एमपी में सीएम कमलनाथ ने दिया 70% आरक्षण तो भड़क गई बीजेपी, खुद यूपी में किया था 90% रिज़र्वेशन देने का वादा

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: December 21, 2018 09:44 AM2018-12-21T09:44:28+5:302018-12-21T09:44:28+5:30

मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री बने कमलनाथ ने हाल ही में उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगों पर विवादित बयान दिया था।

BJP slams Kamal Nath, party’s UP manifesto promised 90% job quota for state youths | एमपी में सीएम कमलनाथ ने दिया 70% आरक्षण तो भड़क गई बीजेपी, खुद यूपी में किया था 90% रिज़र्वेशन देने का वादा

फाइल फोटो

मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री बने कमलनाथ ने हाल ही में उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगों पर विवादित बयान दिया था। कमलनाथ ने कहा था कि मध्य प्रदेश के नौजवानों के हिस्से की नौकरी तो यूपी, बिहार वाले ले लेते हैं। उनके इस बयान की जमकर आलोचना की गई।

उत्तर प्रदेश के मुख्य मंत्री योगी आदित्यनाथ ने कमलनाथ की कड़ी आलोचना की । ऐसे में बीजेपी के द्वारा पेश किए गए घोषणा पत्र की बात की जाए, तो बीजेपी ने अपने पार्टी घोषणापत्र  के मुताबिक "लोक कल्याण संकल्प पत्र (लोगों के कल्याण के प्रति वचनबद्ध), 2017" में  पिछले साल जो 28 जनवरी को लखनऊ में जारी किया गया था, उत्तर प्रदेश में हर औद्योगिक सेट-अप में 9 0 प्रतिशत नौकरियां युवाओं के लिए आरक्षित की गई थीं। यानि यूपी के घोषणा पत्र में राज्य के युवाओं के विए 90 फीसदी नौकरी कोटा का वादा सरकार के द्वारा किया गया था।

साल 2016 से 31 अगस्त 2018 तक उत्तर प्रदेश में नये बेरोजगारों की संख्या 9 लाख पहुंच गई है। राज्य श्रम विभाग के पोर्टल पर मौजूद आंकड़ों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में कुल 22 लाख बेरोजगार रजिस्टर्ड हैं, जिनमें सात लाख से अधिक बेरोजगार ग्रेजुएट हैं। यह हाल तब है जब प्रदेश सरकार ने अपने घोषणा पत्र में प्रतिवर्ष लाखों युवाओं को रोजगार देने का वादा किया था।

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने इस घोषणापत्र लॉन्च किया था और अगले पांच वर्षों में राज्य में 70 लाख नौकरियों और स्वयंरोजगार के अवसरों जैसे अन्य लोगों के साथ इस वादे को लोगों के सामने पेश किया था।

पेश किए गए घोषणापत्र के अनुसार हर युवा को माइलिन रोज़गार (प्रत्येक युवा के लिए नौकरी) यदि यह सरकार बनाती है, तो युवाओं के लिए नौकरी के अवसर पैदा करेगी ताकि वे अपने लक्ष्यों को अपने लक्ष्यों में प्राप्त कर सकें, वह भी कस्बे और शहरों के अंदर। 

कमलनाथ के विवादित बयान से हर कोई नाराज हो गया है। बीजेपी के अलावा, समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय जनता दल भी उनके इस बयान की आलोचना कर रहे हैं। ऐसे  में कमलनाथ ने एक नई राज्य नीति की घोषणा की है जिसके अंतर्गत उद्योग निवेश प्रोत्साहनों का लाभ मिलेगा और स्थानीय युवाओं को 70 प्रतिशत रोजगार मिलेगा। लेकिन बीजेपी के लोकसभा सांसद महेंद्र नाथ पांडे ने मंगलवार को नाथ की टिप्पणी की निंदा करते हुए एक बयान जारी किया और कहा कि यह कांग्रेस पार्टी की "दोहरी प्रकृति" दिखाता है।
 

Web Title: BJP slams Kamal Nath, party’s UP manifesto promised 90% job quota for state youths

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे