Bengal Cabinet Reshuffle: सीएम बनर्जी ने किया मंत्रिमंडल में बड़ा फेरबदल, छह मंत्रियों के विभागों में बदलाव, देखें लिस्ट

By सतीश कुमार सिंह | Published: September 11, 2023 05:30 PM2023-09-11T17:30:58+5:302023-09-11T17:32:17+5:30

Bengal Cabinet Reshuffle: ममता ने मंत्रिमंडल में फेरबदल किया, बाबुल सुप्रियो को पर्यटन विभाग से हटाकर आईटी और नवीकरणीय ऊर्जा विभाग की जिम्मेदारी सौंपी। 

Bengal Cabinet Reshuffle cm Mamata Banerjee changes departments six ministers Indranil Sen Made Tourism Minister, Babul Supriyo Gets Renewable Energy Mamata reshuffles ministry | Bengal Cabinet Reshuffle: सीएम बनर्जी ने किया मंत्रिमंडल में बड़ा फेरबदल, छह मंत्रियों के विभागों में बदलाव, देखें लिस्ट

file photo

Highlightsकुल मिलाकर छह मंत्रियों के विभागों में बदलाव किये गए।ज्योति प्रिया मल्लिक को सार्वजनिक उद्यम और औद्योगिक पुनर्निर्माण विभाग का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। पर्यटन मंत्रालय अभी तक गायक से नेता बने बाबुल सुप्रियो के पास था।

Bengal Cabinet Reshuffle: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंत्रिमंडल में बड़ा फेरबदल करते हुए गायक से नेता बने इंद्रनील सेन को नया पर्यटन मंत्री नियुक्त किया है। पर्यटन मंत्रालय अभी तक गायक से नेता बने बाबुल सुप्रियो के पास था। कुल मिलाकर छह मंत्रियों के विभागों में बदलाव किये गए।

राज्य सूचना प्रौद्योगिकी और इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के प्रमुख सुप्रियो को नवीकरणीय ऊर्जा का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। राज्य की वन मंत्री ज्योति प्रिया मल्लिक को सार्वजनिक उद्यम और औद्योगिक पुनर्निर्माण विभाग का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। प्रदीप मजूमदार, जो पंचायत मामलों और ग्रामीण मामलों के मंत्री हैं, को राज्य सहयोग विभाग सौंपा गया है।

राज्य के पूर्व सहकारिता मंत्री और अनुभवी टीएमसी नेता अरुप रॉय को खाद्य प्रसंस्करण उद्योग और बागवानी विभाग का प्रभार दिया गया है। खाद्य प्रसंस्करण उद्योग विभाग संभालने वाले गुलाम रब्बानी को कोई प्रभार नहीं दिया गया है, लेकिन वह फिलहाल मंत्री बने रहेंगे।

ममता बनर्जी ने कहा कि उनके भतीजे और टीएमसी महासचिव अभिषेक बनर्जी को ईडी का समन "प्रतिशोध" के अलावा कुछ नहीं था। बनर्जी ने कहा, "यह एक राजनीतिक प्रतिशोध है। अभिषेक बनर्जी को अनावश्यक रूप से परेशान किया जा रहा है। प्रतिशोध की भावना नहीं होनी चाहिए, इसका उल्टा असर भी हो सकता है।"

अभिषेक बनर्जी को स्कूल नौकरी घोटाले के सिलसिले में प्रवर्तन निदेशालय ने तलब किया है। पशु तस्करी मामले में ईडी ने उन्हें पहले भी कई बार तलब किया था। टीएमसी सुप्रीमो ने केंद्र से बंगाल के लिए नरेगा फंड जारी करने को भी कहा। आंध्र प्रदेश के पूर्व सीएम और टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू की गिरफ्तारी पर टीएमसी सुप्रीमो ने कहा कि मुझे चंद्रबाबू नायडू की गिरफ्तारी पसंद नहीं है।

Web Title: Bengal Cabinet Reshuffle cm Mamata Banerjee changes departments six ministers Indranil Sen Made Tourism Minister, Babul Supriyo Gets Renewable Energy Mamata reshuffles ministry

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे