केंद्रीय मंत्री देवुसिंह चौहान ने संसद में कहा- इंटरनेट शटडाउन पर कोई केंद्रीकृत डेटा नहीं

By मनाली रस्तोगी | Published: August 4, 2022 10:49 AM2022-08-04T10:49:14+5:302022-08-04T10:50:41+5:30

संचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान ने कहा कि कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए इंटरनेट सेवा को अस्थायी रूप से निलंबित करने के आदेश जारी करने का राज्य सरकारों को अधिकार है।

Centre tells Parliament No centralised data on internet shutdowns | केंद्रीय मंत्री देवुसिंह चौहान ने संसद में कहा- इंटरनेट शटडाउन पर कोई केंद्रीकृत डेटा नहीं

केंद्रीय मंत्री देवुसिंह चौहान ने संसद में कहा- इंटरनेट शटडाउन पर कोई केंद्रीकृत डेटा नहीं

Highlightsसंचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान ने कहा कि इंटरनेट शटडाउन पर कोई केंद्रीकृत डेटा नहीं है।उन्होंने बताया कि ये मामला कानून और व्यवस्था से संबंधित है जो राज्यों के क्षेत्र में आता है।चौहान ने कहा कि इंटरनेट बंद करने का कोई भी आदेश 15 दिनों से अधिक समय तक लागू नहीं होगा।

नई दिल्ली: इंटरनेट शटडाउन पर कोई केंद्रीकृत डेटा नहीं है क्योंकि मामला कानून और व्यवस्था से संबंधित है जो राज्यों के क्षेत्र में आता है। केंद्र ने बुधवार को संसद को यह जानकारी दी। संचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान ने कहा कि राज्य सरकारों को कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए इंटरनेट सेवा को अस्थायी रूप से निलंबित करने के आदेश जारी करने का अधिकार है।

वह केरल कांग्रेस (एम) के सदस्य जोस के मणि के राज्यसभा में पिछले पांच वर्षों में इंटरनेट शटडाउन की संख्या का विवरण मांग रहे थे और क्या सरकार ने पिछले दो वर्षों में ऐसे मामलों में वृद्धि देखी है, इसका जवाब दे रहे थे। चौहान ने 2017 के सुप्रीम कोर्ट के फैसले का हवाला दिया और कहा कि इंटरनेट बंद करने का कोई भी आदेश 15 दिनों से अधिक समय तक लागू नहीं होगा।

तकनीकी नीति थिंक टैंक एक्सेस नाउ ने अप्रैल में कहा कि भारत लगातार चौथे वर्ष सबसे अधिक इंटरनेट शटडाउन वाले देश के रूप में उभरा है, जिसमें विरोध प्रदर्शनों पर अंकुश लगाने से लेकर ऑनलाइन धोखाधड़ी को रोकने तक शामिल हैं। 106 बंदों में से 85 जम्मू-कश्मीर में थे। 

Web Title: Centre tells Parliament No centralised data on internet shutdowns

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे