CBSE ने सर्कुलर जारी कर स्कूलों को दिया निर्देश, बोर्ड एग्जाम पर अब समय से देना होगा फीडबैक

By आकाश चौरसिया | Published: February 17, 2024 03:58 PM2024-02-17T15:58:59+5:302024-02-17T16:09:56+5:30

सीबीएसई देश भर के 21,000 स्कूल के साथ जुड़ा हुआ है, अब बोर्ड ने कहा कि बोर्ड परीक्षा आयोजित करने वाले स्कूलों से फीडबैक देने की आवश्यकता को बताया है।

CBSE issued circular gave instructions to schools feedback given on time before board exam | CBSE ने सर्कुलर जारी कर स्कूलों को दिया निर्देश, बोर्ड एग्जाम पर अब समय से देना होगा फीडबैक

फोटो क्रेडिट- (एक्स)

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने एक सर्कलुर जारी करके कहा कि सभी स्कूल बोर्ड एग्जाम पर समय-से फीडबैक देने का आग्रह किया। बोर्ड की ओर से इसका उद्देश्य स्पष्ट करते हुए बताया कि प्रश्न पेपर छात्रों को प्रोत्साहित करना है और पेपर की गुणवत्ता को बेहतर करना है। 

CBSE देश भर के 21,000 स्कूल के साथ जुड़ा हुआ है, अब बोर्ड ने कहा कि बोर्ड परीक्षा आयोजित करने वाले स्कूलों से फीडबैक देने की आवश्यकता को बताया है। जो भी स्कूल इस क्रम में अग्रणी हैं, वो अपनी अनुभव करके समय-समय पर छात्रों को बताएं कि वो कहां हैं, जिससे उनका मनोबल तो बढ़ेगी, इसके साथ ही उनमें परीक्षा के दिन वो सकारात्मक सोच से आगे बढ़ पाएंगे। 

निर्देशित स्कूलों को परीक्षाएं समाप्त होने के बाद बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्रों पर फीडबैक, अवलोकन और प्रतिबिंब एकत्र करने और साझा करने के लिए प्रोत्साहित करता है। इस फीडबैक प्रक्रिया को उन शिक्षकों द्वारा क्रियान्वित करने की परिकल्पना की गई है, जो बोर्ड स्तर पर संबंधित विषयों को पढ़ाने के लिए सीधे जिम्मेदार ठहराया है।   

CBSE ने स्कूलों को परीक्षा के दिन तुरंत ऑनलाइन परीक्षा केंद्र प्रबंधन प्रणाली (ओईसीएमएस) पर अपनी टिप्पणियां अपलोड करने के लिए प्रोत्साहित किया है। जबकि, बोर्ड निर्देशों के अनुरूप समय पर सबमिशन के महत्व पर जोर देता है, यह स्कूलों को आश्वासन देता है कि देरी या गैर-अनुपालक सबमिशन के मामलों में कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं की जाएगी।

सीबीएसई की नवीनतम अधिसूचना में कहा गया है, "आप जानते हैं कि कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो गई हैं। हर साल, स्कूलों से अनुरोध किया जाता है कि वे ओईसीएमएस में प्रश्न पत्र पर अपनी टिप्पणियां और मुद्दे, यदि कोई हों, CBSE को भेजें।"

Web Title: CBSE issued circular gave instructions to schools feedback given on time before board exam

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे