लोकसभा चुनाव 2024 में जीत हासिल करने के लिए कांग्रेस का दाव, महाराष्ट्र में पैदल मार्च से लेकर बस रैलियों का होगा आयोजन

By अंजली चौहान | Published: July 12, 2023 10:16 AM2023-07-12T10:16:13+5:302023-07-12T10:18:48+5:30

ऐसा लगता है कि कांग्रेस ने अगले साल होने वाले आम चुनावों के लिए चुनावी मोड में आना शुरू कर दिया है और विशेष रूप से महाराष्ट्र में शरद पवार के विभाजन के बाद इसकी तैयारी शुरू कर दी है।

Congress claims to win the Lok Sabha elections in 2024 from foot march to bus rallies will be organized in Maharashtra | लोकसभा चुनाव 2024 में जीत हासिल करने के लिए कांग्रेस का दाव, महाराष्ट्र में पैदल मार्च से लेकर बस रैलियों का होगा आयोजन

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsमहाराष्ट्र में कांग्रेस पैदल मार्च का करेगी आयोजन लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने बनाई रणनीति एनसीपी में फूट के बाद कांग्रेस विशेष रूप से महाराष्ट्र पर ध्यान दे रही है

नई दिल्ली: अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने अपनी रणनीति बनानी शुरू कर दी है। कांग्रेस के एक-एक कदम को देखकर ऐसा लगता है कि लोकसभा चुनाव में जीत के लिए कांग्रेस इस बार कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती।

दरअसल, देश की प्रमुख विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने महाराष्ट्र में एनसीपी फूट के बाद चुनावी तैयारी शुरू कर दी है। महाराष्ट्र में जीत के लक्ष्य को पूरा करने के लिए कांग्रेस आलाकामान ने फैसला किया है कि राज्य में बीजेपी को टक्कर देने के लिए पैदल मार्च निकाला जाएगा। लोगों और अपने समर्थकों से जुड़ने के लिए विशेष रूप से महाराष्ट्र में बस रैलियां की जाएंगी।

गौरतलब है कि बीते मंगलवार को दिल्ली में एआईसीसी के मुख्यालय में कांग्रेस द्वारा बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में राहुल गांधी और पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे समते महाराष्ट्र के कई नेता मौजूद रहे। बैठक के दौरान, उन्होंने महाराष्ट्र कांग्रेस के नेताओं के साथ चर्चा की और मौजूदा राजनीतिक स्थिति का जायजा लिया गया। 

लोकसभा चुनाव को लेकर बनाई गई रणनीति 

जानकारी के अनुसार, 2024 के लोकसभा चुनाव और राज्य में विधानसभा चुनावों से पहले महाराष्ट्र में अपना आधार मजबूत करने के लिए तीन सूत्री रणनीति बनाई। बैठक के बाद पत्रकारों को जानकारी देते हुए कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि बैठक में तीन बड़े फैसले लिए गए।

वेणुगोपाल ने कहा कि पार्टी के सभी वरिष्ठ नेता अपने संसदीय क्षेत्रों की जिम्मेदारी लेंगे। सितंबर महीने से राज्य के हर जिले में एक वरिष्ठ नेता के नेतृत्व में पदयात्रा निकाली जाएगी, जिसके बाद दिसंबर महीने में एक "बस यात्रा" निकाली जाएगी, जिसमें सभी नेता शामिल होंगे। सभी निर्वाचन क्षेत्रों का एक साथ संयुक्त रूप से दौरा करें।

वेणुगोपाल ने बताया कि बैठक काफी सार्थक रही और चार घंटे तक चली और सभी नेताओं का एकमत मानना ​​है कि कांग्रेस महाराष्ट्र में संसदीय चुनाव में जीत हासिल करेगी।

बैठक के दौरान राहुल गांधी ने विशेष रूप से अपनी भारत जोड़ो यात्रा के महाराष्ट्र चरण का उल्लेख किया, जहां उन्हें अभूतपूर्व प्रतिक्रिया मिली, जो देश में सर्वश्रेष्ठ में से एक थी। 

वेणुगोपाल ने यह भी कहा कि कांग्रेस 'महा विकास अघाड़ी' के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ेगी और गठबंधन सहयोगियों के साथ बैठक और चर्चा के बाद सीट बंटवारे का समझौता किया जाएगा।

कांग्रेस ने दावा किया है कि महाराष्ट्र में जनता का मन इस बार भाजपा को हराना है और इसका जवाब जनता लोकसभा चुनावों में देगी। कांग्रेस महाराष्ट्र में एनसीपी टूट के बाद विशेष रूप से इस राज्य में अपना ध्यान केंद्रीत कर रही है ताकि आने वाले लोकसभा चुनाव में वह सत्ता में वापसी कर सके। फिलहाल महाराष्ट्र में भाजपा और एकनाथ शिंदे की सरकार है जिसमें एनसीपी से अलग हुए अजित पवार ने भी अपने समर्थन का ऐलान किया है। 

Web Title: Congress claims to win the Lok Sabha elections in 2024 from foot march to bus rallies will be organized in Maharashtra

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे