CBSE Exam 2024: दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा में श्रेणी और डिस्टिंक्शन नहीं, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने किया फैसला

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 1, 2023 02:00 PM2023-12-01T14:00:05+5:302023-12-01T14:01:13+5:30

CBSE Exam 2024: सीबीएसई स्वस्थ प्रतिस्पर्धा बनाए रखने के उद्देश्य से वरीयता सूची जारी करने की परिपाटी भी समाप्त कर चुका है।

CBSE Exam 2024 CBSE Not To Award Any Division, Distinction To Students In Board Exams | CBSE Exam 2024: दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा में श्रेणी और डिस्टिंक्शन नहीं, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने किया फैसला

file photo

Highlightsकुल मिलाकर कोई श्रेणी, विशेष योग्यता या कुल प्राप्तांक नहीं दिए जाएंगे।सर्वश्रेष्ठ पांच विषयों पर विचार करने का फैसला कर सकता है।अंक प्रतिशत की गणना नहीं करता, उसकी घोषणा नहीं करता या सूचना नहीं देता।

CBSE Exam 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं में अब कोई डिवीजन (श्रेणी) या डिस्टिंक्शन (विशेष योग्यता) नहीं दी जाएगी। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक सान्याम भारद्वाज ने कहा, ‘‘कुल मिलाकर कोई श्रेणी, विशेष योग्यता या कुल प्राप्तांक नहीं दिए जाएंगे।

यदि किसी अभ्यर्थी ने पांच से अधिक विषयों में परीक्षा दी है तो उसे प्रवेश देने वाला संस्थान या नियोक्ता, उसके लिए सर्वश्रेष्ठ पांच विषयों पर विचार करने का फैसला कर सकता है।’’ भारद्वाज ने कहा कि बोर्ड अंक प्रतिशत की गणना नहीं करता, उसकी घोषणा नहीं करता या सूचना नहीं देता।

उन्होंने कहा, ‘‘यदि उच्च शिक्षा या रोजगार के लिए अंक प्रतिशत आवश्यक है तो गणना प्रवेश देने वाले संस्थान या नियोक्ता द्वारा की जा सकती है।’’ इससे पहले, सीबीएसई स्वस्थ प्रतिस्पर्धा बनाए रखने के उद्देश्य से वरीयता सूची जारी करने की परिपाटी भी समाप्त कर चुका है।

Web Title: CBSE Exam 2024 CBSE Not To Award Any Division, Distinction To Students In Board Exams

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे