सीबीएसई 12वीं कक्षा के परिणाम की गणना में स्कूलों की मदद के लिये बना रहा है आईटी प्रणाली

By भाषा | Published: June 18, 2021 09:52 PM2021-06-18T21:52:21+5:302021-06-18T21:52:21+5:30

CBSE is making IT system to help schools in calculating class 12th results | सीबीएसई 12वीं कक्षा के परिणाम की गणना में स्कूलों की मदद के लिये बना रहा है आईटी प्रणाली

सीबीएसई 12वीं कक्षा के परिणाम की गणना में स्कूलों की मदद के लिये बना रहा है आईटी प्रणाली

नयी दिल्ली, 18 जून केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 12वीं कक्षा के परिणामों की गणना के लिए एक आईटी प्रणाली विकसित कर रहा है ताकि आकलन कार्य में आसानी हो और समय की बचत की जा सके । अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी ।

कोविड-19 महामारी के कारण सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा को रद्द कर दिया था । बोर्ड ने परीक्षा परिणाम के संबंध में इन दोनों कक्षाओं के लिये वैकल्पिक मूल्यांकन नीति की घोषणा की है । स्कूलों से 10वीं कक्षा के अंक 30 जून तक जमा करने को कहा गया है जबकि 12वीं कक्षा के लिये स्कूलों को 15 जुलाई की समयसीमा दी गई ह ।

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा कि आप जानते हैं कि सीबीएसई ने “बारहवीं बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए अंकों के सारणीकरण के लिए नीति” जारी की है। इस संबंध में, सीबीएसई ने अपने स्कूलों के परिणाम की तैयारी में परिणाम समिति / स्कूलों की सहायता करने का निर्णय लिया है।

उन्होंने कहा कि तदनुसार, एक आई.टी. सिस्टम को आंतरिक रूप से विकसित किया जा रहा है जो परिणामों की गणना के लिए बारहवीं कक्षा वाले सभी संबंधित स्कूलों को उपलब्ध कराया जाएगा ।

इस संबंध में जारी नोटिस में कहा गया है कि सिस्टम गणना के काम के बोझ को कम करेगा, लगने वाले समय और कई अन्य परेशानियों को भी कम करेगा।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: CBSE is making IT system to help schools in calculating class 12th results

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे