बिहार में भाजपा विधायक ने लालू प्रसाद के खिलाफ दर्ज कराई प्राथमिकी

By भाषा | Published: November 27, 2020 12:19 AM2020-11-27T00:19:43+5:302020-11-27T00:19:43+5:30

BJP MLA lodges FIR against Lalu Prasad in Bihar | बिहार में भाजपा विधायक ने लालू प्रसाद के खिलाफ दर्ज कराई प्राथमिकी

बिहार में भाजपा विधायक ने लालू प्रसाद के खिलाफ दर्ज कराई प्राथमिकी

पटना, 26 नवंबर राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद के खिलाफ बृहस्पतिवार को यहां भाजपा विधायक ललन कुमार पासवान ने प्राथमिकी दर्ज कराई है, जिन्हें कथित तौर पर लालू प्रसाद ने फोन कर विधानसभा अध्यक्ष पद के चुनाव में राजग उम्मीदवार को हराने में मदद करने के बदले मंत्री पद देने की पेशकश की थी।

पासवान ने सतर्कता विभाग के पास प्राथमिकी दर्ज कराई, जिसमें उन्होंने कहा कि राजद प्रमुख के कथित कृत्य को "भ्रष्टाचार" के रूप में देखा जाए। विधानसभा के सदस्य के तौर पर वह एक "लोक सेवक" हैं, जिन्हें प्रसाद ने सदन में मतदान में भाग लेने की संवैधानिक बाध्यता को पूरा करने से रोकने की कोशिश की।

लालू फिलहाल चारा घोटाला के मामलों में रांची में अपनी सजा काट रहे हैं।

गौरतलब है कि राजग के उम्मीदवार विजय कुमार सिन्हा ने राजद के उम्मीदवार अवध बिहारी चौधरी को आठ वोटों से हराकर विधानसभा अध्यक्ष का पद पाया।

प्राथमिकी दर्ज कराने के बाद एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, पासवान ने कहा, "यह कांड राजद की मानसिकता को दर्शाता है जिसने 15 साल से सत्ता से बाहर रहने के बावजूद कोई सबक नहीं सीखा है। मैं एक दलित हूं और सिर्फ 928 रुपये के बैंक बैलेंस के साथ नव-गठित विधानसभा का सबसे गरीब सदस्य हूं।’’

उन्होंने कहा, "राजद नेतृत्व को लगता है कि इस तरह के सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि के लोग हमेशा बिकने के लिए तैयार रहते हैं।"

उन्होंने आक्रोश के साथ कहा, "उनकी वरिष्ठता को ध्यान में रखते हुए मैंने उनका आदर से अभिवादन किया, यहां तक कि चरण स्पर्श कर प्रणाम किया। लेकिन उन्होंने जो कहा वह मुझे आहत कर गया। शुक्र है कि मैं उस वक्त हमारे वरिष्ठ नेता सुशील कुमार मोदी के घर पर था, जिन्होंने मेरी सहायता की।’’

गौरतलब है कि बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने मंगलवार रात अपने ट्विटर अकाउंट से उस कथित फोन कॉल का विवरण साझा किया था।

उन्होंने सोशल मीडिया पर विधायक ललन कुमार पासवान द्वारा दायर प्राथमिकी की प्रति के साथ यह जानकारी साझा की।

सुशील मोदी द्वारा साझा की गई जानकारी के मुताबिक पीरपैंती से विधायक ने भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम और भारतीय दंड संहिता की प्रासंगिक धाराओं के तहत सतर्कता पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई है।

लालू द्वारा यह कथित फोन मंगलवार को किया गया था और सुशील मोदी द्वारा उनके ट्विटर अकाउंट से साझा किये गए इसके ऑडियो क्लिप में वह पासवान से “कोरोना से पीड़ित होने का उल्लेख कर अनुपस्थित रहने” की बात करते सुने जा सकते हैं।

विधायक द्वारा पार्टी अनुशासन में बंधे होने की बात कहे जाने पर प्रसाद ने कहा था, “हम यह सरकार गिराने जा रहे हैं। आपको बाद में मंत्री बनाया जाएगा।”

पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के अध्यक्ष जीतनराम मांझी ने भी यह खुलासा किया कि राजद सुप्रीमो ने उनके करीबी सहयोगियों को भी विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव को लेकर बात करने के लिये कई फोन किये थे।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: BJP MLA lodges FIR against Lalu Prasad in Bihar

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे