Azamgarh Lok Sabha Seat: जानिए कौन हैं समाजवादी पार्टी के आजमगढ़ से उम्मीदवार धर्मेंद्र यादव?

By रुस्तम राणा | Published: March 19, 2024 06:50 PM2024-03-19T18:50:45+5:302024-03-19T18:52:38+5:30

धर्मेंद्र यादव ने 2022 का उपचुनाव आज़मगढ़ से लड़ा था, लेकिन लोकप्रिय भोजपुरी गायक-अभिनेता, भाजपा उम्मीदवार दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' से हार गए।

Azamgarh Lok Sabha Seat: Know who is Samajwadi Party's Azamgarh candidate Dharmendra Yadav? | Azamgarh Lok Sabha Seat: जानिए कौन हैं समाजवादी पार्टी के आजमगढ़ से उम्मीदवार धर्मेंद्र यादव?

Azamgarh Lok Sabha Seat: जानिए कौन हैं समाजवादी पार्टी के आजमगढ़ से उम्मीदवार धर्मेंद्र यादव?

Highlightsआजमगढ़ सीट से अखिलेश यादव के चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव सपा के गढ़ आजमगढ़ से चुनाव लड़ेंगेधर्मेंद्र यादव ने 2022 का उपचुनाव आज़मगढ़ से लड़ा थालेकिन वह भाजपा उम्मीदवार दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' से हार गए थे

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव का विगुल बज चुका है। सियासी दल भी अपने-अपने कैंडिडेट्स को घोषित कर रहे हैं। यूपी, जहां लोकसभा की सबसे ज्यादा अस्सी सीटें हैं। वहां की आजमगढ़ सीट से अखिलेश यादव के चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव समाजवादी पार्टी के गढ़ आजमगढ़ से चुनाव लड़ेंगे। धर्मेंद्र यादव ने 2022 का उपचुनाव आज़मगढ़ से लड़ा था, लेकिन लोकप्रिय भोजपुरी गायक-अभिनेता, भाजपा उम्मीदवार दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' से हार गए।

धर्मेंद्र यादव का जन्म समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव के भाई अभयराम यादव और जय देवी के घर 3 फरवरी, 1979 को हुआ था। उन्होंने अपनी प्रारंभिक स्कूली शिक्षा सैफई में की और इलाहाबाद विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में स्नातकोत्तर की पढ़ाई पूरी की। वह अपने विश्वविद्यालय के दिनों में छात्र राजनीति में सक्रिय भागीदार थे। यादव 2003 में सैफई में समाजवादी पार्टी के ब्लॉक अध्यक्ष बने।

2004 के लोकसभा चुनावों के बाद जब मुलायम सिंह यादव ने मैनपुरी सीट खाली कर दी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने रहने का फैसला किया, तो पार्टी ने 25 वर्षीय धर्मेंद्र यादव को उपचुनाव में मैदान में उतारा। उन्होंने बहुजन समाज पार्टी के अशोक शाक्य को हराकर 1.7 लाख से अधिक वोटों से जीत हासिल की।

2009 के लोकसभा चुनाव में धर्मेंद्र यादव ने उत्तर प्रदेश की बदांयू सीट से जीत हासिल की। 2014 में भाजपा की लहर का सामना करने के बावजूद, यादव भाजपा के वागीश पाठक को 1.6 लाख से अधिक वोटों से हराकर अपनी सीट बरकरार रखने में कामयाब रहे। हालाँकि, 2019 के चुनाव में वह सीट हार गए।

2022 में हुए उपचुनाव में धर्मेंद्र यादव ने आजमगढ़ से चुनाव लड़ा, लेकिन हार गए। बीजेपी उम्मीदवार दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' सिर्फ 8,000 से अधिक वोटों के अंतर से जीत हासिल करने में कामयाब रहे। यादव 2024 के लोकसभा चुनाव में एक बार फिर भोजपुरी गायक-अभिनेता का सामना करेंगे।

Web Title: Azamgarh Lok Sabha Seat: Know who is Samajwadi Party's Azamgarh candidate Dharmendra Yadav?

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे