उपचुनाव: झारखंड की दो विस सीटों पर दोपहर एक बजे तक 46.47प्रतिशत मतदान

By भाषा | Published: November 3, 2020 02:23 PM2020-11-03T14:23:34+5:302020-11-03T14:23:34+5:30

By-election: 46.47 percent polling in two Vis seats of Jharkhand till 1 pm | उपचुनाव: झारखंड की दो विस सीटों पर दोपहर एक बजे तक 46.47प्रतिशत मतदान

उपचुनाव: झारखंड की दो विस सीटों पर दोपहर एक बजे तक 46.47प्रतिशत मतदान

रांची, तीन नवम्बर झारखंड की दुमका और बेरमो विधानसभा सीट पर उपचुनावों के लिए मंगलवार दोपहर एक बजे तक 46.47 प्रतिशत मतदान हुआ।

झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय की ओर से बताया गया कि मंगलवार दोपहर एक बजे तक झारखंड की दुमका सीट के लिए 46.96 प्रतिशत और बोकारो की बेरमो विधानसभा सीट के लिए 46.07 प्रतिशत मतदान हुआ है।

कोविड-19 के प्रोटोकाल के तहत मतदाताओं के बीच छह-छह फीट की दूरी रखी गयी है। अनेक मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की लंबी पंक्तियां देखी जा रही हैं।

उन्होंने बताया कि दोनों सीटों के सभी मतदान केन्द्रों पर शांतिपूर्ण ढंग से मतदान होने की खबर है और कहीं से भी किसी भी प्रकार की हिंसा अथवा व्यवधान की खबर नहीं है।

बेरमो में कांग्रेस प्रत्याशी अनूप सिंह ने सुबह के समय ही सपरिवार मतदान किया जबकि भाजपा प्रत्याशी योगेश्वर महतो इस सीट पर मतदान नहीं कर सकेंगे क्योंकि उनका नाम बोकारो सीट की मतदाता सूची में है।

इसी प्रकार दुमका में भाजपा प्रत्याशी पूर्व कल्याणमंत्री लुईस मरांडी ने गांदो पंचायत में बूथ संख्या 71 ए में अपने परिवार के साथ मतदान किया। जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी झामुमो के बसंत सोरेन का अपना मत इस विधानसभा क्षेत्र में नहीं है।

इन दोनों सीटों पर क्रमशः 12 और 16 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। दुमका सीट पर सीधा मुकाबला मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के छोटे भाई तथा झारखंड मुक्ति मोर्चा के उम्मीदवार बसंत सोरेन और भाजपा की लुईस मरांडी के बीच, वहीं बेरमो सीट पर भाजपा के योगेश्वर महतो एवं कांग्रेस के अनूप सिंह के बीच टक्कर होने की संभावना है।

कोरोना काल में मतदान के लिए चुनाव आयोग ने व्यापक प्रबंध किये हैं और नक्सल प्रभावित जिलों की इन दोनों विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए सुरक्षा के भी कड़े प्रबंध किये गये हैं।

दुमका (सुरक्षित) विधानसभा सीट के लिए सुबह सात बजे सभी 368 मतदान केन्द्रों पर मतदान प्रारंभ हुआ जहां 2,50,720 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग शाम पांच बजे तक कर सकेंगे। इनमें 1,26,210 पुरुष जबकि 1,24,510 महिला मतदाता हैं।

दुमका विधानसभा सीट के लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त राजेश्वरी बी ने ‘पीटीआई भाषा’ को बताया कि प्रारंभिक सूचना के अनुसार पूरे विधानसभा क्षेत्र में शांतिपूर्ण ढंग से मतदान शुरू हुआ है और कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

बोकारो के जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त राजेश कुमार सिंह ने ‘पीटीआई भाषा’ को बताया कि सभी स्थानों से शांतिपूर्ण ढंग से मतदान प्रारंभ होने की सूचना है।

सिंह ने बताया कि अतिनक्सल प्रभावित क्षेत्र होने के कारण यहां सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक ही मतदान होगा।

Web Title: By-election: 46.47 percent polling in two Vis seats of Jharkhand till 1 pm

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे