भारत बंद: दिल्ली में सड़कें बंद होने और मार्ग बदले जाने के कारण यातायात प्रभावित

By भाषा | Published: September 27, 2021 03:02 PM2021-09-27T15:02:21+5:302021-09-27T15:02:21+5:30

Bharat Bandh: Traffic affected due to road closure and diversion in Delhi | भारत बंद: दिल्ली में सड़कें बंद होने और मार्ग बदले जाने के कारण यातायात प्रभावित

भारत बंद: दिल्ली में सड़कें बंद होने और मार्ग बदले जाने के कारण यातायात प्रभावित

नयी दिल्ली, 27 सितंबर केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसान यूनियन के बंद के दौरान सोमवार को दिल्ली पुलिस ने किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिये प्रमुख सड़कों को बंद कर दिया, जिसके चलते सुबह के समय कई हिस्सों में यातायात बाधित हुआ।

दिल्ली पुलिस ने शहर की सीमाओं पर सुरक्षा जांच बढ़ाई है, जिससे यातायात धीमा हो गया। पुलिस ने ट्विटर के जरिये यात्रियों को सड़कें बंद होने और यातायात बाधित होने के बारे में सूचित किया।

पुलिस के अनुसार, ऐतिहासिक लाल किले के आसपास की सड़कों के साथ-साथ गाजीपुर सीमा पर दोहरे कैरिजवे (मार्ग) को यातायात के लिए बंद कर दिया गया है।

पुलिस ने ट्वीट किया, ''लाल किले पर दोनों कैरिजवे छत्ता रेल और सुभाष मार्ग पर दोनों ओर से यातायात बंद है।''

ट्रैफिक पुलिस ने ट्विटर पर कहा, “प्रदर्शनकारियों द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग 24 और 9 को अवरुद्ध करने के कारण, सराय काले खां से आने वाले यात्री गाजियाबाद के लिए विकास मार्ग और डीएनडी के माध्यम से नोएडा की ओर जा सकते हैं।”

पुलिस ने ट्वीट किया, “किसानों के विरोध के कारण गाजीपुर सीमा दोनों ओर से यातायात के लिए बंद है। उत्तर प्रदेश और दिल्ली के बीच आने-जाने के इच्छुक यात्री डीएनडी फ्लाईवे, विकास मार्ग, सिग्नेचर ब्रिज और वजीराबाद रोड का इस्तेमाल कर सकते हैं। एनएच 24 और 9 पर यातायात महाराजपुर, अप्सरा और भोपुरा सीमाओं की ओर मोड़ा जा रहा है।”

पुलिस के मुताबिक, कालिंदी कुंज फ्लाईओवर और कालिंदी कुंज मेट्रो स्टेशन पर काफी यातायात है, जबकि डीएनडी फ्लाईवे पर यह धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है। रजोकरी टोल प्लाजा पर भी भारी यातायात है क्योंकि स्थानीय पुलिस ने वाहनों के लिए एक चौकी स्थापित की है।

दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी की सीमा से लगे इलाकों में सुरक्षा बढ़ा दी है। इससे पहले, किसान आंदोलन की अगुवाई कर रहे संयुक्त किसान मोर्चा ने लोगों से बंद में शामिल होने की अपील की।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि बंद के दौरान राष्ट्रीय राजधानी में कानून व्यवस्था को बनाए रखने और किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। गश्त बढ़ा दी गई है।

पुलिस के अनुसार, विशेष रूप से सीमा से लगे इलाकों में चौकियों पर अतिरिक्त कर्मियों को तैनात किया गया है और राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश करने वाले प्रत्येक वाहन की पूरी जांच की जा रही है।

अधिकारी ने कहा कि शहर की सीमाओं पर तीन विरोध स्थलों से किसी भी प्रदर्शनकारी को दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जा रही है।

अक्षरधाम मंदिर के पास गाजीपुर सीमा से सराय काले खां की ओर आने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग के एक मार्ग पर अफरा-तफरी मच गई।

मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज में काम करने वाली किरण (32) ने कहा कि आदर्श नगर से कार्यालय पहुंचने में उन्हें दो घंटे लगे।

उन्होंने कहा, ''मैं आदर्श नगर में रहती हूं और सुबह करीब सात बजे अपने घर से निकली। आजादपुर, कश्मीरी गेट और दरियागंज में भारी यातायात था। मैं सुबह करीब नौ बजे अपने कार्यालय पहुंची। आम तौर पर इसमें लगभग एक घंटा लगता है।''

वकील सुनील यादव ने कहा, “शास्त्री पार्क और कश्मीरी गेट इलाके में भारी यातायात था। इस हिस्से को पार करने में केवल पांच से दस मिनट लगते हैं लेकिन यातायात के कारण वाहन रेंग रहे थे और मैं एक घंटे देरी से तीस हजारी कोर्ट पहुंचा।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Bharat Bandh: Traffic affected due to road closure and diversion in Delhi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे