'लोकसभा चुनाव 2024 से पहले लागू होगा सीएए': अमित शाह ने कहा- इसे लेकर कोई भ्रम नहीं होना चाहिए

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 10, 2024 02:43 PM2024-02-10T14:43:49+5:302024-02-10T14:46:44+5:30

अमित शाह ने कहा, "सीएए किसी की नागरिकता नहीं छीन सकता क्योंकि अधिनियम में कोई प्रावधान नहीं है। सीएए बांग्लादेश और पाकिस्तान में सताए गए शरणार्थियों को नागरिकता प्रदान करने के लिए एक अधिनियम है।”

CAA will be implemented before Lok Sabha elections 2024, Home Minister Amit Shah said in a program | 'लोकसभा चुनाव 2024 से पहले लागू होगा सीएए': अमित शाह ने कहा- इसे लेकर कोई भ्रम नहीं होना चाहिए

'लोकसभा चुनाव 2024 से पहले लागू होगा सीएए': अमित शाह ने कहा- इसे लेकर कोई भ्रम नहीं होना चाहिए

Highlightsशाह ने जोर देकर कहा कि यह अधिनियम नागरिकता प्रदान करने के लिए है न कि "किसी की नागरिकता छीनने" के लिएकेंद्रीय मंत्री ने कहा, सीएए किसी की नागरिकता नहीं छीन सकता क्योंकि अधिनियम में कोई प्रावधान नहीं हैसीएए बांग्लादेश और पाकिस्तान में सताए गए शरणार्थियों को नागरिकता प्रदान करने के लिए एक अधिनियम है

नई दिल्ली: नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) को आगामी लोकसभा चुनाव से पहले लागू किया जाएगा। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक कार्यक्रम में शनिवार को यह जानकारी दी। शाह ने जोर देकर कहा कि यह अधिनियम नागरिकता प्रदान करने के लिए है न कि "किसी की नागरिकता छीनने" के लिए।  शाह ने दिल्ली में ईटी नाउ-ग्लोबल बिजनेस शिखर सम्मेलन में बोलते हुए कहा, “सीएए देश का एक अधिनियम है। इसे चुनाव से पहले अधिसूचित किया जाएगा। इसे लेकर कोई भ्रम नहीं होना चाहिए। हमारे देश में अल्पसंख्यकों और विशेषकर हमारे मुस्लिम समुदाय को भड़काया जा रहा है।" 

केंद्रीय मंत्री ने कहा, "सीएए किसी की नागरिकता नहीं छीन सकता क्योंकि अधिनियम में कोई प्रावधान नहीं है। सीएए बांग्लादेश और पाकिस्तान में सताए गए शरणार्थियों को नागरिकता प्रदान करने के लिए एक अधिनियम है।”

सीएए साल 2019 में हुआ था पारित

विशेष रूप से, 11 दिसंबर, 2019 को संसद में पारित सीएए को लागू करने का आश्वासन लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा के लिए एक महत्वपूर्ण चुनावी एजेंडा रहा है। शाह ने पिछली कांग्रेस सरकार पर देश में सीएए लागू करने के वादे से पीछे हटने का आरोप लगाया। उन्होंने समाचार एजेंसी एएनआई के हवाले से कहा, “सीएए कांग्रेस सरकार का एक वादा था। जब देश का विभाजन हुआ और उन देशों में अल्पसंख्यकों पर अत्याचार हुआ तो कांग्रेस ने शरणार्थियों को आश्वासन दिया था कि भारत में उनका स्वागत है और उन्हें भारतीय नागरिकता प्रदान की जायेगी। अब वे पीछे हट रहे हैं।”

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) क्या है?

नागरिकता संशोधन अधिनियम, जिसे आमतौर पर सीएए के रूप में जाना जाता है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा पेश किया गया था। इस अधिनियम का उद्देश्य उन प्रताड़ित गैर-मुस्लिम प्रवासियों को भारतीय राष्ट्रीयता प्रदान करना है - जिनमें हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाई शामिल हैं - जो बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से 31 दिसंबर, 2014 तक "धार्मिक प्रताड़ना" के कारण भारत में प्रवेश कर गए। हालाँकि, इसमें मुस्लिम या अन्य समुदाय शामिल नहीं हैं जो उसी या पड़ोसी क्षेत्रों से आए हैं। 

सीएए का विरोध

4 दिसंबर, 2019 को संसद में सीएए पेश होने के बाद असम में विरोध प्रदर्शन शुरू हुआ। 11 दिसंबर, 2019 को अधिनियम पारित होने के बाद देश भर में प्रदर्शन तेज हो गए और कुछ क्षेत्रों में हिंसा भी देखी गई। प्रदर्शनकारियों ने सीएए को "भेदभावपूर्ण" और "भारत की धर्मनिरपेक्षता पर हमला" बताया। विरोध प्रदर्शन के दौरान या पुलिस कार्रवाई के कारण कई लोगों की जान चली गई, जबकि हजारों प्रदर्शनकारियों को पकड़ लिया गया था।

Web Title: CAA will be implemented before Lok Sabha elections 2024, Home Minister Amit Shah said in a program

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे