शीत लहर को देखते हुए पटना में 26 से 31 दिसंबर तक 8वीं कक्षा तक के सभी स्कूल किए गए बंद, जिलाधिकारी ने जारी किया आदेश

By अनिल शर्मा | Published: December 26, 2022 11:03 AM2022-12-26T11:03:01+5:302022-12-26T11:22:14+5:30

पटना के जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने बताया, "विशेष रूप से सुबह के समय अत्यधिक ठंड के कारण बच्चों के स्वास्थ्य और जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की आशंका के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है।"

cold wave patna all schools up to class 8 were closed from 26 to 31 December | शीत लहर को देखते हुए पटना में 26 से 31 दिसंबर तक 8वीं कक्षा तक के सभी स्कूल किए गए बंद, जिलाधिकारी ने जारी किया आदेश

शीत लहर को देखते हुए पटना में 26 से 31 दिसंबर तक 8वीं कक्षा तक के सभी स्कूल किए गए बंद, जिलाधिकारी ने जारी किया आदेश

Highlightsपटना के जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने आदेश जारी किया है। 26-31 दिसंबर तक कक्षा 8वीं तक के सभी स्कूल बंद रहेंगे।

पटनाः शीत लहर को देखते हुए बिहार की राजधानी पटना में  26-31 दिसंबर तक कक्षा 8वीं तक के सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी किया गया है। पटना के जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने बताया है कि शीत लहर के बीच राजधानी में 26-31 दिसंबर तक कक्षा 8वीं तक के सभी स्कूल बंद रहेंगे।

सिंह ने बताया, "विशेष रूप से सुबह के समय अत्यधिक ठंड के कारण बच्चों के स्वास्थ्य और जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की आशंका के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है।"

गौरतलब है कि बिहार समेत यूपी और उत्तर भारत के कई राज्य शीत लहर की चपेट में हैं। कई जगहों पर पारा काफी नीचे चला गया है। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में ठंड में और इजाफा होगा। राजस्थान के माउंट आबू में तापमान गिरने के कारण बर्फ की परत जम गई। मैदानों, वाहनों के शीशे पर भी बर्फ जम गई।

आईएमडी के अनुसार, जनवरी में अभी तक सात ‘ठंडे दिन’ दर्ज किए गए हैं, जो कम से कम एक दशक में सर्वाधिक हैं। आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने बताया कि दिल्ली में इस महीने 12 दिन अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज किया गया है। 2003 में ऐसा 18 बार हुआ था। जनवरी के दूसरे सप्ताह से अधिकतम तापमान सामान्य से कम रहा है। अधिकतम सामान्य के पास या उससे अधिक रहा। दिल्ली में इस साल जनवरी में अब तक सात पश्चिमी विक्षोभ आए हैं, जबकि इस महीने में सामान्य तौर पर तीन से चार बार पश्चिमी विक्षोभ आते हैं। पश्चिमी विक्षोभ के कारण बारिश होने से हवा में नमी बढ़ गयी जिससे दिनों में कम तापमान के बीच कोहरा छाया रहा।

Web Title: cold wave patna all schools up to class 8 were closed from 26 to 31 December

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे