भूपेश बघेल ने योजना शुरू की, एक वर्ष में 99 लाख पौधे लगाये जाएंगे

By भाषा | Published: June 6, 2021 08:55 PM2021-06-06T20:55:59+5:302021-06-06T20:55:59+5:30

Bhupesh Baghel started the scheme, 99 lakh saplings will be planted in a year | भूपेश बघेल ने योजना शुरू की, एक वर्ष में 99 लाख पौधे लगाये जाएंगे

भूपेश बघेल ने योजना शुरू की, एक वर्ष में 99 लाख पौधे लगाये जाएंगे

रायपुर, छह जून छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य भर में बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण को बढ़ावा देने के लिए रविवार को एक योजना शुरू की।

बघेल ने समारोह में कहा कि मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना (सीएमटीपीपीएस) के तहत वन विभाग इस वर्ष राज्य में 99 लाख से अधिक पौधे लगाने का इरादा रखता है ताकि पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ किसानों, पंचायतों और वन समितियों की आय में वृद्धि हो सके।

उन्होंने कहा, ‘‘वन विभाग ने इस वर्ष 99 लाख से अधिक पौधे लगाने और सीएमटीपीपीएस के तहत नागरिकों एवं सामाजिक समूहों को वृक्षारोपण के लिए 2.27 करोड़ पौधे वितरित करने के लिए आवश्यक तैयारी की है। ग्रामीणों और किसानों की सुविधा के लिए नई योजना में पेड़ों की कटाई से संबंधित नियमों को आसान बनाने पर ध्यान दिया गया है। भविष्य में लोगों को अपनी जमीन में योजना के तहत लगाए गए पेड़ों को काटने के लिए आधिकारिक अनुमति लेने की आवश्यकता नहीं होगी।"

उन्होंने कहा कि नई योजना को राजीव गांधी किसान न्याय योजना से जोड़ा गया है, जिसके तहत खरीफ सीजन 2020 के धान उत्पादकों को लाभ होगा यदि वे धान के बजाय आगामी फसल के मौसम में वृक्षारोपण करते हैं।

एक अधिकारी ने कहा, ‘‘ऐसे किसानों को अगले 3 वर्षों के लिए प्रति वर्ष 10,000 रुपये प्रति एकड़ का प्रोत्साहन दिया जाएगा। यदि ग्राम पंचायत निधि से व्यावसायिक वृक्षारोपण किया जाता है, तो एक वर्ष के बाद सफल होने पर ऐसी पंचायतों को 10,000 रुपये प्रति एकड़ की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Bhupesh Baghel started the scheme, 99 lakh saplings will be planted in a year

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे