बांकाः मदरसे में बम विस्फोट पर शक गहराया, आतंकी कनेक्शन के मिले संकेत, एनआईए जांच की तैयारी! 

By एस पी सिन्हा | Published: June 10, 2021 08:18 PM2021-06-10T20:18:14+5:302021-06-10T20:19:30+5:30

एटीएस टीम का नेतृत्व कर रहे इंसपेक्टर रंजीत सिंह ने बताया कि घटना के प्रत्येक पहलू की गंभीरता से जांच की जा रही है. वहीं, सूत्रों की मानें तो घटना के आतंकी कनेक्शन के संकेत मिलने के बाद केंद्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने हस्तक्षेप किया .

Banka bomb blast Madrasa signs of terrorist connections preparations for NIA investigation bihar police | बांकाः मदरसे में बम विस्फोट पर शक गहराया, आतंकी कनेक्शन के मिले संकेत, एनआईए जांच की तैयारी! 

घटना में विस्फोटक बम की क्षमता क्या थी? बम बनाने में हाइ एक्सक्लूसिव पदार्थ का इस्तेमाल हुआ है कि नहीं?

Next
Highlightsआइबी की 10 सदस्यीय टीम ने आज सुबह-सबेरे घटनास्थल का दौरा कर जरूरी साक्ष्य इकट्ठा कर अपने साथ ले गई है. बिहार में इससे पहले भी आतंकी कनेक्शन के कई बार सबूत मिल चुके हैं.पुलिस को मदरसे में कुछ संदिग्धों की आवाजाही के भी संकेत मिले हैं.

पटनाः बिहार के बांका जिले के सदर थाना क्षेत्र के नवटोलिया गांव स्थित मदरसा में हुए विस्फोट में मामले की जांच का काम एनआईए ने अपने जिम्मे ले लिया है.

 कहा जा रहा है कि एनआईए की टीम दिल्ली से रवाना हो गई है. वहीं, एनआईए की टीम के पहुंचते ही बिहार पुलिस इस मामले की जांच से हट जायेगी. विस्फोट के तीसरे दिन आज गुरुवार को भी पुलिस सहित विभिन्न जांच एंजेन्सी का अनुसंधान लगातार जारी है. पटना से गई एटीएस की चार सदस्यीय टीम ने दूसरी बार घटना स्थल का दौरा कर मामले की जांच की.

एटीएस टीम का नेतृत्व कर रहे इंसपेक्टर रंजीत सिंह ने बताया कि घटना के प्रत्येक पहलू की गंभीरता से जांच की जा रही है. वहीं, सूत्रों की मानें तो इस घटना के आतंकी कनेक्शन के संकेत मिलने के बाद केंद्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने हस्तक्षेप किया औऱ मामले की पड़ताल अपने जिम्मे ले लिया है. इस बीच एकत्रित सैंपल की गहनता से जांच चल रही है.

उधर, इसके पूर्व सेंट्रल आइबी की 10 सदस्यीय टीम ने आज सुबह-सबेरे घटनास्थल का दौरा कर जरूरी साक्ष्य इकट्ठा कर अपने साथ ले गई है. टीम ने जांच के बाद स्थानीय स्तर पर कोई जानकारी नहीं दी है. बताया जा रहा है टीम को कुछ अहम सुराग मिला है. मदरसे में हुए भयानक विस्फोट के बाद यह सवाल फिर उठने लगा कि क्या बिहार में कोई बड़ी साजिश रची जा रही है?

क्योंकि बिहार में इससे पहले भी आतंकी कनेक्शन के कई बार सबूत मिल चुके हैं. पुलिस सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक इस मामले की प्रारंभिक जांच में ही ये तथ्य सामने आया है कि मदरसा में जिस बम का विस्फोट हुआ वह आधुनिक बम था. ये वैसा आईइडी था, जिसका उपयोग आतंकी संगठन करते हैं. पुलिस को मदरसे में कुछ संदिग्धों की आवाजाही के भी संकेत मिले हैं.

घटना में विस्फोटक बम की क्षमता क्या थी? बम बनाने में हाइ एक्सक्लूसिव पदार्थ का इस्तेमाल हुआ है कि नहीं? घटना के पीछे किस-किस संगठन व कौन-कौन लोग शामिल हैं? इसका तार कहां-कहां से जुड़ा हुआ है? आइइडी ब्लास्ट है कि नहीं? इन सभी पहलूओं पर जांच चल रही है. हालांकि जांच टीम को अभी तक कोई ठोस प्रमाण नहीं मिला है.

बताया जा रहा है कि मदरसे में तेज धमाके के बाद आसपास का पूरा इलाका दहल उठा था. इतना ही नहीं पूरा का पूरा मदरसा ही ध्वस्त हो गया. बताया जा रहा है कि इस हादसे में कई लोग घायल भी हुए हैं, जिन्हें पुलिस के पहुंचने के पहले ही वहां से हटा दिया गया. इसी के बाद शक की तलवार लटकनी शुरू हुई.

मदरसे में हुए विस्फोट की जांच करने पहुंचे फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी के अधिकारी के मुताबिक जांच के दौरान विस्फोटक सामग्री के इस्तेमाल करने के सबूत मिले हैं. उधऱ, सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक प्रारंभिक छानबीन में ही जो तथ्य सामने आये हैं, वे इस ओर इशारा कर रहे हैं कि इसका आतंकी कनेक्शन है.

इसके बाद ही केंद्रीय जांच एजेंसी ने मामले की जांच खुद करने का फैसला लिया. सूत्रों के अनुसार एनआईए ने बिहार पुलिस से मामले में दर्ज प्राथमिकी की प्रति को मंगवा लिया है.  वहीं, बम विस्फोट के बाद आज तीसरे दिन भी गांव में अजीब सा सन्नाटा पसरा हुआ है. गांव के पुरुष पहले से ही गायब हैं, कुछ महिलाएं गांव में जरूर हैं, लेकिन मुंह खोलने को तैयार नहीं है.

बम विस्फोट मामले में एसपी ने एसआइटी का गठन कर दिया है. एसआइटी की टीम लगातार छापामारी अभियान चला रही है. बताया जा रहा है कि मृतक इमाम के शव को फेंक कर फरार चालक कौन था? ऑल्टो वाहन किसकी थी? पुलिस पूरे मामले की जांच में जुटी हुई है. लेकिन पुलिस को अभी तक कोई अहम सुराग नहीं मिला है.

हलांकि बांका पुलिस मामले को स्थानीय एंगल से जोड कर जांच में जुटी हुई है. मेडिकल टीम के द्वारा दी गई पोस्टमार्टम रिपोर्ट को आधार मान कर जांच को आगे बढा रही है. बांका के एसपी अरबिंद कुमार गुप्ता ने बताया कि पुलिस की जांच सही दिशा में चल रही है. एफएलएस टीम के जांच रिपोर्ट का इंतजार है. घटना में अन्य जख्मी की कोई सूचना नहीं है. हालांकि पुलिस गांव में कैंप कर रही है.

Web Title: Banka bomb blast Madrasa signs of terrorist connections preparations for NIA investigation bihar police

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे