अनुच्छेद 370 को हटाए जाने का एक साल पूरा: भाजपा मना रही ऐतिहासिक पखवाड़ा, विपक्ष ने राज्य का दर्जा बहाल करने का आंदोलन छेड़ दिया

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 27, 2020 06:42 PM2020-07-27T18:42:15+5:302020-07-27T18:43:27+5:30

कांग्रेस, नेशनल कांफ्रेंस, जम्मू कश्मीर अपनी पार्टी, पैंथर्स पार्टी जम्मू कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल करवाने की मांग पिछले एक साल से कर रही है। पैंथर्स पार्टी के चेयरमैन हर्षदेव सिंह ने कहा कि हमारी पार्टी अनुच्छेद 370 को हटाने के खिलाफ नहीं है लेकिन जम्मू कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल किया जाना चाहिए।

BJP celebrating historic fortnight, opposition launches movement to restore state status | अनुच्छेद 370 को हटाए जाने का एक साल पूरा: भाजपा मना रही ऐतिहासिक पखवाड़ा, विपक्ष ने राज्य का दर्जा बहाल करने का आंदोलन छेड़ दिया

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव भी कह चुके है कि जम्मू कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल होना चाहिए।

Highlightsजम्मू कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल किए जाने की मांग ने जोर पकड़ लिया है।जम्मू कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल करने के मुद्दे विपक्षी पार्टियां लामबंद होती दिख रही हैं।

जम्मू: जम्मू कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल किए जाने की मांग ने जोर पकड़ लिया है। पांच अगस्त 2019 को जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटा कर जम्मू कश्मीर और लद्दाख को अलग अलग केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया था। अनुच्छेद 370 को हटाए जाने का एक साल पूरा होने को आया है। ऐसे में भाजपा एक तरफ यहां इसे ऐतिहासिक दिन करार देते हुए पांच अगस्त से बीस अगस्त तक पखवाड़़ा मना रही है तो विपक्षी पार्टियों ने जम्मू कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल करवाने के मुद्दे पर आंदोलन चलाने के लिए सक्रिय हो गई है।

जम्मू कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल करने के मुद्दे विपक्षी पार्टियां लामबंद होती दिख रही हैं। पैंथर्स 5 अगस्त को विरोध प्रदर्शन करेगी। कांग्रेस, जम्मू कश्मीर अपनी पार्टी भी राज्य का दर्जा बहाल की मांग कर रही हैं। पैंथर्स पार्टी के चेयरमैन हर्षदेव ने कहा कि हमारी पार्टी अनुच्छेद 370 को हटाने के खिलाफ नहीं है लेकिन जम्मू कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल करें। 5 अगस्त को पार्टी जिला और तहसील मुख्यालय स्तर पर विरोध प्रदर्शन करेगी।

कांग्रेस प्रदेश प्रवक्ता रविंद्र शर्मा ने कहा कि अब तो एक साल होने को आया है। केंद्र सरकार को जम्मू कश्मीर के लोगों की आकांक्षाओं को ध्यान में रखते हुए राज्य का दर्जा बहाल करना चाहिए। हमने केंद्र शासित प्रदेशों से राज्य बनते देखे हैं, लेकिन राज्य से केंद्र शासित प्रदेश बनते नहीं देखा।

श्रीनगर के सांसद और नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष डा फारूक अब्दुल्ला भी इस मुद्दे पर एक बार फिर सियासी तौर पर सक्रिय होते दिख रहे हैं। अनुच्छेद 370 के खात्मे के लगभग एक साल बाद उन्होंने पहली बार इस विषय पर बात की और एक बार फिर जम्मू कश्मीर को फिर से पूर्ण राज्य का दर्जा देने की आवाज उठाई है। उन्होंने उम्मीद जताई कि सर्वाेच्च न्यायालय अनुच्छेद 370 हटाने के प्रावधान को वापस लेकर लोगों के साथ न्याय करेगी।

कांग्रेस, नेशनल कांफ्रेंस, जम्मू कश्मीर अपनी पार्टी, पैंथर्स पार्टी जम्मू कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल करवाने की मांग पिछले एक साल से कर रही है। पैंथर्स पार्टी के चेयरमैन हर्षदेव सिंह ने कहा कि हमारी पार्टी अनुच्छेद 370 को हटाने के खिलाफ नहीं है लेकिन जम्मू कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल किया जाना चाहिए। पांच अगस्त को पार्टी जिला और तहसील मुख्यालय स्तर पर विरोध प्रदर्शन करेगी। डिप्टी कमिश्नरों और तहसीलदारों को ज्ञापन सौंपे जाएंगे। जम्मू कश्मीर दो सौ साल पुराना राज्य है जिसकी पहचान के लिए राज्य का दर्जा बहाल होना चाहिए।

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव भी कह चुके है कि जम्मू कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल होना चाहिए। राम माधव के बयान के बाद कश्मीर में भाजपा के नेताओं ने भी इस मांग को उठाना शुरु कर दिया है। पांच अगस्त के बाद यह मांग जोर पकड़ेगी।

Web Title: BJP celebrating historic fortnight, opposition launches movement to restore state status

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे