लोकसभा के लिए भाजपा-जद (एस) गठबंधन फाइनल, अमित शाह 4 सीटें देने पर राजी

By मनाली रस्तोगी | Published: September 8, 2023 01:37 PM2023-09-08T13:37:46+5:302023-09-08T13:46:11+5:30

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री येदियुरप्पा ने कहा कि भाजपा का 2024 के लोकसभा चुनाव में जनता दल (सेक्युलर) के साथ तालमेल होगा। उन्होंने ये भी कहा कि केंद्रीय मंत्री मित शाह जद(एस) को चार लोकसभा सीट देने के लिए सहमत हैं, यह भाजपा के साथ चुनावी समझौते के तहत हुआ है।

BJP-JD(S) alliance final for Lok Sabha Amit Shah agrees to give 4 seats to Deve Gowda's party | लोकसभा के लिए भाजपा-जद (एस) गठबंधन फाइनल, अमित शाह 4 सीटें देने पर राजी

लोकसभा के लिए भाजपा-जद (एस) गठबंधन फाइनल, अमित शाह 4 सीटें देने पर राजी

Highlightsभाजपा और जद (एस) ने कर्नाटक में आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपने गठबंधन पर मुहर लगा दी हैयेदियुरप्पा ने कहा कि समझौता चार सीटों के लिए हुआ है और अमित शाह जद (एस) को चार लोकसभा सीटें देने पर सहमत हुए हैंसत्ता में आने के एक साल बाद 2019 में विश्वास मत हारने के बाद सरकार को बाहर कर दिया गया था

नई दिल्ली: भाजपा और जद (एस) ने कर्नाटक में आगामी लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपने गठबंधन पर मुहर लगा दी है, भाजपा नेता और पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने शुक्रवार को इसकी पुष्टि की। येदियुरप्पा ने कहा कि समझौता चार सीटों के लिए हुआ है और अमित शाह जद (एस) को चार लोकसभा सीटें देने पर सहमत हुए हैं। 

जद (एस) सुप्रीमो एचडी देवेगौड़ा ने हाल ही में भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की और बैठक में संकेत दिया गया कि भाजपा और जद (एस) गठबंधन में शामिल होंगे, केवल विवरण लंबित हैं। जद (एस) ने कांग्रेस के साथ गठबंधन किया और एचडी कुमारस्वामी को मुख्यमंत्री बनाकर सरकार बनाई। सत्ता में आने के एक साल बाद 2019 में विश्वास मत हारने के बाद सरकार को बाहर कर दिया गया था।

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, जद (एस) मांड्या, हासन, तुमकुरु, चिकबल्लापुर और बेंगलुरु ग्रामीण से चुनाव लड़ना चाहती थी. बीजेपी चार सीटों कोलार, हासन, मांड्या और बेंगलुरु ग्रामीण पर चुनाव लड़ने पर राजी हो गई. यह कदम देवेगौड़ा के इस दावे के कुछ दिनों बाद आया है कि उनकी पार्टी न तो इंडिया (भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन) और न ही एनडीए के साथ है। 

देवेगौड़ा ने कहा कि जद (एस) लोकसभा चुनाव स्वतंत्र रूप से लड़ेगी। एक समय कांग्रेस की सहयोगी रही जद (एस) को बेंगलुरु में आयोजित भारत बैठक में आमंत्रित नहीं किया गया था। देवेगौड़ा ने विपक्षी गठबंधन की दूसरी बैठक में कहा, "कुछ (कर्नाटक) कांग्रेस नेता मुझे नहीं चाहते थे...बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मेरे अच्छे दोस्त हैं (लेकिन) चूंकि कांग्रेस मुझे नहीं चाहती...इसलिए मैंने छोड़ दिया।" 

संभावित गठबंधन पर पार्टी पदाधिकारियों की राय लेने के लिए बुधवार को देवेगौड़ा के आवास पर एक बैठक हुई। ज्यादातर नेताओं ने बीजेपी के साथ गठबंधन के पक्ष में अपनी राय दी है. 2019 के लोकसभा चुनाव में जद (एस) ने हसन जीता जहां देवेगौड़ा के पोते प्रज्वल रेवन्ना ने चुनाव लड़ा था।

Web Title: BJP-JD(S) alliance final for Lok Sabha Amit Shah agrees to give 4 seats to Deve Gowda's party

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे