‘फ्लाइंग सिख’ मिल्खा सिंह के निधन पर सिनेजगत की हस्तियों ने दी श्रद्धांजलि

By भाषा | Published: June 19, 2021 05:51 PM2021-06-19T17:51:08+5:302021-06-19T17:51:08+5:30

Cinematic personalities pay tribute to the death of 'Flying Sikh' Milkha Singh | ‘फ्लाइंग सिख’ मिल्खा सिंह के निधन पर सिनेजगत की हस्तियों ने दी श्रद्धांजलि

‘फ्लाइंग सिख’ मिल्खा सिंह के निधन पर सिनेजगत की हस्तियों ने दी श्रद्धांजलि

मुंबई, 19 जून महानायक अमिताभ बच्चन, सुपरस्टार शाहरुख खान, अक्षय कुमार, अभिनेता-फिल्मकार फरहान अख्तर और सिनेमा जगत की अन्य हस्तियों ने महान धावक मिल्खा सिंह के निधन पर शोक व्यक्त किया और उन्हें ‘कठिन मेहनत और दृढ़ इच्छाशक्ति’ का प्रतीक करार दिया।

कोरोना संक्रमण से एक महीने तक जूझने के बाद सिंह (91) का चंडीगढ़ के पीजीआईएमईआर अस्पताल में शुक्रवार देर रात निधन हो गया। इससे एक सप्ताह पहले उनकी पत्नी और भारतीय वॉलीबॉल टीम की पूर्व कप्तान निर्मल कौर का भी संक्रमण से निधन हो गया था। उनके परिवार में पुत्र जीव मिल्खा सिंह (गोल्फर) और तीन बेटियां हैं।

अमिताभ बच्चन ने शनिवार सुबह एक ट्वीट में लिखा, ‘‘मिल्खा सिंह के जाने से दुखी हूँ। भारत का गौरव…एक महान एथलीट…एक महान इंसान।’’

शाहरुख खान ने कहा कि मिल्खा सिंह उनके जैसे लाखों लोगों के लिए प्रेरणास्रोत थे।

उन्होंने लिखा, ‘‘ ‘द फ्लाइंग सिख’- भले ही शारीरिक तौर पर हमारे बीच न हों लेकिन उनकी मौजूदगी को हम हमेशा महसूस करेंगे और उनकी विरासत अतुलनीय रहेगी…मेरे लिए प्रेरणास्रोत…करोड़ों लोगों के लिए प्रेरणास्रोत..मिल्खा सिंह आपकी आत्मा को शांति मिले।’’

वहीं, अख्तर ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर लिखा कि वह उनके निधन की बात को स्वीकार नहीं कर पा रहे हैं। अख्तर ने मिल्खा सिंह पर बनी बायोपिक ‘भाग मिल्खा भाग’ में इस महान खिलाड़ी की भूमिका निभाने के दौरान पर उनके साथ समय बिताया था।

उन्होंने लिखा, ‘‘ मेरा मन अब भी इस बात को स्वीकार नहीं कर पा रहा कि आप इस दुनिया में नहीं हैं। हो सकता है कि यह वही जिद है, जो आपसे मैंने पाया है…यह कुछ ऐसा है कि जो सोच लिया जाए तो फिर कभी मन से जाता नहीं है। और सच्चाई तो यही है कि आप हमेशा जीवित रहेंगे।’’

अभिनेता ने सिंह को बड़े दिलवाला व्यक्ति करार देते हुए कहा कि वह जमीन से जुड़े व्यक्ति थे और दुनिया को यह दिखाया था कि कैसे कठिन परिश्रम, ईमानदारी और दृढ़ इच्छाशक्ति से आप आकाश छू सकते हैं।

इस फिल्म का निर्देशन करनेवाले राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने कहा कि सिंह ने इस दुनिया में करोड़ों लोगों को अपने ‘साहस’, ‘सौम्यता’ और ‘विनीत भाव’ से समृद्ध किया। उन्होंने कहा, ‘‘मैं भाग्यशाली हूं कि मेरी मुलाकात आपसे और निम्मी आंटी से हुई, जिन्होंने माँ की तरह मुझे प्यार दिया। दुनिया को आपकी कहानी कहने के लिए हमें शक्ति प्रदान करने के लिए आपका शुक्रिया।’’

अख्तर से पहले ‘भाग मिल्खा भाग’ में इस किरदार की पेशकश अक्षय कुमार को की गई थी। कुमार ने कहा कि उन्हें इस फिल्म को नहीं करने का दुख है।

उन्होंने लिखा, ‘‘मिल्खा सिंह जी के निधन की खबर से बेहद दुखी हूं। एक ऐसा किरदार जिसे पर्दे पर नहीं निभाने का दुख मुझे हमेशा रहेगा! आप स्वर्ग में भी फर्राटा दौड़ लगाएं… फ्लाइंग सिख।’’

सुपरस्टार मोहनलाल ने कहा कि मिल्खा सिंह न केवल महान खिलाड़ी थे बल्कि एक अच्छे इंसान भी थे।

दिग्गज अभिनेता धर्मेंद्र ने सिंह को ‘असली हीरो’ करार देते हुए कहा कि उन्हें हमेशा प्यार और सम्मान के साथ याद किया जाएगा।

सुपरस्टार सलमान खान ने ट्वीट किया, ‘‘आप हमेशा मेरे प्रेरणास्रोत रहेंगे…आपकी आत्मा को शांति मिले।’’

अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा जोनास ने सिंह के साथ अपनी मुलाकात की याद को साझा करते हुए ट्विटर पर लिखा कि वह उनके व्यवहार से बेहद प्रभावित हुई थीं।

सुपरस्टार अजय देवगन ने कहा कि वह हमेशा इस खिलाड़ी के प्रशंसक बने रहेंगे। फ्लाइंग सिख की कहानी भारतीय लोककथा का हिस्सा बन चुकी है।

गीतकार और सीबीएफसी प्रमुख प्रसून जोशी ने कहा कि सिंह के बायोपिक के लिए लिखना उनके लिए सम्मान की बात थी।

वहीं, अनिल कपूर ने ‘दिल धड़कने दो’ के कलाकारों के साथ उनके घर जाने की याद को साझा करते हुए उन्हें एक बेहतरीन इंसान बताया और कहा कि सिंह बहुत याद आएंगे।

‘भाग मिल्खा भाग’ में सिंह की बहन की भूमिका निभाने वाली दिव्या दत्ता ने कहा कि खिलाड़ी का अपनी बहन ईश्वर कौर के प्रति अपार प्रेम था और वह इसे देखकर बेहद प्रभावित हुई थीं।

दक्षिण भारत के कलाकार महेश बाबू ने सिंह के निधन को देश के लिए बड़ी क्षति करार दिया।

वहीं तापसी पन्नू ने लिखा, ‘‘ और वह उड़ गए।’’ पन्नू ने इसके साथ दिल टूटने के संकेत वाला इमोजी लगाया।

अभिनेता-नेता सनी देओल ने कहा कि वह सिंह की जिंदगी से प्रेरणा लेते रहेंगे। वहीं, सोनू सूद ने कहा कि सिंह के संघर्ष की कहानी लाखों लोगों को प्रेरित करती रहेगी।

अभिनेता संजय दत्त, अभिषेक बच्चन, रितेश देशमुख, अनुपम खेर, करीना कपूर खान, उर्मिला मतोंडकर, अनुष्का शर्मा, लेखक वरुण ग्रोवर और फिल्मकार मधुर भंडारकर ने सिंह के परिवार के प्रति संवेदनाएं प्रकट कीं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Cinematic personalities pay tribute to the death of 'Flying Sikh' Milkha Singh

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे