पाकिस्तानी सेना की ओर से लगातार किया जा रहा है संघर्षविराम का उल्लंघन: DGP दिलबाग सिंह

By स्वाति सिंह | Published: October 6, 2019 06:00 PM2019-10-06T18:00:04+5:302019-10-06T18:00:04+5:30

जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में रविवार को लगने वाले साप्ताहिक बाजार में सामान खरीदने के लिये लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा जबकि शहर में सुबह के वक्त कुछ दुकानें खुलीं। पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने कहा कि राज्य के क्षेत्रों में पाकिस्तानी सेना की ओर से लगातार संघर्षविराम का उल्लंघन किया जा रहा है।

Ceasefire violation is being done continuously by Pakistani army: DGP Dilbag Singh | पाकिस्तानी सेना की ओर से लगातार किया जा रहा है संघर्षविराम का उल्लंघन: DGP दिलबाग सिंह

संघर्षविराम उल्लंघन के दौरान पाकिस्तान आतंकवादियों को अधिक से अधिक संख्या में घुसपैठ कराने की फिराक में रहता है

Highlightsपुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने कहा 'जम्मू, लेह और कारगिल में वर्तमान स्थिति बहुत शांतिपूर्ण हैघाटी में लगातार 63वें दिन जनजीवन प्रभावित रहा।

जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने कहा कि राज्य के क्षेत्रों में पाकिस्तानी सेना की ओर से लगातार संघर्षविराम का उल्लंघन किया जा रहा है।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक उन्होंने कहा 'ये उल्लंघन जम्मू-कश्मीर के उरी, राजोरी, पुंछ और कई अन्य इलाकों में किया जा रहा है। संघर्षविराम उल्लंघन के दौरान पाकिस्तान आतंकवादियों को अधिक से अधिक संख्या में घुसपैठ कराने की फिराक में रहता है।'

सिंह ने कहा 'जम्मू, लेह और कारगिल में वर्तमान स्थिति बहुत शांतिपूर्ण है और अब कश्मीर बहुत बेहतर हो गया है। आज सुबह सड़कों पर बहुत अधिक यातायात था, बाजार खुले हैं, व्यवसाय चालू हैं। आने वाले दिनों में स्थिति बेहतर होगी।'

उन्होंने कहा 'सीमा क्षेत्रों पर हमारी घुसपैठ रोधी ग्रिड बेहद मजबूत हैं, जिन्होंने इस तरह के कई प्रयासों को नाकाम कर दिया है। वर्तमान में सक्रिय उग्रवादियों की गिनती लगभग 200-300 है।'

बता दें कि जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में रविवार को लगने वाले साप्ताहिक बाजार में सामान खरीदने के लिये लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा जबकि शहर में सुबह के वक्त कुछ दुकानें खुलीं। 

अधिकारियों ने बताया कि समूचे कश्मीर में मुख्य बाजार बंद रहे और अधिकतर सार्वजनिक परिवहन भी सड़कों पर नहीं दिखे और इसके चलते घाटी में लगातार 63वें दिन जनजीवन प्रभावित रहा। उन्होंने बताया कि साप्ताहिक बाजार को यहां रविवार बाजार कहा जाता है, जिसमें कई दुकानदारों ने टीआरसी चौक-लाल चौक रोड पर अपने स्टॉल लगाये। 

उन्होंने कहा कि बाजार में खरीदारों की भारी भीड़ थी क्योंकि सर्दी के मौसम की धमक को देखते हुए लोग कपड़े एवं अन्य जरूरी सामान खरीदने के लिये आये थे। अधिकारियों ने बताया कि कश्मीर में दूसरे बाजार और अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहे, हालांकि शहर में सुबह 11 बजे तक कुछ दुकानें खुली रहीं, लेकिन इसके बाद उन्होंने दुकानों का शटर गिरा दिया। उन्होंने कहा कि यहां कुछ ऑटोरिक्शा और एक जिले से दूसरे जिले जाने वाली कुछ कैब को सड़कों पर देखा गया, हालांकि सार्वजनिक परिवहन के अन्य साधन सड़कों पर नहीं दिखे। 

उन्होंने बताया कि शनिवार की तुलना में रविवार को निजी कारों की आवाजाही भी कम रही। अधिकारियों ने बताया कि उत्तर में हंदवाड़ा और कुपवाड़ा क्षेत्रों को छोड़कर कश्मीर में मोबाइल सेवाएं बंद हैं, जबकि इंटरनेट सेवाएं हर स्तर पर बंद हैं, जो घाटी में चार अगस्त की रात से जारी है। 

उन्होंने कहा कि घाटी में कहीं कोई रोक नहीं है, हालांकि कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिये संवेदनशील जगहों पर काफी तादाद में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है। प्रमुख अलगाववादी नेताओं को हिरासत में रखा गया है जबकि दो पूर्व मुख्यमंत्रियों उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती समेत मुख्यधारा के नेताओं को या तो हिरासत में रखा गया है या नजरबंद किया गया है। पूर्व मुख्यमंत्री एवं श्रीनगर से मौजूदा सांसद फारुक अब्दुल्ला को विवादित लोक सुरक्षा अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया गया है। 

Web Title: Ceasefire violation is being done continuously by Pakistani army: DGP Dilbag Singh

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे