BRICS Summit Day-2: पीएम मोदी और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति के बीच द्विपक्षीय बैठक, जानें क्या रहा खास

By अंजली चौहान | Published: August 23, 2023 02:21 PM2023-08-23T14:21:23+5:302023-08-23T14:26:38+5:30

BRICS में ब्राजील, रूस, भारत और चीन शामिल हैं जो वर्तमान और भविष्य की आर्थिक शक्ति से भरपूर उभरते बाजारों का एक सामूहिक प्रतिनिधित्व है।

BRICS Summit Day-2 Bilateral meeting between PM Modi and President of South Africa Cyril Ramaphosa know what was special | BRICS Summit Day-2: पीएम मोदी और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति के बीच द्विपक्षीय बैठक, जानें क्या रहा खास

फोटो क्रेडिट- ट्विटर

Highlightsब्रिक्स समिट के दूसरे दिन पीएम मोदी और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति के बीच बैठक शुरुआत में BRIC के रूप में गठित, 2001 में गोल्डमैन सैक्स के अर्थशास्त्री जिम ओ'नील द्वारा गढ़ी गई थीBRICS में ब्राजील, रूस, भारत , दक्षिण अफ्रीका और चीन शामिल हैं

जोहान्सबर्ग: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा से मुलाकात की और द्विपक्षीय बैठक की हैं। पीएम मोदी इस समय दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे हुए हैं।  

15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में आज पीएम मोदी जोहान्सबर्ग में खुले और बंद पूर्ण सत्र में भाग लेंगे। पूर्ण सत्र के बाद एक सांस्कृतिक प्रदर्शन और राष्ट्रपति रामफोसा द्वारा आयोजित भोज रात्रिभोज का आयोजन किया जाएगा। 

प्रधानमंत्री का दक्षिण अफ्रीका में ये दूसरा दिन है। इससे पहले मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका पहुंचे पीएम मोदी का जोरदार स्वागत हुआ था। इस दौरान भारतीय प्रवासियों ने वंदे मातरम के नारे लगाए और ढोल बजाकर उनका स्वागत किया। 

इस दौरान ब्रिक्स बिजनेस फोरम लीडर्स डायलॉग में अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि भारत जल्द ही 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था होगा और आने वाले वर्षों में दुनिया का विकास इंजन होगा। संवाद में पीएम मोदी का विशेष संदेश यह था कि आपसी विश्वास और पारदर्शिता एक बड़ा प्रभाव पैदा करने में मदद कर सकती है खासकर ग्लोबल साउथ में।

इस बीच, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति रामफोसा ने कहा कि चूंकि अफ्रीका में शहरीकृत आबादी है, इसलिए यह भविष्य में एक स्थिर कार्यबल प्रदान कर सकता है, ब्रिक्स देशों के पास अफ्रीका की विकास कहानी में योगदान करने और भाग लेने का अवसर है। 

राष्ट्रपति रामफोसा ने कहा, "अफ्रीका में डिजिटल रूप से जुड़ने वाली और शहरीकरण करने वाली युवा आबादी है। ऐसी आबादी जो भविष्य में कंपनियों के लिए एक स्थिर कार्यबल प्रदान करती है। कौशल में निवेश... लगातार बढ़ रहा है।" 

पीएम मोदी की तीसरी यात्रा 

मालूम हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दक्षिण अफ्रीका में यह तीसरी यात्रा है। इस बार पीएम ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे हैं। जहां कई अहम मुद्दों पर चर्चा होनी है।

जानकारी के अनुसार, बिजनेस फोरम के तुरंत बाद, पीएम मोदी ब्रिक्स लीडर्स रिट्रीट में भाग लेने के लिए जोहान्सबर्ग के समर प्लेस पहुंचे।

जहां समूह के नेता वैश्विक विकास पर विचार-विमर्श करेंगे और वैश्विक चुनौतियों से निपटने और हल करने के लिए ब्रिक्स मंच का प्रभावी ढंग से उपयोग करने का तरीका तलाशेंगे। इस कार्यक्रम में ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला दा सिल्वा, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव शामिल हुए।

Web Title: BRICS Summit Day-2 Bilateral meeting between PM Modi and President of South Africa Cyril Ramaphosa know what was special

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे