J&K: पहली बार कांग्रेस, नेशनल कॉन्फ्रेंस और PDP मिलकर बनाएंगे सरकार, अल्ताफ बुखारी होंगे CM

By सुरेश डुग्गर | Published: November 21, 2018 05:54 PM2018-11-21T17:54:29+5:302018-11-21T17:55:28+5:30

बुधवार को बैठक के बाद अल्ताफ बुखारी ने कहा कि यह पक्का हो चुका है कि तीनों पार्टियां (कांग्रेस, पीडीपी और नेशनल कॉन्फ्रेंस) गठबंधन करके राज्य की खास पहचान को बचाए रखने का प्रयास करेंगी और बहुत जल्द आपको अच्छी खबर मिलेगी।

Congress National Conference and PDP will form govt in jammu and kashmir Altaf Bukhari will be CM | J&K: पहली बार कांग्रेस, नेशनल कॉन्फ्रेंस और PDP मिलकर बनाएंगे सरकार, अल्ताफ बुखारी होंगे CM

J&K: पहली बार कांग्रेस, नेशनल कॉन्फ्रेंस और PDP मिलकर बनाएंगे सरकार, अल्ताफ बुखारी होंगे CM

जम्मू कश्मीर में नया इतिहास बनने जा रहा है। पहली बार नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी तथा कांग्रेस मिल कर सरकार का गठन करने जा रहे हैं। मुख्यमंत्री के लिए पीडीपी के वरिष्ठ नेता अल्ताफ बुखारी के नाम पर सहमति बन गई है। अगर सूत्रों की मानें तो कांग्रेस और नेकां के दो नेताओं को उप-मुख्यमंत्री का पद दिया जा सकता है। समाचार भिजवाए जाने तक राज्यपाल से मुलाकत कर सरकार बनाने का दावा किए जाने की तैयारी चल रही थी।

दूसरे शब्दों में कहें तो जल्द ही नए राजनीतिक गठबंधन के तहत नई सरकार बन सकती है। पीडीपी, नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस मिलकर गठबंधन सरकार बनाएगी। सूत्रों के मुताबिक तीनों दलों के बीच सरकार बनाने को लेकर समझौता हो गया है। इस गठबंधन सरकार में पीडीपी नेता अल्ताफ बुखारी मुख्यमंत्री हो सकते हैं।

बुधवार को बैठक के बाद अल्ताफ बुखारी ने कहा कि यह पक्का हो चुका है कि तीनों पार्टियां (कांग्रेस, पीडीपी और नेशनल कॉन्फ्रेंस) गठबंधन करके राज्य की खास पहचान को बचाए रखने का प्रयास करेंगी और बहुत जल्द आपको अच्छी खबर मिलेगी।

सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी द्वारा पीडीपी के विधायकों को तोड़ने की कोशिशों को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। बीजेपी तोड़े गए विधायकों की मदद से अपने सहयोगी सज्जाद लोन की पार्टी पीपुल्स कांफ्रेंस के नेतृत्व में सरकार बनाने की कोशिशें कर रही थी।

इससे पहले जम्मू कश्मीर में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को दोबारा सत्तासीन होने से रोकने के लिए कांग्रेस आला कमान ने कथित तौर पर नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) व पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के साथ गठजोड़ में सरकार बनाने के सुझाव पर अपनी सहमति की मुहर लगा दी थी। बताया जा रहा है कि आज शाम को या फिर वीरवार की सुबह इन तीनों दलों का एक प्रतिनिधिमंडल राज्यपाल सत्यपाल मलिक से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश कर सकता है।

इस बीच, पीडीपी में मुजफ्फर हुसैन बेग व उनके कुछ करीबियों को संगठन से बाहर करने की प्रक्रिया पर मंथन चल रहा है। लेकिन पार्टी प्रमुख महबूबा मुफ्ती चाहती हैं कि उनके साथ संवाद और समन्वय बना, उन्हें संगठन में ही बनाए रखा जाए।

दूसरी ओर जम्मू कश्मीर में कांग्रेस-पीडीपी-एनसी गठबंधन पर कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने सुबह कहा था कि हम पार्टियों से ये कहना चाहते हैं कि क्यों न हम इकट्ठे हो जाएं और सरकार बनाएं। उनके मुताबिक, अभी वो स्टेज सरकार बनने वाली नहीं है, एक सुझाव के तौर पर बातचीत चल रही है।

भाजपा के पास 25 और सज्जाद गनी लोन के पास दो विधायक हैं, जबकि सरकार बनाने के लिए 44 विधायक चाहिए। उन्हें सरकार बनाने के लिए पीडीपी के कुछ विधायकों का साथ चाहिए और पीडीपी में इस समय अंतर्कलह जोरों पर है। नेशनल कांफ्रेंस में भी दो से तीन विधायक शीर्ष नेतृत्व से कथित तौर पर नाराज हैं। सूत्रों की मानें तो भाजपा को फिर से राज्य में सरकार बनाने से रोकने और अपने दल में विभाजन रोकने के लिए नेशनल कांफ्रेंस, कांग्रेस और पीडीपी ने आपस में मिलकर सरकार बनाने की दिशा में काम शुरू कर दिया था।

अगर उनकी यह योजना सफल रहती है तो पीडीपी व कांग्रेस जो पहले भी वर्ष 2002 से 2008 तक गठबंधन सरकार चला चुकी है, फिर से सरकार बनाएगी और नेकां सरकार को बाहर से समर्थन देगी। नेकां के पास 15, कांग्रेस के पास 12 और पीडीपी के पास 28 विधायक हैं। तीनों के विधायकों की संख्या 55 होती है, जो सरकार बनाने के लिए जरूरी 44 विधायकों से कहीं ज्यादा है।

Web Title: Congress National Conference and PDP will form govt in jammu and kashmir Altaf Bukhari will be CM

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे