कांग्रेस की चुनाव आयोग से कर्नाटक के मुख्यमंत्री के खिलाफ कार्रवाई की मांग, आचार संहिता उल्लंघन का लगाया आरोप

By भाषा | Published: November 17, 2019 04:22 AM2019-11-17T04:22:20+5:302019-11-17T04:22:20+5:30

उच्चतम न्यायालय ने 13 नवंबर को जैसे ही कांग्रेस-जद (एस) के 17 विधायकों को अयोग्य करार देने के विधानसभा अध्यक्ष के फैसले को बरकरार रखने और उन्हें उपचुनाव लड़ने की अनुमति दी, 16 विधायक भाजपा में शामिल हो गए।

Congress demands action against the Chief Minister of Karnataka from the Election Commission, accused of violating the code of conduct | कांग्रेस की चुनाव आयोग से कर्नाटक के मुख्यमंत्री के खिलाफ कार्रवाई की मांग, आचार संहिता उल्लंघन का लगाया आरोप

कांग्रेस की चुनाव आयोग से कर्नाटक के मुख्यमंत्री के खिलाफ कार्रवाई की मांग, आचार संहिता उल्लंघन का लगाया आरोप

Highlightsकांग्रेस ने चुनाव आयोग से आचार संहिता के उल्लंघन के लिये येदियुरप्पा के खिलाफ कार्रवाई की मांग कीराव ने आरोप लगाया कि येदियुरप्पा ने मतदाताओं को प्रभावित करने के उद्देश्य से यह बयान दिया था। 

कर्नाटक कांग्रेस ने शनिवार को चुनाव आयोग से राज्य की 15 विधानसभा सीटों पर पांच दिसंबर को होने वाले उपचुनाव से पहले लागू आदर्श आचार संहिता के कथित उल्लंघन के लिये राज्य के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

उच्चतम न्यायालय ने 13 नवंबर को जैसे ही कांग्रेस-जद (एस) के 17 विधायकों को अयोग्य करार देने के विधानसभा अध्यक्ष के फैसले को बरकरार रखने और उन्हें उपचुनाव लड़ने की अनुमति दी, 16 विधायक भाजपा में शामिल हो गए। हालांकि कांग्रेस ने मुख्यमंत्री येदियुरप्पा द्वारा इन्हें कथित रूप से कर्नाटक का भावी मंत्री कहने पर कड़ी आपत्ति जताई।

कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दिनेश गुंडु राव ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी को लिखे पत्र में कहा, "येदियुरप्पा ने 16 विधायकों का भाजपा में स्वागत करते समय उन्हें उपचुनाव के बाद कर्नाटक के "भावी मंत्री" बताते देते हुए कहा था कि उनसे जो भी वादे किये गए थे उन्हें पूरा किया जाएगा।"

राव ने आरोप लगाया कि येदियुरप्पा ने भाजपा उम्मीदवारों की चुनावी संभावनाओं को बढ़ाने के मद्दनेजर इन क्षेत्रों के मतदाताओं को प्रभावित करने के उद्देश्य से यह बयान दिया था। 

Web Title: Congress demands action against the Chief Minister of Karnataka from the Election Commission, accused of violating the code of conduct

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे