नहीं रहे CDS जनरल बिपिन रावत, राष्ट्रपति और पीएम ने जताया शोक, कहा-देश ने शानदार सैनिक और सच्चे देशभक्त खो दिया...

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 8, 2021 07:01 PM2021-12-08T19:01:05+5:302021-12-08T19:25:39+5:30

तमिलानाडु में कुन्नूर के समीप बुधवार को हुई हेलीकॉप्टर दुर्घटना में प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और 11 अन्य लोगों की मृत्यु हो गई।

CDS General Bipin Rawat wife Madhulika 11 others dead chopper crash President Ram Nath Kovind pm narendra modi | नहीं रहे CDS जनरल बिपिन रावत, राष्ट्रपति और पीएम ने जताया शोक, कहा-देश ने शानदार सैनिक और सच्चे देशभक्त खो दिया...

हेलीकॉप्टर में प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और कई अन्य अधिकारी सवार थे।

Next
Highlightsतमिलनाडु के कुन्नूर के समीप हुई हेलीकॉप्टर दुर्घटना हो गया था। वायुसेना ने कहा कि दुर्घटना की ‘कोर्ट ऑफ इंक्वायरी’ के आदेश दे दिए गए हैं।चालक दल सहित हेलीकॉप्टर में 14 लोग सवार थे।

नई दिल्लीः सीडीएस प्रमुख जनरल बिपिन रावत, पत्नी मधुलिका रावत और 11 अन्य लोगों की मृत्यु हो गई है। भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर एमआई-17वी5 में सवार थे। पहाड़ी नीलगिरी जिले में कुन्नूर के पास कटेरी-नंचप्पनचत्रम इलाके में हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

घने कोहरे के बाद कम दृश्यता के कारण कथित तौर पर वन क्षेत्र में हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। कुछ वरिष्ठ अधिकारियों को लेकर हेलीकॉप्टर कोयंबटूर के सुलूर से वेलिंगटन के डिफेंस स्टाफ कॉलेज की ओर जा रहा था, जहां जनरल रावत, थल सेनाध्यक्ष एमएम नरवणे के साथ एक कार्यक्रम में भाग लेने वाले थे।

वायुसेना ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर कहा, ‘‘बहुत ही अफोसस के साथ अब इसकी पुष्टि हुई है कि दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में जनरल बिपिन रावत, श्रीमती मधुलिका रावत और 11 अन्य की मृत्यु हो गई है।’’ तमिलनाडु के कुन्नूर के पास भारतीय वायु सेना के एक हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। हेलीकॉप्टर में प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और कई अन्य अधिकारी सवार थे।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने सीडीएस जनरल बिपिन रावत के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि राष्ट्र ने अपने सबसे बहादुर सपूतों में से एक को खो दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य लोगों की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत पर बुधवार को शोक प्रकट किया और उन्हें उत्कृष्ट सैनिक और सच्चा देशभक्त करार दिया।

General Bipin Rawat Biography: भारत के सेनाध्यक्ष से देश के पहले सीडीएस तक, कुछ कैसा रहा है बिपिन रावत का सफरनामा

प्रधानमंत्री ने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा कि पहले रक्षा अध्यक्ष के रूप में उन्होंने रक्षा सुधारों सहित सशस्त्र बलों से संबंधित विभिन्न आयामों पर काम किया और उनके आधुनिकीकरण में बहुत योगदान दिया। उन्होंने कहा, ‘‘तमिलनाडु में हेलीकॉप्टर दुर्घटना से मैं बहुत दुखी हूं, जिसमें हमने जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और सशस्त्र बलों के अन्य कर्मियों को खो दिया।

उन्होंने अत्यंत कर्मठता से भारत की सेवा की। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘जनरल रावत एक उत्कृष्ट सेनिक थे। एक सच्चे देशभक्त के रूप में उन्होंने सुरक्षा तंत्र और हमारे सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण में बहुत बड़ा योगदान दिया। रणनीतिक मामलों में उनकी दूरदृष्टि असाधारण थी। उनके निधन ने मुझे गहरा सदमा पहुंचाया है।’’

मोदी ने कहा कि भारत के पहले प्रमुख रक्षा अध्यक्ष के रूप में उन्होंने रक्षा सुधारों सहित सशस्त्र बलों से संबंधित विभिन्न आयामों पर काम किया। उन्होंने कहा, ‘‘भारत कभी उनकी असाधारण सेवा को नहीं भूलेगा।’’ अत्यंत कर्मठता के साथ भारत की सेवा की। जनरल रावत एक शानदार सैनिक, एक सच्चे देशभक्त थे।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि वायुसेना के हेलीकॉप्टर दुर्घटना में अपने प्रियजनों को खोने वाले परिवारों के प्रति मेरी संवेदना है। सीडीएस जनरल बिपिन रावत की असमय मृत्यु हमारे सशस्त्र बलों और देश के लिए एक अपूर्णीय क्षति है। जनरल बिपिन रावत ने असाधारण साहस के साथ देश की सेवा की , प्रथम सीडीएस के तौर पर उन्होंने सशस्त्र बलों के एकीकरण के लिए योजनाएं तैयार की।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बुधवार को हेलीकॉप्टर दुर्घटना में प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत के निधन पर दुख जताया। बिरला ने ट्वीट में लिखा, ‘‘देश ने कुशल योद्धा, अद्भुत रणनीतिकार और अनुभवी नेतृत्वकर्ता को खो दिया। वह ऊंचे क्षेत्र में युद्ध और उग्रवाद निरोधक अभियानों के महारथी थे।’’

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा, ‘‘कठिन चुनौतियों में उनके उत्कृष्ट नेतृत्व ने देश को गौरवान्वित किया। सर्जिकल स्ट्राइक के दौरान उनका मार्गदर्शन सैनिकों के काम आया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘देश में जनरल रावत की सेवाओं को सदैव याद रखा जाएगा। ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें। दुख की घड़ी में परिजनों के प्रति मेरी संवेदनाएं।’’

Web Title: CDS General Bipin Rawat wife Madhulika 11 others dead chopper crash President Ram Nath Kovind pm narendra modi

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे