छठ महापर्वः अस्ताचलगामी भगवान भास्कर को अर्घ्य, पहला चरण संपन्न, सोमवार सुबह दिया जाएगा उदीयमान सूर्य को अर्घ्य 

By एस पी सिन्हा | Published: October 30, 2022 06:49 PM2022-10-30T18:49:20+5:302022-10-30T18:50:57+5:30

Chhath Pooja 2022: पटना समेत बिहार के अन्य जिलों के घाटों पर छठ व्रतियों ने डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य देकर भगवान भास्कर की उपासना की। अर्घ्य को लेकर पटना समेत अन्य घाटों पर सरकार की तरफ से खास व्यवस्था की गई है।

Chhath Pooja 2022 Lord Bhaskar Arghya first completed given Monday morning rising sun bihar sasaram ara bhojpur patna see  | छठ महापर्वः अस्ताचलगामी भगवान भास्कर को अर्घ्य, पहला चरण संपन्न, सोमवार सुबह दिया जाएगा उदीयमान सूर्य को अर्घ्य 

पटना में सियासी परिवारों में भी धूमधाम से चार दिवसीय छठ महापर्व मनाया जा रहा है।

Highlightsसूर्यास्त के समय सूर्य को अर्घ्य देने के लिए लोग दोपहर में ही अपने घरों से निकल पड़े थे।छठ गीतों के गूंजायमान होने एवं घाटों को पंडाल व रोलर्स गेट, बिजली के रंगीन बल्बों आदि से आकर्षक ढंग से सजाया गया है।पटना में सियासी परिवारों में भी धूमधाम से चार दिवसीय छठ महापर्व मनाया जा रहा है।

पटनाः सूर्य देव की आराधना छठ महापर्व के आज रविवार को तीसरे दिन शाम को सूर्यास्त के समय व्रतियों ने अस्ताचलगामी भगवान भास्कर को अर्घ्य दिया। उसके बाद कल सोमवार 31 अक्टूबर को उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही लोक आस्था का चार दिवसीय महापर्व छठ संपन्न हो जाएगा।

पटना समेत बिहार के अन्य जिलों के घाटों पर छठ व्रतियों ने डूबते हुए सूर्य को अर्घ्य देकर भगवान भास्कर की उपासना की। अर्घ्य को लेकर पटना समेत अन्य घाटों पर सरकार की तरफ से खास व्यवस्था की गई है। सूर्यास्त के समय सूर्य को अर्घ्य देने के लिए लोग दोपहर में ही अपने घरों से निकल पड़े थे।

इस दौरान छठ गीतों के गूंजायमान होने एवं घाटों को पंडाल व रोलर्स गेट, बिजली के रंगीन बल्बों आदि से आकर्षक ढंग से सजाया गया है। किसी तरह की कोताही न हो इसके लिए स्थानीय छठ पूजा समिति के सदस्य लगातार व्रतियों की सेवा में जुटे रहे। वहीं सरकारी निर्देशों के अनुसार कई घाटों पर नियंत्रण कक्ष एवं ध्वनि विस्तारक की व्यवस्था की गई है।

पटना में सियासी परिवारों में भी धूमधाम से चार दिवसीय छठ महापर्व मनाया जा रहा है। इस बार लालू परिवार में छठ का आयोजन नहीं हो रहा है, लेकिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के परिवार के सदस्य छठ कर रहे हैं। मुख्यमंत्री की भाभी भी छठ करती हैं और इस बार भी छठ कर रही हैं। मुख्यमंत्री का आवास 7 सर्कुलर रोड में छठ का आयोजन हो रहा है।

वहीं मंत्रियों और विधायकों के परिवार में भी छठ हो रहा है। पूर्व मंत्री नितिन नवीन के आवास पर भी छठ का आयोजन हो रहा है। विधानसभा के उपाध्यक्ष महेश्वर हजारी के आवास पर भी छठ की तैयारी हो रही है। इस बार मुख्यमंत्री पिछले दिनों हुई दुर्घटना के कारण पूरी तरह से स्वस्थ नहीं हैं। इसलिए छठ पर्व में बहुत ज्यादा सक्रिय नहीं हैं।

शाम के अर्घ्य के समय मुख्यमंत्री हर बार गंगा घाटों का नजारा लेने निकलते हैं, लेकिन इसबार वह नही गये। राज्य में छठ को लेकर क्या आम क्या खास सब जगह चहल-पहल है। चारों तरफ  छठी मैया के गीत भी बज रही है। चारो तरफ छठ पूजा की धूम है। छठ के गीतों से पूरी राजधानी भक्तिमय हो गई है।

घाटों पर व्रतियों के साथ परिजनों की भारी भीड़ देखी गई। पटना जिला प्रशासन के द्वारा जगह-जगह भीड़ को नियंत्रित करने के लिए जवान तैनात किये गए हैं। इसके साथ ही, माइकिंग के सहारे व्रतियों और परिजनों को गहरे पाने में जाने से मना किया जा रहा है। घाटों पर सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं।

पुरुष व महिला के लिए अलग-अलग शौचालय, स्वच्छ पेयजल, चेंजिंग रूम, व्रतियों के ठहरने के लिए शेड, वाहन पार्किंग की सुविधा हैं. साथ ही, पार्किंग स्थल पर बैरिकेडिंग और ड्रॉप गेट की व्यवस्था की गयी है। घाटों के पास समुचित संख्या में वाच टावर बनाये गये हैं। घाटों पर नियंत्रण कक्ष कार्यरत है। ध्वनि विस्तारक यंत्र से श्रद्धालुओं और छठव्रतियों को शुभकामना संदेश के साथ-साथ आपदा प्रबंधन के दृष्टिकोण से ‘‘क्या करें, क्या न करें’’ की नियमित उद्घोषणा की जा रही है।

Web Title: Chhath Pooja 2022 Lord Bhaskar Arghya first completed given Monday morning rising sun bihar sasaram ara bhojpur patna see 

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे