Bihar Elections 2020: प्लूरल्स पार्टी का घोषणापत्र, 80 लाख लोगों को नौकरी, शराबबंदी को खत्म करेंगे, चर्चा में मेनिफेस्टो...

By एस पी सिन्हा | Published: October 19, 2020 02:12 PM2020-10-19T14:12:31+5:302020-10-19T14:39:36+5:30

बिहार विधानसभा चुनावः पुष्पम ने प्लूरल्स पार्टी का घोषणापत्र जारी करते हुए सभी को स्थायी नौकरी, सभी कर्मियों के लिए एक समान वेतन, प्रत्येक परिवार के लिए एक निर्धारित डॉक्टर, कॉमन स्कूल सिस्टम, शिक्षा की गुणवत्ता, चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी और भ्रष्टाचार पर कठोरतम कार्रवाई जैसी काफी महत्वपूर्ण बातें बिहार में लाने की बातें कही है. 

Bihar assembly elections 2020 plurals party Pushpam Priya Chaudhary jobs 80 lakh people Manifesto | Bihar Elections 2020: प्लूरल्स पार्टी का घोषणापत्र, 80 लाख लोगों को नौकरी, शराबबंदी को खत्म करेंगे, चर्चा में मेनिफेस्टो...

चौधरी ने दावा किया है कि अगर उनकी सरकार बनी तो बिहार से शराबबंदी कानून को खत्म कर दिया जाएगा.

Highlightsराज्य में पहले और दूसरे चरण की नामांकन प्रक्रिया खत्म होते ही पुष्पम प्रिया चौधरी एक्शन में आ गई है.घोषणापत्र के अनुसार ही काम करने की बात कही गई है. घोषणापत्र में 80 लाख रोजगार देने की बात कही गई है. लालू यादव की पार्टी राजद ने बिहार में 10 लाख लोगों को रोजगार देने की बात कही है.

पटनाः बिहार विधानसभा के इस चुनाव से सुर्खियों में आई प्लूरल्स पार्टी अब चुनावी घोषणापत्र को लेकर एक बार फिर से चर्चा का विषय बन गई है. राज्य में पहले और दूसरे चरण की नामांकन प्रक्रिया खत्म होते ही पुष्पम प्रिया चौधरी एक्शन में आ गई है.

पुष्पम ने प्लूरल्स पार्टी का घोषणापत्र जारी करते हुए सभी को स्थायी नौकरी, सभी कर्मियों के लिए एक समान वेतन, प्रत्येक परिवार के लिए एक निर्धारित डॉक्टर, कॉमन स्कूल सिस्टम, शिक्षा की गुणवत्ता, चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी और भ्रष्टाचार पर कठोरतम कार्रवाई जैसी काफी महत्वपूर्ण बातें बिहार में लाने की बातें कही है. 

घोषणापत्र के अनुसार ही काम करने की बात कही गई है. घोषणापत्र में 80 लाख रोजगार देने की बात कही गई है. प्लूरल्स पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में 80 लाख लोगों को रोजगार देने की बात कही है. प्लूरल्स पार्टी ने कहा है कि बिहार में जीत के बाद 80 लाख लोगों को रोजगार दिया जाएगा. बता दें कि राजद भी बेरोजगारी के नाम पर ही चुनाव लड़ रही है. लालू यादव की पार्टी राजद ने बिहार में 10 लाख लोगों को रोजगार देने की बात कही है.

नीतीश कुमार के ड्रीम प्रोजेक्ट शराबबंदी को खत्म करने की बात कही

इसमें सबसे बड़ी बात यह है कि नीतीश कुमार के ड्रीम प्रोजेक्ट शराबबंदी को खत्म करने की बात कही गई है. चौधरी ने दावा किया है कि अगर उनकी सरकार बनी तो बिहार से शराबबंदी कानून को खत्म कर दिया जाएगा. सिर्फ शराब व्यस्क को ही मिलेगी. अगर कोई शराब पीकर घरेलू हिंसा करता है तो उसके खिलाफ कडी कार्रवाई होगी. प्लूरल्स पार्टी के घोषणापत्र में कहा गया है कि बिहार का विकास आठ जोन में बनाकर किया जाएगा. इसके तहत सभी जिलों को सम्मिलित किया जाएगा.

इसकेअलावा, सभी डेवलपमेंट जोन में औद्योगिक प्लांट का विकास किया जाएगा. वहीं कृषि को बिहार में उद्योग क दर्जा दिये जाने की बात कही गई है. घोषणापत्र में बताया गया है कि गांव के गली से लेकर शहर के चौक चौराहों तक सीसीटीवी लगाया जाएगा. इसके अलावे यह भी दावा किया गया कि सरकार बनी तो वीआईपी कल्चर को खत्म कर दिया जाएगा. सरकारी बंगला, सुरक्षाकर्मी, समेत तमाम सुविधा मिलने वाली सुविधा को खत्म कर दिया जाएगा. 

घोषणापत्र में बताया गया है कर्मचारियों के बीच का भेदभाव खत्म कर दिया जाएगा. कोई भी कर्मी संविदा पर बहाल नहीं होंगे. जो बहाल है वह नियमित होंगे. सभी को वेतमान दिया जाएगा. इसके साथ शिक्षा पर जोर दिया गया है. शिक्षकों को अच्छी शिक्षा को लेकर ट्रेनिंग दी जाएगी. जिससे शिक्षा में सुधार हो सके.

यहां बता दें कि इससे पहले बिहार चुनाव में उतरीं पुष्पम प्रिया चौधरी ने राष्ट्रपति को चिट्ठी लिखी है. चिट्ठी में पुष्पम प्रिया चौधरी ने बिहार चुनाव राष्ट्रपति शासन में कराने की मांग की है. उनके मुताबिक ‘प्लुरल्स पार्टी बिहार को बदलना चाहती है. उनके उम्मीदवारों को धमकी मिल रही है. महिला प्रत्याशियों पर कमेंट हो रहे हैं. उन्होंने मांग की है ‘उनके उम्मीदवार किसी भी डर में नहीं रहना चाहते हैं. देश के संविधान ने हमें स्वतंत्रता का अधिकार दिया है. जबकि, प्लुरल्स पार्टी के उम्मीदवारों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

Web Title: Bihar assembly elections 2020 plurals party Pushpam Priya Chaudhary jobs 80 lakh people Manifesto

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे