Cash For Query: केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने महुआ मोइत्रा के खिलाफ आरोपों को बताया 'गंभीर', कहा- "एनआईसी करेगा जांच में सहयोग"

By अंजली चौहान | Published: October 25, 2023 08:37 AM2023-10-25T08:37:37+5:302023-10-25T09:01:23+5:30

आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 'कैश फॉर क्वेरी' आरोपों में पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया।

Cash For Query Union Minister Ashwini Vaishnav called the allegations against Mahua Moitra serious said NIC will cooperate in the investigation | Cash For Query: केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने महुआ मोइत्रा के खिलाफ आरोपों को बताया 'गंभीर', कहा- "एनआईसी करेगा जांच में सहयोग"

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Cash For Query: टीएसमी सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ बीजेपी सासंद निशिकांत दुबे द्वारा लगाए गए आरोपों के कारण महुआ जांच में घेरे में आ गई हैं। महुआ मोइत्रा की बढञती मुश्किलों के बीच केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मामले को गंभीर बताते हुए एनआईसी के जांच में पूरा सहयोग करने की पुष्टि की है।

वैष्णव ने कहा कि राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र, जो अन्य चीजों के अलावा संसद और उसके सदस्यों के पोर्टल का प्रबंधन करता है तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) विधायक महुआ मोइत्रा के खिलाफ "पूछताछ के लिए नकद" आरोपों की जांच में लोकसभा की आचार समिति के साथ पूरा सहयोग करेगा।

मंत्री ने कहा कि एनआईसी इस मामले में लोकसभा सचिवालय के किसी भी निर्देश का तुरंत जवाब देगा। एनआईसी इस मामले की जांच में नैतिकता समिति को भी पूरा सहयोग देगी। 

24 अक्टूबर को लिखे अपने पत्र में वैष्णव ने दुबे द्वारा उठाए गए मुद्दों को गंभीर महत्व का बताया। उन्होंने लिखा, "उपयोगकर्ता-पहुंच, वेबसाइट नीति आदि से संबंधित मामले उन संगठनों के दायरे में हैं जो एनआईसी से सेवाएं लेते हैं।"

गौरतलब है कि महुआ मोइत्रा के खिलाफ आरोपों की जांच शुरू करने के लिए नैतिकता समिति 26 अक्टूबर को बैठक करेगी।

जानकारी के अनुसार, लोकसभा वेबसाइट के लिए सदन सचिवालय एनआईसी से सेवाएं लेता है। सचिवालय स्पीकर ओम बिरला को रिपोर्ट करता है। वैष्णव का आश्वासन महत्वपूर्ण है क्योंकि पैनल को दुबे और मोइत्रा के पूर्व मित्र और वकील जय अनंत देहाद्राई के आरोपों का पता लगाने के लिए तकनीकी सहायता की आवश्यकता हो सकती है कि टीएमसी सांसद ने दर्शन हीरानंदानी को उनकी ओर से प्रश्न पोस्ट करने के लिए अपने संसदीय खाते तक पहुंचने की अनुमति दी थी।

निशिकांत दुबे ने महुआ मोइत्रा पर आरोप लगाया है कि सुरक्षा से समझौता करते हुए सांसद का अकाउंट दुबई से लॉग इन किया गया था।

महुआ मोइत्रा ने किया पलटवार 

इन आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए टीएमसी सांसद ने एक्स पर ट्वीट किया और कहा, "कौन झूठ बोल रहा है? 2 दिन पहले फर्जी डिग्री वाला ने कहा कि एनआईसी ने पहले ही जांच एजेंसी को "दुबई" लॉगिन सहित विवरण दे दिया है। अब अश्विनी वैष्णव का कहना है कि अगर एलएस या एथिक्स कॉम पूछेगा तो एनआईसी भविष्य में जानकारी देगा। मुझ पर प्रहार करने के लिए भाजपा का स्वागत है, लेकिन अडानी+गोड्डा शायद सर्वश्रेष्ठ रणनीतिकार नहीं हैं!”

गौरतलब है कि अगस्त 2022 में, दुबे, उनके दो बेटे और भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने कथित तौर पर देवघर हवाई अड्डे पर एटीसी कक्ष में प्रवेश किया और कर्मचारियों पर अनुमत घंटों के बाद उड़ान भरने की मंजूरी देने के लिए दबाव डाला। झारखंड पुलिस ने दुबे, उनके बेटों, तिवारी और हवाई अड्डे के निदेशक सहित नौ लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की।

मोइत्रा ने यह भी कहा कि उन्हें अभी तक आचार समिति द्वारा नहीं बुलाया गया है। 21 अक्टूबर को, मोइत्रा ने कहा था कि एनआईसी को सांसदों के सभी विवरण सार्वजनिक रूप से जारी करने चाहिए "यह दिखाने के लिए कि वे उस स्थान पर शारीरिक रूप से मौजूद थे जहां से उनके पीए और शोधकर्ताओं/प्रशिक्षुओं/कर्मचारियों द्वारा आईडी तक पहुंच बनाई गई थी।"                                                                                                                                         

Web Title: Cash For Query Union Minister Ashwini Vaishnav called the allegations against Mahua Moitra serious said NIC will cooperate in the investigation

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे