Bengaluru Cafe Blast Case: मामले में मुख्य साजिशकर्ता को आतंकवाद रोधी एजेंसी ने किया गिरफ्तार

By रुस्तम राणा | Published: March 28, 2024 08:15 PM2024-03-28T20:15:36+5:302024-03-28T20:21:32+5:30

Bengaluru Cafe Blast Case: मुजम्मिल शरीफ को राष्ट्रीय जांच एजेंसी या एनआईए टीमों द्वारा 18 स्थानों (कर्नाटक में 12, तमिलनाडु में 5 और उत्तर प्रदेश में एक) पर कार्रवाई के बाद गिरफ्तार किया गया है। 

Bengaluru Cafe Blast Case: Anti-terrorism agency arrested the main conspirator in the case | Bengaluru Cafe Blast Case: मामले में मुख्य साजिशकर्ता को आतंकवाद रोधी एजेंसी ने किया गिरफ्तार

Bengaluru Cafe Blast Case: मामले में मुख्य साजिशकर्ता को आतंकवाद रोधी एजेंसी ने किया गिरफ्तार

Highlightsमामले में मुख्य साजिशकर्ता मुजम्मिल शरीफ को राष्ट्रीय जांच एजेंसी किया गिरफ्तारएनआईए द्वारा 18 स्थानों (कर्नाटक में 12, तमिलनाडु में 5 और यूपी में एक) पर कार्रवाई के बाद पकड़ में आयाबेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे में 1 मार्च को हुए विस्फोट में कई ग्राहक और होटल स्टाफ सदस्य घायल हो गए थे

नई दिल्ली: बेंगलुरु में रामेश्वरम कैफे विस्फोट मामले में मुख्य साजिशकर्ता को राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने तीन राज्यों में कई स्थानों पर बड़े पैमाने पर छापेमारी के बाद गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया है। 1 मार्च को हुए विस्फोट में कई ग्राहक और होटल स्टाफ सदस्य घायल हो गए, जिससे लोकप्रिय कैफे को व्यापक क्षति हुई। मुजम्मिल शरीफ को राष्ट्रीय जांच एजेंसी या एनआईए टीमों द्वारा 18 स्थानों (कर्नाटक में 12, तमिलनाडु में 5 और उत्तर प्रदेश में एक) पर कार्रवाई के बाद गिरफ्तार किया गया है। 

शरीफ ने मामले में अन्य दो पहचाने गए आरोपियों को रसद सहायता प्रदान की थी। 3 मार्च को मामले को अपने हाथ में लेने वाली एनआईए ने पहले मुख्य आरोपी मुसाविर शाज़ीब हुसैन की पहचान की थी, जिसने विस्फोट को अंजाम दिया था। इसने एक अन्य साजिशकर्ता अब्दुल मथीन ताहा की भी पहचान की, जो अन्य मामलों में एजेंसी द्वारा वांछित था। दोनों व्यक्ति फरार हैं।

मुसाविर शाज़ीब हुसैन ने कथित तौर पर कैफे में एक बैग छोड़ा था जिसमें एक आईईडी था। इससे पहले एनआईए ने संदिग्ध की पहचान के लिए लोगों से मदद मांगी थी। बेंगलुरु पुलिस की केंद्रीय अपराध शाखा भी मामले में आतंकवाद विरोधी एजेंसी की सहायता कर रही है। इसने मुख्य आरोपी के कई वीडियो और तस्वीरें भी साझा कीं ताकि उसकी पहचान की जा सके।

आज तीनों आरोपियों के घरों के साथ-साथ अन्य संदिग्धों के आवासीय परिसरों और दुकानों पर भी छापेमारी की गई. तलाशी के दौरान नकदी के साथ-साथ विभिन्न डिजिटल उपकरण जब्त किए गए। 13 मार्च को एनआईए ने एक व्यक्ति को हिरासत में लिया, जिसे मुख्य संदिग्ध का साथी माना जा रहा है।

विस्फोट के आठ दिन बाद 9 मार्च को सुरक्षा उपायों के साथ रामेश्वरम कैफे का संचालन फिर से शुरू हुआ। प्रवेश द्वार पर मेटल डिटेक्टर लगाए गए हैं, और ग्राहकों और कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हैंडहेल्ड डिटेक्टरों का उपयोग करके ग्राहकों की स्क्रीनिंग की जाती है।

Web Title: Bengaluru Cafe Blast Case: Anti-terrorism agency arrested the main conspirator in the case

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे