भारत में 4 बजे के बाद उड़ान नहीं भर सकेगा कोई बोइंग 737 मैक्स विमान, मंत्रलाय ने बुलाई बैठक

By भाषा | Published: March 13, 2019 11:31 AM2019-03-13T11:31:07+5:302019-03-14T10:57:00+5:30

यह फैसला कुछ दिन पहले इथोपियन एअरलाइन्स के एक बोइंग 737 मैक्स 8 विमान के अदीस अबाबा के पास दुर्घटनाग्रस्त होने के मद्देनजर किया गया है।

Boeing 737 MAX operations will stop from/to all Indian airports Announce DGCA | भारत में 4 बजे के बाद उड़ान नहीं भर सकेगा कोई बोइंग 737 मैक्स विमान, मंत्रलाय ने बुलाई बैठक

प्रतीकात्मक चित्र

Highlightsभारतीय एअरलाइनों द्वारा प्रयोग में लाए जा रहे सभी बोइंग 737 मैक्स 8 विमानों का परिचालन आज शाम चार बजे तक बंद कर देंगे।स्पाइसजेट के बेड़े में ऐसे 12 विमान हैं। वहीं, जेट एअरवेज के पास पांच विमान हैं जिनका परिचालन पहले ही बंद किया जा चुका है।

नई दिल्ली, 13 मार्चः नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि भारत में सभी बोइंग 737 मैक्स 8 विमानों का परिचालन शाम चार बजे तक रोक दिया जाएगा। यह फैसला कुछ दिन पहले इथोपियन एअरलाइन्स के एक बोइंग 737 मैक्स 8 विमान के अदीस अबाबा के पास दुर्घटनाग्रस्त होने के मद्देनजर किया गया है। इस हादसे में चार भारतीयों समेत 157 लोगों की मौत हो गई थी। मंगलवार रात डीजीसीए ने इस फैसले की घोषणा की थी कि भारतीय एअरलाइन कंपनियों द्वारा इस्तेमाल में लाए जा रहे इन विमानों का परिचालन रोक दिया जाएगा। मंत्रालय ने स्पाइजेट और जेट एयरवेज विमान कंपनी की बैठक बुलाई है और निर्देश दिए हैं कि इस फैसले से यात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए।

डीजीसीए के अधिकारी ने बुधवार सुबह पीटीआई-भाषा से कहा, “हम भारतीय एअरलाइनों द्वारा प्रयोग में लाए जा रहे सभी बोइंग 737 मैक्स 8 विमानों का परिचालन आज शाम चार बजे तक बंद कर देंगे।” स्पाइसजेट के बेड़े में ऐसे 12 विमान हैं। वहीं, जेट एअरवेज के पास पांच विमान हैं जिनका परिचालन पहले ही बंद किया जा चुका है। बुधवार को दिए गए एक बयान में स्पाइसजेट ने कहा, “स्पाइसजेट ने डीजीसीए के निर्णय के बाद बोइंग 737 मैक्स के परिचालन को निलंबित कर दिया है।”


एअरलाइन ने कहा, “हमारे लिए यात्रियों, चालक दल के सदस्यों एवं परिचालन की सुरक्षा सबसे महत्त्वपूर्ण है और हम अपने परिचालन को सामान्य करने के लिए नियामक एवं निर्माता के साथ काम करेंगे।” कंपनी ने कहा, “हमें भरोसा है कि हम अपने यात्रियों को कोई असुविधा नहीं होने देंगे।” रविवार को इथोपियन एअरलाइन के विमान के साथ हुआ हादसा पांच महीने के भीतर ऐसा दूसरा हादसा है जिसमें बोइंग 737 मैक्स 8 विमान शामिल था। पिछले साल अक्टूबर में लॉयन एअर द्वारा परिचालित एक ऐसा ही विमान इंडोनेशिया में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिसमें 180 से अधिक लोग मारे गए थे। यूरोपीय संघ एवं कई अन्य देश पहले से ही अपने-अपने हवाई क्षेत्र में 737 मैक्स 8 विमान के इस्तेमाल को प्रतिबंधित कर चुके हैं।

अमेरिका ने उठाए फैसले पर सवाल

अमेरिकी उड्डयन नियामक ने मंगलवार को कहा कि बोइंग के 737 मैक्स विमानों का परिचालन रोकने का ‘कोई आधार नहीं’ है। इथोपिया में रविवार को इसी मॉडल का एक विमान अदीस अबाबा के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया था और इसमें 157 लोगों की मौत हो गई थी। संघीय उड्डयन प्रशासन के प्रमुख डेनियल एलवेल ने एक बयान में कहा, ‘‘ अब तक हमारी जांच ने इन विमानों में कोई प्रणालीगत समस्या नहीं दर्शाई है जिससे इन विमानों के परिचालन रोकने का कोई आधार नहीं बनता है।'' उन्होंने कहा, ‘‘ न ही किसी अन्य नागरिक उड्डयन अधिकरण ने हमें ऐसे आंकड़ें दिए है जिसे लेकर कार्रवाई हो।''

ओमान और यूएई ने बोइंग 737 मैक्स विमानों पर लगाई रोक

ओमान और संयुक्त अरब अमीरात ने बोइंग 737 मैक्स विमानों के परिचालन पर मंगलवार को रोक लगा दी। इथोपिया में इसी तरह के मॉडल का एक विमान दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद कई देशों ने बोइंग विमानों पर पाबंदी लगाई है। ओमान के लोक नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने सल्तनत के विमान के परिचालन पर रोक लगाने के फैसले की घोषणा की।

Web Title: Boeing 737 MAX operations will stop from/to all Indian airports Announce DGCA

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे