Bihar Ki Taja Khabar: वज्रपात से करीब एक दर्जन लोगों की हुई मौत, आधा दर्जन लोग झुलसे, फसल की हुई भारी तबाही

By एस पी सिन्हा | Published: May 5, 2020 04:29 PM2020-05-05T16:29:54+5:302020-05-05T16:29:54+5:30

बिहार शरीफ प्रखंड के कादिर बीघा खंधा में मवेशी चराने के दौरान वज्रपात होने से तीन बच्चे झुलस गये. उन्हें सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जबकि शेखपुरा के पुरैना गांव में वज्रपात से महिला की मौत हो गई है.

Bihar Ki Taja Khabar: About a dozen people died due to thunderclap, half a dozen people scorched, heavy destruction of crops | Bihar Ki Taja Khabar: वज्रपात से करीब एक दर्जन लोगों की हुई मौत, आधा दर्जन लोग झुलसे, फसल की हुई भारी तबाही

Bihar Ki Taja Khabar: वज्रपात से करीब एक दर्जन लोगों की हुई मौत, आधा दर्जन लोग झुलसे, फसल की हुई भारी तबाही

Highlights वज्रपात से घटना स्थल पर ही उसकी मौत हो गई. मुख्यमंत्री ने इस घटना पर दुख व्यक्त करते हुए चार-चार लाख रूपये मुआवजा देने का ऐलान किया है.

पटना: काल बैशाखी ने आज ऐसा कहर बरपाया है कि बिहार की राजधानी पटना समेत  कई जिलों में आज अहले सुबह से आंधी-तूफान के कारण जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया और फसलों की काफी बर्बादी हुई है. वहीं, राज्य में वज्रपात से करीब एक दर्जन लोगों की मौत हो गई है. जबकि कई लोग झुलसकर घायल हो गये हैं. पटना के दुल्हिनबाजार थाना क्षेत्र के फत्तेपुर गांव और मनेर थाना क्षेत्र के हाथी टोला गांव में हुई है. 

बताया जा रहा है कि फत्तेपुर गांव छोटन यादव और दानिश मियां बधार में मवेशी चरा रहे थे. उसी दौरान तेज आंधी-पानी आने के बाद एक पेड़ के नीचे पानी से बचने के खडे हो गए. उसी दौरान आसमान से बिजली गिरी. जिसकी चपेट में आने से दोनों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई. 

वहीं, मनेर थाना के हाथी टोला गांव में भी एक शख्स की वज्रपात की चपेट में आने से मौत हो गई. जबकि जहानाबाद तथा अरवल जिले मे हुए वज्रपात से एक- एक व्यक्ति की मौत हो गई. अरवल थाना क्षेत्र के खोखरी मे एक व्यक्ति की मौत हो गई, वहीं मखदुमपुर थाना क्षेत्र के नेवारी गांव मे एक किशोर की मौत हो गई. वहां झुलस जाने के कारण एक अन्य किशोर भी जख्मी हो गया. 

वहीं, बिहटा में भी वज्रपात से दो लोगों की मौत हो गई है. बताया जा रहा है कि जहानाबाद में वज्रपात जब गिरा युवक उस समय अपने मोबाइल से बात कर रहा था. वज्रपात से घटना स्थल पर ही उसकी मौत हो गई. वहीं घोसी थाना के डहरपुर गांव में भी दामोदर यादव की मौत हो गई. दामोदर यादव अपने खेत में था. उसपर अचानक से आकाशीय बिजली गिर गई और वही उसकी मौत हो गई. जबकि नालंदा के अस्थावां प्रखंड के कैला पंचायत के सवाद्दीनगर गांव में वज्रपात से एक युवक की मौत हो गई. 

वहीं, बिहार शरीफ प्रखंड के कादिर बीघा खंधा में मवेशी चराने के दौरान वज्रपात होने से तीन बच्चे झुलस गये. उन्हें सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जबकि शेखपुरा के पुरैना गांव में वज्रपात से महिला की मौत हो गई है. मृतक महिला बर्फी देवी की उम्र 45 साल बताई गई है. जबकि बांका जिले के कटोरिया थाना क्षेत्र के पपरेवा गांव में वज्रपात से एक 18 वर्षीय युवक अजय कुमार की मौत हो गई. वहीं, बाढ के सादिकपुर में वज्रपात से विकास कुमार 26 की मौत हो गई. मुख्यमंत्री ने इस घटना पर दुख व्यक्त करते हुए चार-चार लाख रूपये मुआवजा देने का ऐलान किया है.

उधर, बेगूसराय जिले के भगवानपुर थाना की जोकिया पंचायत के किशुनदेव महतो के घर पर ठनका गिरने से चार बच्चे घायल हो गए हैं जबकि घर क्षतिग्रस्त हो गया. वहीं, सीवान जिले के पचरुखी के वैशाखी गांव स्थित मंदिर के गुम्बज पर आकाशीय बिजली गिर जाने के कारण मंदिर का गुम्बज टूट कर नीचे गिर गय. हालांकि इससे कोई हताहत नहीं हुआ है. यहां बता दें कि मौसम विभाग ने पहले ही बारिश का अलर्ट जारी किया था. 

विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ और बंगाल की खाडी में बने कम दबाव के क्षेत्र की वजह से मंगलवार से लेकर गुरुवार तक बिहार के कई जिलों में आंधी तूफान के साथ बारिश, ओलावृष्टि और वज्रपात की संभावना है. दरअसल, दक्षिणी अंडमान सागर और इससे सटे दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाडी पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है और इसकी ट्रफ लाइन बिहार से होकर गुजर रही है, इसका असर बिहार के कई जिलों में दिख रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक जल्द ही यह सिस्टम गहरे निम्न दबाव में तब्दील हो जाएगा, जिससे और बारिश होने के आसार हैं.

Web Title: Bihar Ki Taja Khabar: About a dozen people died due to thunderclap, half a dozen people scorched, heavy destruction of crops

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Biharबिहार