दिल्ली में ठंड का सितम जारी, घने कोहरे के कारण 170 से अधिक उड़ानें प्रभावित, 20 ट्रेनों के आगमन पर पड़ा प्रभाव

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: January 17, 2024 09:41 AM2024-01-17T09:41:28+5:302024-01-17T09:45:36+5:30

देश की राजधानी दिल्ली में कड़ाके की ठंड और घने कोहरे के कारण जन-जीवन अस्त-व्यस्त है। मौसम के हालात इतने गंभीर हैं कि दृश्यता बुरी तरह से प्रभावित हुई है।

Cold wave continues in Delhi, more than 170 flights affected due to dense fog, arrival of 20 trains affected | दिल्ली में ठंड का सितम जारी, घने कोहरे के कारण 170 से अधिक उड़ानें प्रभावित, 20 ट्रेनों के आगमन पर पड़ा प्रभाव

फाइल फोटो

Highlightsदेश की राजधानी दिल्ली में कड़ाके की ठंड और घने कोहरे के कारण जन-जीवन अस्त-व्यस्त हैदिल्ली में मौसम के हालात इतने गंभीर हैं कि दृश्यता बुरी तरह से प्रभावित हुई हैबुधवार की सुबह में 170 से उड़ानों और और कई ट्रेनों के परिचालन पर प्रतिकूल असर पड़ा है

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में कड़ाके की ठंड और घने कोहरे के कारण जन-जीवन अस्त-व्यस्त है। मौसम के हालात इतने गंभीर हैं कि दृश्यता बुरी तरह से प्रभावित हुई और उस कारण से बुधवार की सुबह में 170 से उड़ानों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है और कई ट्रेनों के परिचालन पर असर पड़ा है।

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आईजीआई) हवाईअड्डे से आने-जाने वाली उड़ानों की आवाजाही प्रभावित रही और अंतरराष्ट्रीय समेत करीब 120 उड़ानें कई घंटों की देरी से अपने गंतव्य की ओर से रवाना हुई। इसके अलावा कोहरे सहित परिचालन की अन्य समस्याओं के कारण बुधवार को 53 उड़ानें रद्द कर दी गईं।

दिल्ली हवाईअड्डा उड़ान सूचना प्रदर्शन प्रणाली (एफआईडीएस) के आंकड़ों के अनुसार 120 प्रभावित उड़ानों में 21 अंतरराष्ट्रीय प्रस्थान, 23 अंतरराष्ट्रीय आगमन, 33 घरेलू प्रस्थान और 43 घरेलू आगमन शामिल हैं।

बताया जा रहा है कि बुधवार सुबह 8 बजे तक दर्ज किए गए एफआईडीएस आंकड़ों के अनुसार प्रभावित 120 उड़ानों के अलावा कोहरे और अन्य परिचालन कारणों का हवाला देते हुए कुल 53 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। इसमें 21 घरेलू आगमन, 16 घरेलू प्रस्थान, 13 अंतर्राष्ट्रीय प्रस्थान और 3 अंतर्राष्ट्रीय आगमन शामिल हैं।

इस बीच बुधवार को दिल्ली जाने वाली लगभग 20 यात्री ट्रेनें अपने निर्धारित समय से देरी से चल रही हैं। उत्तर रेलवे के अनुसार दो ट्रेनें पुरी-निजामुद्दीन पुरूषोत्तम एक्सप्रेस और हैदराबाद-नई दिल्ली लगभग 6 से 6:30 घंटे की देरी से चलीं।

इसी तरह आज़मगढ़-दिल्ली जंक्शन कैफियत एक्सप्रेस और अंबेडकरनगर-कटरा भी अपने निर्धारित समय से देरी से चल रही हैं और उनके लगभग पांच घंटे की देरी से पहुंचने की संभावना है।

रेलवे के आंकड़ों के अनुसार कटिहार-अमृतसर एक्सप्रेस के आगमन में साढ़े चार घंटे की देरी होने की उम्मीद है।

छह ट्रेनें रीवा-आनंद विहार एक्सप्रेस, वास्को-निजामुद्दीन एक्सप्रेस, भोपाल-निजामुद्दीन एक्सप्रेस, खजराओ-कुरुक्षेत्र, अमृतसर-मुंबई और मानिकप्रू-निजामुद्दीन लगभग 2-2.45 घंटे की देरी से पहुंचने की संभावना है।

रेलवे के मुताबिक इनके अलावा लंबी दूरी की आठ ट्रेनें करीब 1 से 1:30 घंटे की देरी से चल रही हैं। रेलवे ने कहा कि इसमें हावड़ा-कालका मेल, सहरसा-नई दिल्ली वैशाली एक्सप्रेस, प्रयागराज-नई दिल्ली एक्सप्रेस, मुजफ्फरपुर-आनंद विहार, चेन्नई-नई दिल्ली और जम्मूतवी-अजमेर शामिल हैं।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के आंकड़ों के मुताबिक बुधवार सुबह करीब साढ़े पांच बजे पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी राजस्थान, पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश समेत देश के कई हिस्सों में दृश्यता 200 मीटर से नीचे दर्ज की गई।

इसके अलावा आईएमडी के अनुसार बुधवार सुबह दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश और असम के अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा देखा गया।

Web Title: Cold wave continues in Delhi, more than 170 flights affected due to dense fog, arrival of 20 trains affected

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे