हरदीप सिंह निज्जर का हत्या मामला बढ़ने पर भारत के लिए कनाडा ने अपने नागरिकों को जारी की एडवाइजरी, कही ये बात

By मनाली रस्तोगी | Published: September 26, 2023 07:19 AM2023-09-26T07:19:32+5:302023-09-26T07:20:27+5:30

कनाडा की यात्रा सलाह भारत द्वारा कनाडा में रहने वाले अपने नागरिकों के लिए इसी तरह की सलाह जारी करने और पिछले सप्ताह वीजा सेवाओं को रोकने के बाद आई है।

Canada updates travel advisory for India as Hardeep Nijjar killing row escalates | हरदीप सिंह निज्जर का हत्या मामला बढ़ने पर भारत के लिए कनाडा ने अपने नागरिकों को जारी की एडवाइजरी, कही ये बात

हरदीप सिंह निज्जर का हत्या मामला बढ़ने पर भारत के लिए कनाडा ने अपने नागरिकों को जारी की एडवाइजरी, कही ये बात

Highlightsकनाडाई सरकार ने भारत द्वारा जारी यात्रा सलाह को खारिज कर दिया और कहा कि यह दुनिया के सबसे सुरक्षित देशों में से एक है।भारत ने 2020 में निज्जर को आतंकवादी घोषित किया था।भारत सरकार पहले ही आरोपों को बेतुका और प्रेरित बताकर खारिज कर चुकी है।

नई दिल्ली: खालिस्तानी चरमपंथी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या पर राजनयिक विवाद के बीच कनाडा ने भारत में अपने नागरिकों के लिए अपनी यात्रा सलाह को अद्यतन किया है और उन्हें सतर्क रहने और सावधानी बरतने के लिए कहा है। कनाडाई सरकार के अनुसार, यह निर्णय कनाडा और भारत में हाल के घटनाक्रमों और विरोध प्रदर्शनों के आह्वान और सोशल मीडिया पर कनाडा के प्रति कुछ नकारात्मक भावनाओं के संदर्भ में लिया गया है।

कनाडाई सरकार ने कहा, "कनाडा और भारत में हाल के घटनाक्रमों के संदर्भ में सोशल मीडिया पर विरोध प्रदर्शन के आह्वान और कनाडा के प्रति कुछ नकारात्मक भावनाएँ हैं। कृपया सतर्क रहें और सावधानी बरतें।" कनाडा सरकार का यह कदम नई दिल्ली द्वारा कनाडा में रहने वाले भारतीय नागरिकों और छात्रों के लिए इसी तरह की सलाह जारी करने और पिछले सप्ताह वीजा सेवाओं को रोकने के बाद आया है।

भारत ने कनाडा में रहने वाले अपने सभी नागरिकों और वहां यात्रा करने पर विचार कर रहे लोगों को उत्तरी अमेरिकी देश में बढ़ती भारत विरोधी गतिविधियों और राजनीतिक रूप से क्षमा किए जाने वाले घृणा अपराधों के मद्देनजर अत्यधिक सावधानी बरतने की सलाह दी है। यह सलाह इसलिए दी गई है क्योंकि खालिस्तानी अलगाववादी नेता की हत्या पर राजनयिक विवाद के बड़े टकराव में तब्दील होने का खतरा पैदा हो गया है।

कड़े शब्दों में दी गई एक सलाह में नई दिल्ली स्थित विदेश मंत्रालय ने भारतीय राजनयिकों और भारतीय समुदाय के उन वर्गों को निशाना बनाने की धमकियों का जिक्र किया जो भारत विरोधी एजेंडे का विरोध करते हैं और भारतीय नागरिकों से कनाडा के उन क्षेत्रों और संभावित स्थानों की यात्रा करने से बचने के लिए कहा है जहां ऐसी घटनाएं देखी गई हैं।

हालांकि, कनाडाई सरकार ने भारत द्वारा जारी यात्रा सलाह को खारिज कर दिया और कहा कि यह दुनिया के सबसे सुरक्षित देशों में से एक है। ब्रिटिश कोलंबिया में 18 जून को अपने देश की धरती पर 45 वर्षीय निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों की संभावित संलिप्तता के कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो के विस्फोटक आरोपों के बाद भारत और कनाडा के बीच तनाव बढ़ गया। भारत ने 2020 में निज्जर को आतंकवादी घोषित किया था।

Web Title: Canada updates travel advisory for India as Hardeep Nijjar killing row escalates

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे