची जारी की

नई दिल्ली: कांग्रेस पार्टी ने मंगलवार को आगामी लोकसभा चुनावों के लिए पांच और उम्मीदवारों की घोषणा की। लिस्ट में छत्तीसगढ़ के लिए 4 और तमिलनाडु के लिए एक उम्मीदवार का नाम है। आर सुधा को तमिलनाडु के मयिलादुथुराई लोकसभा क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया गया है। पिछले चुनाव में मयिलादुथुराई सीट उसकी सहयोगी डीएमके के पास थी। कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर इससे पहले तीन बार इस सीट से सांसद रह चुके हैं।

छत्तीसगढ़ में सबसे पुरानी पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने सरगुजा से शशि सिंह, रायगढ़ से मेनका देवी सिंह, बिलासपुर से देवेंद्र सिंह यादव और कांकेर से बीरेश ठाकुर को मैदान में उतारने का फैसला किया है। आदिवासी बहुल राज्य में सरगुजा, रायगढ़ और कांकेर अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित सीटें हैं। नवीनतम घोषणा के साथ, कांग्रेस पार्टी ने राज्य की सभी 11 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं, जिनके लिए तीन चरणों में 19 अप्रैल, 26 अप्रैल और 7 मई को मतदान होगा और वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

कांग्रेस ने इस महीने की शुरुआत में छत्तीसगढ़ के लिए अपनी पहली सूची जारी की, जिसमें राजनांदगांव से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, राज्य के दो पूर्व मंत्रियों और एक मौजूदा सांसद को टिकट दिया गया। शनिवार को, सबसे पुरानी पार्टी ने मौजूदा विधायक कवासी लखमा को छत्तीसगढ़ की नक्सल प्रभावित बस्तर (एसटी) सीट के लिए लोकसभा उम्मीदवार के रूप में नामित किया, जहां 19 अप्रैल को पहले चरण में मतदान होगा। पार्टी ने मौजूदा सांसद को टिकट देने से इनकार कर दिया है। बस्तर से दीपक बैज, जो प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भी हैं।

कांकेर (एसटी), राजनांदगांव और महासमुंद में दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होगा, जबकि शेष सात लोकसभा सीटों - सरगुजा (एसटी), रायगढ़ (एसटी), जांजगीर-चांपा (एससी), रायपुर, में मतदान होगा। दुर्ग, कोरबा और बिलासपुर में 7 मई को मतदान होगा। भाजपा ने छत्तीसगढ़ की सभी 11 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा पहले ही कर दी है।

Web Title: Congress releases list of 5 candidates from Chhattisgarh, Tamil Nadu

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे